रीवा

रीवा शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में दिलायें फाइव स्टार रैंकिंगः संभागायुक्त

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
रीवा शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में दिलायें फाइव स्टार रैंकिंगः संभागायुक्त
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा। रीवा नगर के सभी वार्डों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 आरंभ हो गया है। रीवा नगर निगम द्वारा फाइव स्टार रैंकिंग के लिए आवेदन किया है। नगर निगम के प्रशासक तथा रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा है कि रीवा को स्वच्छता सर्वेक्षण में फाइव स्टार रैंकिंग के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। सबके सहयोग तथा नगर निगम के प्रयासों से रीवा नगर निगम को ओडीएफ प्लस-प्लस श्रेणी प्राप्त हुई है। रीवा नगर को फाइव स्टार रैंकिंग प्राप्त करने के लिए शासकीय कार्यालयों, स्कूल, व्यावसायिक संस्थानों सभी प्रमुख सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक स्थलों, अस्पतालों, नर्सिंग होम तथा होटलों में अच्छी साफ-सफाई रहना आवश्यक है। इसके साथ-साथ सभी पार्को, कोचिंग सेंटर, पेट्रोल पंप एवं सभी आवासीय कालोनियों में भी साफ-सफाई आवश्यक है। इसके लिए नगर निगम के साथ-साथ आमजन भी सहयोग करें।

कमिश्नर ने नगर निगम के सभी जोनल अधिकारियों को उनके जोन के पार्कों की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पार्कों से निकालने वाले कचरे को एकत्रित करके उसे पार्क में ही कम्पोस्ट खाद बनाने में उपयोग करें। अनुपयोगी कचरे को कचरा गाड़ी में भरकर उसका उचित स्थान में भण्डारण करायें। आम नागरिक खुले में कचरा फैकने वाले तथा यूरिन करने वालों को समझाइश दें। सार्वजनिक स्थलों तथा खाली प्लाटों में कचरा न फेकें, कचरा केवल नगर निगम के कचरा वाहन अथवा रिक्शे में ही दें। सभी आम नागरिक अपने घर से सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग करके उसे कचरा गाड़ी के नीले तथा हरे बॉक्स में डालें।

कमिश्नर ने कहा है कि शासन द्वारा सिंगिल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया गया है। सभी आम नागरिक सामग्री खरीदते समय कपड़े के थैले का उपयोग करें। सब्जी, फल, खाद्य, सामग्री तथा अन्य वस्तुयें खरीदते समय प्लास्टिक थैलियों का उपयोग न करें। प्लास्टिक शहर को गंदा करने के साथ-साथ पशुओं के लिए भी हानिकारक है। इसका सेवन करके पशु अपनी जान गवां सकते हैं। प्लास्टिक कचरे से शहर की नालियों में रूकावट आती है। नदी-नालों में भी प्लास्टिक कचरा जाकर उन्हें दूषित करता है। प्लास्टिक का उपयोग मानव के लिए भी हानिकारक है। नगर को साफ-सुथरा रखने में आमजन का सहयोग आवश्यक है। हर घर, हर गली, हर मोहल्ला, हर वार्ड साफ-सुथरा होगा तो पूरा शहर अपने आप स्वच्छ हो जायेगा।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story