सतना

सतना: गायब हो गई फाइल, राज्य सूचना आयुक्त ने 3 SDM पर लगाया 58 हजार की पेनाल्टी

सतना: गायब हो गई फाइल, राज्य सूचना आयुक्त ने 3 SDM पर लगाया 58 हजार की पेनाल्टी
x
सूचना के अधिकार से संबंधित फाइल गायब होने के मामले को गंभीरता से लेते हए राज्य सूचना आयुक्त ने 3 SDM पर कुल 58 हजार की पेनाल्टी लगाई है।

सतना (Satna News): सूचना के अधिकार से संबंधित फाइल गायब होने के मामले को गंभीरता से लेते हए राज्य सूचना आयुक्त ने 3 SDM पर कुल 58 हजार की पेनाल्टी लगाई है। इस मामले के बाद आयुक्त द्वारा राज्य सरकार को पब्लिक रिकार्ड एक्ट बनाने का का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि आरटीआई से संबंधित फाइल कार्यालय से ही गायब हो गई। जब यह बात राज्य सूचना आयुक्त तक पहुंची तो उन्होने मामले को गंभीरता से लेते हुए पेनाल्टी की कार्रवाई की है।

क्या है मामला

बताया गया है कि कटनी निवासी प्रकाश वर्मा ने 14 अक्टूबर 2019 को एक आवेदन अमरपाटन एसडीएम के समक्ष पेश कर सूचना के अधिकार के तहत जाति प्रमाण के पत्र के बारे में जानकारी मांगी थी। तीन वर्ष का समय निकल जाने के बाद भी प्रकाश वर्मा को जानकारी नहीं मिल पाई। जिसके चलते आवेदक ने राज्य सूचना आयोग में अपील की। जिसके बाद पता चला कि युवक के आवेदन से संबंधित फाइल ही गायब हो गई है। आयोग मे जिम्मेदारों द्वारा कहा गया कि चाहे गए दस्तावेज ही उपलब्ध नहीं है। कार्यालय से आवेदन ही गायब हो गया है।

इन पर लगाई पेनाल्टी

राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने सतना जिले के अमरपाटन राजस्व अनुविभाग में पदस्थ पूर्व व वर्तमान को मिला कर तीन अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व पर कुल 58 हजार की पेनाल्टी लगाई है। आयुक्त द्वारा अमरपाटन के पूर्व एवं मऊगंज रीवा के वर्तमान एसडीएम एपी द्विवेदी पर 16 हजार 750, नागौद के मौजूदा एसडीएम धीरेन्द्र सिंह पर 25 हजार और अमरपाटन के वर्तमान एसडीएम केके पाण्डेय पर 16 हजार 200 की पेनाल्टी लगाई है।

जवाबदेही तय करे सरकार

राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने राज्य सरकार को निर्देशित किया है कि सरकारी कार्यालयां से दस्तावेज, फाइलों की सुरक्षा के लिए पब्लिक रिकार्ड एक्ट बनाना सुनिश्चित करे। साथ अधिकारी-कर्मचारियों की जवाबदेही तय करे।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story