Rewa_Riyasat/oxygen .jpg

Sagar News : आक्सीजन की कमी से चार मरीजों की मौत? समय रहते नहीं बन पाई व्यवस्था

RewaRiyasat.Com
Saroj Kumar Tiwari
08 Apr 2021

सागर। मेडिकल काॅलेज के अस्पताल में आॅक्सीजन की सप्लाई बाधित होने से चार मरीजों के मरने की जानकारी मिली है। घटना को लेकर प्रबंधन पर लापरवाही के आरोप लगाए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आक्सीजन बहुत जरूरी होती है। लेकिन मेडिकल काॅलेज अस्पताल का एक मामला सामने आया है जहां जहां आक्सीजन सप्लाई बाधित होने के कारण 4 मरीजों की मौत हो गई है।

ऐसे बिगड़े हालात

बताया गया है कि मंगलवार की रात आॅक्सीजन का प्रेशर कम हुआ और इसी के चलते सुबह प्लांट की इमरजेंसी लाइन में आग लग गई जिससे आक्सीजन की सप्लाई बाधित हो गई। जब तक व्यवस्था बनाई तब तक चार मरीजों की मौत हो गई। बताया गया है कि आईसीयू में भर्ती नवजात मरीजों को जिला चिकित्सालय में शिफ्ट किया गया जिससे उनकी जान बच सकी। जबकि मेडिकल काॅलेज के डीन आरएस वर्मा का कहना है कि आक्सीजन की कमी से किसी मरीज की जान नहीं गई है बल्कि जिनकी हालत गंभीर थी उन्हीं मरीजों की मौत हो गई है।

जिला चिकित्सालय में आईसीयू बेड खाली

जानकारी अनुसार जिला चिकित्सालय में 19 बेड का आईसीयू बनकर तैयार है। वहां आक्सीजन सप्लाई की भी व्यवस्था है। जब मेडिकल काॅलेज में आक्सीजन सप्लाई कम हो रही थी तो मरीजों को पहले ही जिला चिकित्सालय में शिफ्ट किया जा सकता था। बताया जाता है कि जिला चिकित्सालय में जंबो सिलेण्डर भी मौजूद थे जिससे आक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकता था। लेकिन इस दिशा ध्यान में न दिये जाने के कारण मरीजों की मौत हो गई। इतना ही नहीं वैकल्पिक स्थानों से आक्सीजन की सप्लाई की जा सकती थी लेकिन व्यवस्था में लापरवाही साफ देखी जा सकती है।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER