सतना

एमपी के सतना ने बनाया रिकार्ड, एक दिन में निपटा दिए 1552 सीमांकन के मामले

Sanjay Patel
21 May 2023 7:26 AM GMT
एमपी के सतना ने बनाया रिकार्ड, एक दिन में निपटा दिए 1552 सीमांकन के मामले
x
MP News: मध्यप्रदेश के सतना जिले ने सीमांकन के मामले में नया रिकार्ड बनाया है। यहां एक दिन में 1552 सीमांकन के मामले निपटाए गए।

मध्यप्रदेश के सतना जिले ने सीमांकन के मामले में नया रिकार्ड बनाया है। यहां एक दिन में 1552 सीमांकन के मामले निपटाए गए। राजस्व की सबसे बड़ी समस्या सीमांकन के निराकरण के लिए एक दिनी महाअभियान शनिवार को नवाचार के रूप में चलाया गया। जिसमें सभी 11 तहसीलों के निराकरण योग्य 1275 सीमांकन के प्रकरणों के लिए एक दिन में निराकरण के लक्ष्य को लेकर कलेक्टर से लेकर कोटवार का राजस्व अमला सुबह 7 बजे से मैदान में उतरा।

कलेक्टर भी मैदान में उतरे

सीमांकन महाअभियान की निगरानी के लिए कलेक्टर अनुराग वर्मा भी मैदान में उतरे। उनके द्वारा रामस्थान, मटेहना, सकरिया के खेत खलिहान में पहुंचकर अपने समक्ष नौ आवेदकों के सीमांकन प्रकरण में में सीमांकन की कार्रवाई संपन्न करवाई। कलेक्टर को अपने समक्ष पाकर किसानों के चेहरे पर प्रसन्नता और उत्साह देखा गया। इस अवसर पर एसडीएम सिटी नीरज खरे, नायब तहसीलदार अनुराधा सिंह सहित संबंधित किसान और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। सीमांकन के बाद कलेक्टर द्वारा आवेदक किसानों को सीमांकन के प्रमाण पत्र भी मौके पर ही प्रदान किए गए। जिले भर में लंबित पड़े सीमांकन के प्रकरणों में से 1275 प्रकरणों के निराकरण का लक्ष्य तय किया गया था। जिसके मुकाबले सतना के राजस्व अमले ने 1552 प्रकरणों का निराकरण कर इतिहास रच दिया। इसके पूर्व प्रदेश के किसी भी अन्य जिले में एक दिन में इतने सीमांकन नहीं किए गए हैं।

सीमांकन कार्रवाई का किया निरीक्षण

सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा रघुराजनगर तहसील के ग्राम मटेहना पहुंचे। जहां मौजा स्टेशन में चार सीमांकन के लंबित प्रकरणों में टीएसएम और जरीब के माध्यम से की जा रही सीमांकन कार्रवाई का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने समक्ष मौजा मटेहना में शारदा प्रसाद, चंद्रशेखर प्रसाद, नीलिमा और रामखेलावन के चार लंबित सीमांकन प्रकरणों में सीमांकन की कार्रवाई कराकर आवेदकों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। रामस्थान पहुंचे कलेक्टर ने तीन आवेदकों रावेन्द्र सिंह, अजय सिंह और विजय शर्मा की आराजी में किए जा रहे सीमांकन की कार्रवाई को देखा।

खाट पर बैठकर ग्रामीणों से की चर्चा

रामस्थान में कलेक्टर ने पेड़ की छांव में खाट पर बैठकर ग्रामीणों से चर्चा की। स्थानीय समस्याओं और गांव की मूलभूत सेवाओं व शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में उनके द्वारा जानकारी ली गई। कलेक्टर ने आवेदक आनंद मिश्रा और वंदना मिश्रा की आराजी में की जा रही सीमांकन कार्रवाई का जायजा लिया। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान लंबित सीमांकन प्रकरणों के निराकरण का एक दिनी अभियान शनिवार को हाथ में लिया गया। एक दिन के लिए सभी 11 तहसीलों में 1275 सीमांकन प्रकरणों के निराकरण का टारगेट राजस्व अधिकारियों को दिया गया था। राजस्व अमले ने सुबह 7 बजे से ही मौके पर पहुंचकर सीमांकन की कार्रवाई प्रारंभ कर दी थी। मौके पर जाकर प्रकरणों से संबंधित पक्ष को बुलाकर टोटल स्टेशन मशीन और जरीब के माध्यम से सीमांकन की कार्रवाई कर काश्तकार आवेदकों को मौके पर ही प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

Next Story