सतना

सतना में 3994 मीट्रिक टन यूरिया एवं 1058 मीट्रिक टन DAP उपलब्ध

satna mp news
x
सतना जिले (Satna District) में रबी फसलों के लिये किसानों को खाद की समुचित आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है।

सतना जिले (Satna District) में रबी फसलों के लिये किसानों को खाद की समुचित आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है। बता दें कि जिले में खाद की रैक प्राप्त होने के अनुसार डीएपी और यूरिया का वितरण किसानों को किया जा रहा है।

सतना जिले में सहकारी समिति विपणन संघ तथा निजी विक्रेताओं के पास 28 नवम्बर की प्रातः 11 बजे तक की स्थिति में 7707.96 मीट्रिक टन रासायनिक उर्वरक भंडारित है।

इनमें सहकारी समितियों एवं संस्थानों में 3530.97 मीट्रिक टन तथा निजी संस्थानों में 4176.98 मीट्रिक टन की उपलब्धता है। उपलब्ध मात्रा यूरिया 3994.62 मीट्रिक टन, डीएपी 1058.4 मीट्रिक टन, एमओपी 129.5 मीट्रिक टन, एनपीके 1199.3 मीट्रिक टन एवं एसएसपी 1326.14 मीट्रिक टन की उपलब्धता सहकारी एवं निजी विक्रय प्रतिष्ठानों में है।

उप संचालक कृषि केसी अहिरवार ने बताया है कि शासन के आदेश अनुसार प्रत्येक डबल लॉक केन्द्र पर पीओएस मशीन के माध्यम से किसानों को उर्वरक का वितरण सरलता से किया जा रहा है। सर्वर डाउन होने की समस्या के फलस्वरुप ऑफलाइन भी खाद वितरण की सुविधा शासन द्वारा दी गई है।

इसके लिये उन्हें कृषि भूमि के कागजात और आधार कार्ड दिखाना होगा। उर्वरक की जिले में लगातार आपूर्ति बनी हुई है। जो कृषक सहकारी समिति के सदस्य है वे सहकारी संस्था से एवं जो कृषक डिफाल्टर है अथवा सहकारी समिति के सदस्य नहीं है, वे उर्वरक अपने नजदीकी विपणन संघ के गोडाउन (डबल लॉक या मार्केटिंग सोसायटी/एमपी एग्रो अथवा निजी विक्रेता से निर्धारित दर पर उर्वरक प्राप्त कर सकते हैं।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story