सतना

सतना में चेन स्नैचिंग: ढाई घंटे में 4 वारदात को अंजाम देने वाले तीन आरोपी पुलिस की गिरफ्त में, 10 हजार का इनाम घोषित किया था

Aaryan Puneet Dwivedi
7 Sep 2021 6:45 AM GMT
सतना में चेन स्नैचिंग: ढाई घंटे में 4 वारदात को अंजाम देने वाले तीन आरोपी पुलिस की गिरफ्त में, 10 हजार का इनाम घोषित किया था
x

सतना चैन स्नैचिंग वारदात का संदिग्ध आरोपी 

महज ढाई घंटे में सतना जिले में चार चेन स्नैचिंग की वारदात हो गई और आरोपी पुलिस की गिरफ्त से अब भी बाहर हैं.

सतना। सतना जिले में महज ढाई घंटे में 4 चेन स्नैचिंग (Chain Snatching) के वारदात को अंजाम देने वाले तीन आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आ गए हैं सतना एवं पन्ना पुलिस के जॉइंट ऑपरेशन के बाद बाइकर्स गैंग के तीन सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है

सतना जिले में रविवार को बाइकर्स के दो गैंगों ने महज ढाई घंटे में 4 चेन स्नैचिंग की वारदात को अंजाम दे दिया। एक के बाद एक चार वारदात होने के बाद जिले में दहशत का माहौल व्याप्त है। वारदात के बाद अब खुद पुलिस कप्तान ने मोर्चा सम्हाला और चप्पे चप्पे पर अपराधियों की तलाशी जारी की। साथ ही घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों पर पुलिस ने 10 हजार का इनाम घोषित कर दिया, लेकिन आरोपियों का कोई सुराग नहीं मिल पाया। इसके बाद सतना एवं पन्ना पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन के तहत आरोपियों को गिरफ्तार किया है

उत्तर प्रदेश के सांवली का एक चैन स्नेचिगं गिरोह सतना तथा पन्ना में वारदात पर वारदात किये जा रहा था। इस गैग ने पुलिस का जीना हराम कर रखा था। लाख प्रयास के बाद भी आरोपियों को पकड़ने में पुलिस को कामयाबी नही मिल रही थी। काफी छानबीन के बाद पता चला कि चेन स्नेचिंग की वारादत में प्रयुक्त बाइक और चेन लूटने का तरीका एक जैसा है। जिसके बाद पन्ना और सतना पुलिस ने ज्वाइंट आपरेशन चलाया और तीन आरोपियों को पकड़ने में सफलता हांसिल की।

सतना और पन्ना में देते थे वारदात को अंजाम

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के सांवली के रहने वाले चैन स्नेचर काफी समय से सतना तथा पन्ना में वारदात को अंजाम दे रहे थे। हो रही वारदात को देखते हुए पुलिस प्रशासन सक्रिय हुआ और जांच में पता चला कि उप्र का बावरिया गैंग चैन लूट रहा है। वही यह भी पता चला कि वह सतना और पन्ना को अपना ठिकाना बनाए हुए है।

पुलिस ने चलाया ज्वाइंट आपरेशन

लुटेरों को पकड़ने सतना एवं पन्ना पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन चलाने का निणर्य लिया। दोनों जिले के पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव एवं धर्मराज मीणा की देखरेख में एक ज्वाइंट टीम का गठन किया गया। जिसके बाद चले आपरेशन में सतना के नयागांव से 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

पुरस्कृत की जायेगी टीम

पुलिस की पकड में आये जगत उर्फ जग्गू, निवासी शामली उप्र, हरविन्द सिंह, निवासी शामली उप्र तथा जगत सिंह, यह भी निवासी शामली उप्र से पुलिस पूछताछ कर रही है। वही पुलिस अधीक्षक सतना और पन्ना ने कहा है कि टीम में शामिल सभी पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा।

बता दें रविवार की सुबह 7 बजे से 9.30 बजे तक महज ढाई घंटों में बाइकर्स के 2 गैंगों ने शहर के हर कोने में पुलिस को चैलेंज देते हुए एक के बाद एक चेन स्नेचिंग की 4 वारदातों को अंजाम दे डाला और रफूचक्कर हो गए थें। लुटेरों के दुस्साहस से पुलिस के आला अधिकारी भी सकते में आ गए।

