सतना

SATNA: गांवों में शुरू हो चुका भू-माफियाओं का खेल

Saroj Tiwari
8 Jan 2022 11:21 AM GMT
SATNA: गांवों में शुरू हो चुका भू-माफियाओं का खेल
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) में भू-माफियाओं का खेल जोरो शोरो से चल रहा है।

Satna MP News: भूमाफियाओं द्वारा शहर की जमीन खुर्द-बुर्द करने के बाद अब गांवों में पैर जमाने लगे हैं। सरकारी सहित गरीबों की निजी जमीनों पर इनकी नजर लगी हुई है। जहां ग्रामीण अंचलों में डंके की चोट पर किसानों से कौड़ी के दाम पर कृषि भूमि लेकर अवैध रूप से प्लाटिंग के कारनामे को अंजाम दिया जा रहा है।

इसी तरह का एक मामला उंचेहरा तहसील के ग्राम पंचायत भटनवारा में सामने आया है। जहां भू.माफियाओं ने बगैर ग्राम पंचायत की अनुमति लिए तकरीबन चार एकड़ में अवैध रूप से प्लाटिंग कर डाली। साथ ही इन माफियाओं ने अदिवासियों के लिए आवंटित जमीन को भी खुर्द-बुर्द करने का प्रयास किया। जिसके बाद ग्रामीणजन आक्रोशित हो उठे।

बताया गया है कि लगभग 4 एकड़ की बगैर सडक़ वाली प्लाटिंग को एक तो पहले आदिवासियों के लिए आवंटित जमीन को सुनियोजित तरीके से सडक़ के लिए इस्तेमाल करने की ताक में थे। साथ ही पीछे श्मशान भूमि को भी खोदने का प्रयास किया। लिहाजा ग्राम पंचायत के पंच द्वारा दखल देने के बाद आखिर श्मशान की भूमि बच सकी।

यह भी बताया गया है कि दो भूमाफियाओं द्वारा भटनवारा में 4 एकड़ पर प्लाटिंग की जा रही है उनके द्वारा न तो कालोनाइजर का लायसेंस बनवाया गया न हीं रेरा के तहत पंजीयन करवाया गया। तमाम नियमों को दरकिनार कर अवैध रूप से प्लाटिंग कर दी गई।

भू.माफियाओं ने तो ग्राम पंचायत में भी प्लाटिंग को लेकर आवेदन नही लगाया, न ही अनुमति ली गई। कृषि योग्य जमीन को अवैध रूप से प्लाटिंग में तब्दील कर औने.पौने दामों पर बेचा जा रहा है। बहरहाल अब देखने वाली बात होगी कि इन भूमाफियाओं के ऊपर प्रशासन क्या कार्रवाई करता है।

क्या कहते हैं ग्रामीण

इस संबंध में ग्रामवासी राजारामपाल सिंह का कहना है कि आदिवासियों के लिए आवंटित जमीन से सड़क निकालने का प्रयास भूमाफियाओं द्वारा किया जा रहा था। ग्रामीण जन पंचायत आए थे कि उनकी जमीन से सडक़ निकाली जा रही है। लिहाजा हम लोगों ने रोक लगवा दी है।

इसी तरह रोहित व अन्य ग्रामीण जनों बताया कि सरकारी जमीन से सड़क निकालने का प्रयास न हो इसलिए बारी लगवा दी गई है। बगैर अनुमति प्लाटिंग नहीं होने दी जाएगी।

Next Story