सागर

MP के इंजीनियर ने बनाई इलेक्ट्रिक कार, 30 रूपये के खर्च में 185 किमी तक दौड़ेगी

MP के इंजीनियर ने बनाई इलेक्ट्रिक कार, 30 रूपये के खर्च में 185 किमी तक दौड़ेगी
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जो महज 30 रूपए के खर्च में 185 किमी तक चलेगी।

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती महंगाई के बीच मध्य प्रदेश के एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) तैयार कर वाहन शौकीनों को न सिर्फ बड़ी खुशखबरी दी है बल्कि इलेक्ट्रिक कार को विंटेज लुक (Vintage Look of Electric Car) दिया है। खबरों के मुताबिक कार 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज होगी। इसके बाद यह 185 किमी चलेगी।

दरअसल इस समय कई ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बनाने में जुटी हुई और उन्हे बाजार में उतार रही हैं, लेकिन यह कार अन्य गाड़ियों की तुलना में सस्ती है।

कई खूबियों से लैस है कार

इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु भाई पटेल सागर जिले के मकरोनिया का रहने वाला है। वह गांधीनगर के निजी कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा हैं। कई खूबियों से लैस इस इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) के सबंध में बताया जा रहा है कि यह कार बिजली से चार्ज होने के साथ-साथ चलने पर भी चार्ज होती है। कार को एक बार फुल चार्ज करने पर 185 किलोमीटर (Electric Car Mileage per Charge) तक चलती है। कार को चार्ज करने में 30 रुपए का खर्च आता है।

इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु भाई पटेल ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इसे आधुनिक कार की तरह ही बनाया गया है। कार रिमोट से चालू और बंद होती है। कार में इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर लगाया गया है, जो कार की स्पीड, बैटरी के पावर को बताता है। कार में फास्ट चार्जर लगाया गया है। इससे 3 से 4 घंटे में कार फुल चार्ज हो जाती है।

यह कार 1 घंटे में 50 किलोमीटर की दूरी तय करती है। रिवर्स मोड के लिए बटन लगाया है। कार में अलार्म भी लगाया गया है। यदि वाहन को कोई टच करता है तो वह बजने लगेगा। इसमें एमसीबी बॉक्स भी लगाया गया है, जो कार में फॉल्ट आने पर ट्रिप हो जाएगा और फ्यूज का भी विशेष ध्यान रखा गया है।

वाहन में बनाई गई है जगह

इस वाहन में बैठने वालों को सफर करने में कोई समस्या न हो इसके लिए इसे 5 सीटर कार बनाया गया हैइलेक्ट्रिक कार में आगे लगने वाले मिरर को फोल्डिंग कर लगाया गया है। यह मिरर खोला और बंद किया जा सकता है। इसके अलावा, कार की बोनट के नीचे स्टैपनी और सीट के नीचे बैटरी लगाई गई। छात्र ने वाहन की बॉडी वर्क और पेंटिंग डिजाइन खुद किया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story