सड़क पर उतरें एसपी धर्मवीर सिंह

एसपी धर्मवीर सिंह पूरी टीम के साथ सड़क पर उतर गए और चौतरफा नाकाबंदी कराने के अलावा संदिग्ध बाइकों की धर-पकड़ एवं CCTV कैमरों के फुटेज खंगालने के लिए दर्जन भर टीमों को दौड़ा दिया। इतना ही नहीं बदमाशों की सूचना देने अथवा पकड़वाने पर 10 हजार का इनाम भी घोषित कर दिया।

घोषित किया 10 हजार का इनाम

ढाई घंटे में चेन स्नेचिंग की 4 वारदातों से शहर में दहशत फैल गई, तो पुलिस सकते में आ गई। एसपी धर्मवीर सिंह खुद मोर्चे पर निकल पड़े और आदर्श कॉलोनी समेत सभी घटना स्थलों पर जाकर पीड़ितों से पूछताछ करते हुए थाना प्रभारियों को शहर की नाकाबंदी कर सफेद रंग की सभी संदिग्ध अपाची बाइकों की धर-पकड़ के निर्देश दे दिए, तो साइबर सेल प्रभारी अजीत सिंह समेत तीनों थानों के चुनिंदा आरक्षकों की टीम बनाकर स्मार्ट सिटी एवं पुलिस कंट्रोल रूम भेजकर सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालकर लुटेरों की मूवमेंट का पता लगाने की जिम्मेदारी सौंप दी। उन्होंने अपराधियों का पता बताने व पकड़वाने पर पहचान गुप्त रखते हुए 10 हजार का इनाम देने की घोषणा कर दी।

गिरोह ए

सफेद अपाची बाइक (UP 72 AM 7286) पर 25 से 30 वर्ष के 2 लंबे-चौड़े युवक जिनमें से एक के बाल घुंघराले थे। वहीं दूसरे ने हेलमेट लगा रखा था।

केस -1: दिन रविवार, समय- सुबह 7 बजे, घटना स्थल पना नाका उमरी, थाना सिविल लाइन

उमरी निवासी अर्चना शर्मा पति दिनेश प्रसाद 65 वर्ष घर के दरवाजे पर सफाई करने के बाद रंगोली बनाकर जैसे ही अंदर जाने के लिए मुड़ीं, तभी सफेद रंग की टीवीएस अपाची बाइक पर 2 युवक तेजी से आए, जिनमें से एक ने हाथ मारकर महिला के गले से सोने की चेन छीनने का प्रयास किया, मगर झटके से चेन टूटकर नीचे गिर गई, जबकि एक टुकड़ा बदमाश के हाथ में रह गया। यह घटना होते ही महिला ने शोर मचाया तो पीछे से आए कार सवार ने लुटेरों को खदेड़ा भी, लेकिन उनका पता नहीं चला। तब पीडिता ने बेटे सचिन को खबर दी, जिन्होंने डॉयल 100 पर संपर्क किया तो सिविल लाइन टीआई अर्चना द्विवेदी फौरन मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गईं।

केस- 2: दिन रविवार, समय सुबह 8.30 बजे, घटना स्थल प्रेम नगर गली नंबर-2, थाना सिटी कोतवाली

शोभा देवी पति स्वर्गीय सीताशरण शर्मा (70) अपनी बेटी प्रियंका पति अखिलेश शर्मा के घर पर रहती हैं। रविवार सुबह लगभग साढ़े 8 बजे वह घर के दरवाजे पर खड़ीं थीं, तभी सफेद अपाची बाइक पर दो लोग आए और गली में आगे जाने के बाद लौटकर उनके पास रुक गए। पीछे बैठे बदमाश ने बाइक से उतरकर महिला से किसी शिवकुमार श्रीवास्तव का पता पूछा तो वह जवाब देने के लिए गेट से जैसे ही बाहर निकलीं, तभी लुटेरे ने गले से 2 तोला सोने की चेन छीनकर दौड़ लगा दी और कुछ कदम की दूरी पर खड़ी बाइक में बैठकर साथी समेत चंपत हो गया। इस वारदात की खबर शोभा देवी ने तुरंत अपने बेटे मनीष शर्मा को दी, जिन्होंने डॉयल 100 पर संपर्क किया, तो सीएसपी विजय प्रताप सिंह और टीआई एसएम उपाध्याय मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गए।

