सतना

RTI: मैहर एसडीएम पर 25 हजार का जुर्माना, जानकारी न देना पड़ा महंगा

RTI: मैहर एसडीएम पर 25 हजार का जुर्माना, जानकारी न देना पड़ा महंगा
x
MP Satna News: जानकारी न देने पर राज्य सूचना आयोग (State Information Commission) ने मैहर एसडीएम पर 25 हजार का जुर्माना लगाया है।

MP Satna News: आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी न देना मैहर एसडीएम (Maihar SDM) धर्मेन्द्र मिश्रा को काफी महंगा पड़ गया। बताते हैं कि जानकारी न देने पर राज्य सूचना आयोग (State Information Commission) ने एसडीएम पर 25 हजार का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा अपीलकर्ता को मांगी गई समस्त जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश राज्य सूचना आयोग द्वारा सतना कलेक्टर को पत्र जारी कर दिया है।

बताया गया है कि अपीलकर्ता ने आरटीआई (RTI) के तहत आवेदन प्रस्तुत कर मां शारदा देवी मंदिर से संबंधित जानकारी मांगी थी। लेकिन मैहर एसडीएम एवं देवी मंदिर समिति प्रशासक ने आवेदन को आरटीआई अधिनियम के अंतर्गत न मानते हुए जानकारी देने से मना कर दिया। एसडीएम द्वारा तर्क दिया गया कि मां शारदा देवी की मूर्ति अवयस्क है, इसलिए आरटीआई के तहत जानकारी नहीं दी जा सकती। इस आधार पर पर एसडीएम एवं प्रशासक मंदिर समिति ने आवेदन को स्वीकार योग्य ही नहीं माना।

राज्य सूचना आयोग में अपील

जानकारी न मिलने पर आवेदक ने इस संबंध में राज्य सूचना आयोग में अपील कर दी। इसके बाद राज्य सूचना आयोग ने कई बार सुनवाई के लिए तारीख दी, लेकिन मैहर एसडीएम सुनवाई में नही पहुंचे। जिस पर आपत्ति जताते हुए राज्य सूचना आयोग ने मैहर एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा पर 25 हजार का जुर्माना लगा दिया।

Next Story