सतना

SATNA NEWS: खाद के लिये चक्काजाम, पत्थरबाजी करने को मजबूर किसान

Saroj Tiwari
27 Nov 2021 12:29 PM GMT
SATNA NEWS
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) में खाद के लिए किसानो ने चक्काजाम किया।

सतना (Satna News) खेती-किसानी का सीजन आते ही खाद-बीज का संकट उत्पन्न हो जाता है। यह कोई एक साल की बात नहीं है बल्कि साल दर साल यह समस्या बनी रहती है। शासन-प्रशासन द्वारा समस्या के समाधान के लिये समय रहते कोई कदम नहीं उठाया जाता, यही कारण है कि यह समस्या पूरे सीजन बनी रहती है। अब स्थिति ऐसी बनती जा रही है कि किसानों को खाद के लिये चक्काजाम और पत्थरबाजी करनी पड़ रही है।

ताजा मामला सतना जिले का है जहां बीते दिवस कोलगवां थाना अंतर्गत बिरला रोड पर किसानों ने चक्काजाम कर दिया और प्रदर्शन करने लगे। सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर कर आवागमन अवरुद्ध कर दिया। जानकारी मिलने पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों को खाद दिलाने की जिम्मेदारी उठाई तब जाकर मामला शांत हुआ। इस दौरान लगभग दो घंटे तक आवागमन अवरुद्ध रहा।

किसान हुए आक्रोशित

बता दें कि शहर के बिरला रोड स्थित खाद वितरण केंद्र में शुक्रवार की सुबह किसानों की लंबी कतार डीपीए खाद के लिये लगी थी। जिन्हें टोकन के माध्यम से खाद दी जानी थी लेकिन किसानों को दोपहर बाद तक खाद नहीं मिल पाई। इसी बीच भूखे-प्यासे किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। किसान बड़े-बड़े पत्थर सड़क के बीच रखकर और आवागमन अवरुद्ध कर दिया। इतना ही नहीं प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इस दौरान मौके पर कोलगवां पुलिस भी पहुंच गई। तभी किसी ने पत्थर चला दिया। जिसके बाद पुलिस ने किसानों को खदेड़ लिया। तत्पश्चात मौके पर पहुंचे पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को समझाइस देकर किसानों को शांत किया।

बताया गया है कि दक्षिण भारत हुई तूफानी बारिश के कारण रैक पहुंचने में विलंब हो गया। बताया गया है कि शुक्रवार की रात अथवा शनिवार को खाद पहुंच जाएगी। जिसका वितरण शुरू किया जाएगा। बताया गया है कि नागौद, उचेहरा, मैहर, रामनगर में डबललाॅक एवं समितियों में डीएपी खादान उपलब्ध है जहां से किसान प्राप्त कर रहे हैं।

Next Story