केस-3: समय सुबह 9.30 बजे, घटना स्थल संग्राम कॉलोनी, थाना- कोलगवां

बड़ी सरस्वती स्कूल कृष्णनगर में शिक्षिका विमलेश बागरी पति स्वर्गीय राय साहब बागरी 52 वर्ष, सुबह करीब साढ़े 9 बजे घर के पास ही 3 वर्षीय नाती अद्विक को साइकिल पर घुमा रही थीं, इसी दौरान सफेद अपाची बाइक पर 2 युवक आए और महिला के गले से सोने की चेन छीनने का प्रयास किया तो विमलेश भिड़ गईं, जिस पर एक लुटेरे ने उन्हें तमाचा जड़ दिया, फिर भी महिला ने हार नहीं मानी। इस बीच खींचतान में चेन टूट गई और लुटेरे तेजी से अंदर की तरफ भाग निकले। चेन स्नेचिंग की खबर पीडिता ने बेटे जय किशन को दी, जिन्होंने पुलिस को अवगत करा दिया।

गिरोह बी

काली सुपर स्पेलेंडर बाइक (UP 19AF 1547) पर 2 बदमाश जिनकी उम्र 25 से 30 वर्ष के बीच थी।

केस-4: समय सुबह 7.06 बजे घटना स्थल आदर्श कॉलोनी- रीवा रोड, थान कोलगवां

मंजू गुप्ता पति मुकेश गुप्ता 54 वर्ष, हमेशा की तरह रविवार सुबह घर के सामने टहल रही थीं, तभी 7 बजकर 6 मिनट पर स्पेलेंडर मोटरसाइकिल पर 2 युवक रीवा रोड से अंदर की तरफ आए और उनके बंगले से आगे निकल गए, मगर कुछ क्षण के बाद तेजी से मुड़कर लौटे और पीछे बैठे बदमाश ने झपट्टा मारकर महिला के गले से सोने की चेन छीनने का प्रयास किया, मगर एक टुकड़ा ही हाथ आया, चेन का बड़ा हिस्सा महिला के पास ही रह गया।

प्रयागराज, प्रतापगढ़ और शामली भेजी गईं 3 टीमें

सफेद अपाची बाइक पर सामने की रजिस्ट्रेशन प्लेट पर नंबर की जगह जय माता दी का स्टीकर लगा था, वहीं पीछे की तरफ यूपी 72 एएम- 7286 नंबर लिखा था, जो यूपी के प्रतापगढ़ के आरटीओ से जारी किया गया है। गाड़ी मालिक के रूप में जयप्रकाश तिवारी पुत्र राम श्रीनेत तिवारी का नाम दर्ज है, मगर गाड़ी का मॉडल अपाचि ना होकर सुपर स्प्लेंडर है। ऐसे में पूरी संभावना है। कि बदमाशों ने यह काम पुलिस को गुमराह करने के लिए किया है।

वहीं दूसरे गिरोह की स्प्लेंडर बाइक पर यूपी 19 एफ 1547 नंबर लिखा था, जो कि यूपी के शामली आरटीओ में जगत सिंह के नाम पर दर्ज है। इन सुरागों के आधार पर पुलिस कप्तान ने उटीमों को प्रयागराज, प्रतापगढ़ और शामली के लिए रवाना कर दिया। वहीं रीवा, पन्ना, चित्रकूट, कटनी, उमरिया के पुलिस कप्तानों से संपर्क कर लुटेरों को पकड़वाने में मदद मांगी। उन्होंने सिविल लाइन के नवीन थाना भवन में सीएसपी विजय प्रताप सिंह समेत तीनों थाना प्रभारियों की मीटिंग लेकर बदमाशों का जल्द से जल्द पता लगाकर पकडने की रणनीति भी बनाई।

मैहर और एमपी नगर में भी इसी तरह की वारदात

31 अगस्त की सुबह तकरीबन 11 बजे मैहर के बाबा तालाब के सामने रहने वाली सावित्री देवी पति नंदकिशोर अग्रवाल 58 वर्ष, जब गाय को रोटी खिला रही थीं, तभी काले रंग की पल्सर बाइक पर आए बदमाश उनके गले से सोने की चेन छीनकर सतना की तरफ भाग निकले थे।

वहीं 4 सितंबर को दोपहर करीब 3 बजकर 40 मिनट पर सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के महाराणा प्रताप नगर सेक्टर- 1 में पता पूछने के बहाने सफेद अपाची में सवार बदमाशों ने निर्मला तिवारी पति रामसुशील तिवारी 55 वर्ष, के गले से सोने की चेन लूट ली। पुलिस की जांच में अब तक यह पता चला है कि सफेद अपाची बाइक में सवार बदमाश शनिवार सुबह ही शहर में प्रवेश कर गए थे।

Next Story
Share it