सतना

कोरोना एलर्टः सतना में विदेश से आने वाले की पहले होगी जांच, अलर्ट मोड में स्वास्थ्य अमला

कोरोना एलर्टः सतना में विदेश से आने वाले की पहले होगी जांच, अलर्ट मोड में स्वास्थ्य अमला
x
नए और ज्यादा घातक वैरिएंट के साथ हुई कोरोना वायरस की आमद ने जिला प्रशासन को परेशानी में डाल दिया है।

सतना (Satna News): नए और ज्यादा घातक वैरिएंट के साथ हुई कोरोना वायरस की आमद ने जिला प्रशासन को परेशानी में डाल दिया है। पूरे देश के साथ ही साथ सतना जिला भी कोरोना के खौफ से पूरी तरह से वाकिफ हैं। इसी कड़ी में कोरोना के भविष्य में संभावित खतरे को देखते हुए प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किया है।

इसी कड़ी में अब विदेश से सतना आने वाले लोगों की खास निगरानी होगी। उन्हें जिला या शहर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। कलेक्टर के इस निर्देश से कोरोना के खौफ का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

स्वास्थ्य अमले को दिया निर्देश

चीन में कोरोना के कारण कई जिंदगियां असमय काल के गाल में समा गई है। इसी परिप्रेक्ष्य में कोरोना वायरस के बढ़ते नए वैरिएंट के बढ़ने की सभावित संभावना को देखते हुए कलेक्टर ने एहतियात के तौर पर निर्देश जारी करते हुए स्वास्थ्य अमले को एलर्ट रहने के लिए कहा है। कलेक्टर ने जो निर्देश स्वास्थ्य अमले को दिया है उसके अनुसार अस्पताल में संसाधनों, उपकरणों, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। स्टॉफ को भी अलर्ट रहने को कहा है। कलेक्टर ने सीएमएचओ और सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को अपने-अपने क्षेत्र के अस्पतालों और अन्य चिकित्सा संस्थानों मेंं कोरोना से बचाव की दवाओं और आवश्यक उपकरणां की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है।

ऑक्सीजन प्लांट और सेंट्रल सप्लाई सिस्टम करें चेक

कलेक्टर ने सतना जिला अस्पताल सहित जिन भी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट है वहां मॉक ड्रिल कर ऑक्सीजन की शु़द्धता और सप्लाई का फ्लो चेक करने का निर्देश दिया है। जांच में गड़बड़ी पाए जाने पर उसे सुधारने की बात भी कलेक्टर ने कही है। मास्क, पीपीई किट, ऑक्सीमीटर, बीपी उपकरण, सेनिटाइजर और दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर सभी उपकरणों का विवरण और उनकी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर सभी उपकरणों का विवरण और उनकी वर्तमान स्थिति ऑक्सी केयर पोर्टल मेंं दर्ज करने को कहा है। वेंटिलेटर और अन्य प्रशिक्षित स्टॉफ की ड्यूटी कहीं और किसी अन्य काम में नहीं लगाने का आदेश भी कलेक्टर ने दिया है।

Next Story