रीवा

रीवा: यहाँ पढ़ें 'आज के सरकारी समाचार'

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
रीवा: यहाँ पढ़ें आज के सरकारी समाचार
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

स्वच्छता के लिए सामूहिक रूप से प्रयास करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

स्वच्छता के लिए कमिश्नर ने किया टीआरएस कॉलेज के विद्यार्थियों को प्रेरित

रीवा 14 जनवरी 2020. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय रीवा में नगर पालिक निगम रीवा द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने रीवा शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में देश में नम्बर एक पर लाने की अपील की। उन्होंने शहर के नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु स्वच्छता की सवारी को रवाना किया। स्वच्छता की सवारी में लोगों को जागरूक करने के लिए एलईडी के माध्यम से स्वच्छता पर आधारित लघु फिल्में प्रदर्शित की जायेंगी। कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में रीवा को देश में नम्बर एक स्थान पर लाने के लिए वोट करने हेतु एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी समझाई गई।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। तरक्की की अनेकों मिशाइलें हमने कायम की हैं। इतनी तरक्की के बावजूद भी हमें स्वच्छता के प्रति लोगों में चेतना जागृत करने की आवश्यकता पड़ रही है। महात्मा गांधी की अहिंसक क्रांति के माध्यम से हमें आजादी का सूरज देखने को मिला। गांधी जी स्वच्छता के लिए हमेशा प्रयासरत रहे। वे हमेशा अपने भाषणों में स्वच्छता और सफाई अभियान की चर्चा करते थे। जहां गंदगी मिलती थी वहां वे स्वयं सफाई करना प्रारंभ कर देते थे। उन्होंने कहा कि सफाई करने का काम वर्ग विशेष का नहीं है बल्कि यह हम सबकी जिम्मेदारी है। हमारी संस्कृति में स्वच्छता और पवित्रता को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। हम अपने स्वयं की सफाई पर ध्यान देते हैं लेकिन हमें अपनी स्वच्छता के साथ दूसरे की स्वच्छता पर भी जागरूक रहकर ध्यान देना चाहिए।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि स्वच्छता अकेले व्यक्ति के वश की बात नहीं है। इसके लिए सामूहिक रूप से प्रयास करने की जरूरत है। जहां स्वच्छता होती है वहां पवित्रता होती है। हम दीपावली पर माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं लेकिन हमें कूड़ा-करकट इकट्ठा करके किसी दूसरे व्यक्ति या पड़ोसी के घर के सामने नहीं फेंकना चाहिए। हमारे देश की गंदगी और अस्वच्छता के प्रति कोई विदेशी व्यक्ति व्यंग्य न करे इसके लिए हमें मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। यदि कहीं गंदगी दिखती है तो उसे दूर करने का प्रयास करें। आसपास का वातावरण स्वच्छ नहीं होगा तो हमारा विकास सही अर्थों में संभव नहीं है। गंदगी की वजह से कई लोग असमय मृत्यु के शिकार हो जाते हैं।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि एक सर्वे के अनुसार हर व्यक्ति 165 किग्रा कचरा प्रतिवर्ष पैदा करता है। इस शहर से सबको आत्मीय लगाव होना चाहिए। यह आपकी जन्मभूमि और कर्मभूमि है। सफाई सिर्फ कानून, जुर्माना, चेतावनी से संभव नहीं है बल्कि आपके अंतस में स्वच्छता के प्रति चेतना से ही संभव है। उन्होंने कहा कि गंदगी के कारण हमारी अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च हो जाता है। जनता की भागीदारी और चेतना से हमारे देश में बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रखने के लिए स्वयं पहल करना बहुत जरूरी है। कचरा यथा स्थान पर ही डालें। यदि हम सब ठान लें तो रीवा शहर भी देश में नम्बर एक स्थान पर आ सकता है। उन्होंने कहा कि हम सब यह प्रण लें कि स्वच्छता के प्रति कटिबद्ध और समर्पित रहें, न गंदगी फैलायेंगे और न ही फैलाने देंगे। उन्होंने महाविद्यालय परिसर को प्लास्टिक मुक्त घोषित किये जाने पर छात्र-छात्राओं को बधाई दी।

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. एसपी शुक्ल ने कहा कि स्वच्छता के लिए परिवर्तन लाने का श्रेय महाविद्यालय के छात्रों का भी है। महाविद्यालय के छात्र बहुत पहले से स्वच्छता के लिए अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। स्वच्छता और स्वास्थ्य दोनों एक-दूसरे से जुड़े हैं। मानसिक और शारीरिक अनुशासन से स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष दिवाकर द्विवेदी ने कहा कि सरकार के द्वारा स्वच्छता के लिए चलाई जा रही मुहिम की दिशा में टीआरएस कालेज अग्रणी भूमिका निभाने के लिए हमेशा तत्पर रहेगा। स्वच्छता हमारे जीवन की आधारभूत जरूरत है। कार्यक्रम में उपायुक्त नगर निगम अरूण मिश्रा, सहायक आयुक्त निधि राजपूत, महाविद्यालय के प्राध्यापकगण, छात्र-छात्रायें आदि उपस्थित थे।


पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं की जानकारी दर्ज न होने पर होगी कार्यवाही - डॉ. पाण्डेय

रीवा 14 जनवरी 2020. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय ने जिले में मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में नियंत्रण के लिए किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में डॉ. पाण्डेय ने कहा कि आरसीएच पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं की अद्यतन जानकारी दर्ज न करने वालों पर कार्यवाही की जायेगी। पोर्टल में जानकारी दर्ज न करने वाली एएनएम की दो वार्षिक वेतन वृद्धियां रोकी जायेगी। गर्भवती महिलाओं का समय पर पंजीयन करना तथा टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। यदि गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच होती है और समय पर उपचार सहायता तथा पूरक पोषण आहार मिलता है तो प्रसव सुरक्षित होगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि सभी प्रसव अस्पतालों में ही किया जाना सुनिश्चित करें। गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों तक लेकर आने, अस्पताल में सुरक्षित प्रसव कराने तथा प्रसव के बाद घर छोड़ने की नि:शुल्क सुविधा दी गई है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव कराने पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच होते रहने पर हाई रिस्क महिलाओं की पहचान हो जायेगी। जिन गर्भवती महिलाओं का एचवी 7 से कम है तथा जिनका पहला प्रसव सिजेरियन हुआ है ऐसी महिलाएं हाई रिस्क हो सकती हैं। इसी तरह 18 वर्ष से कम उम्र में गर्भधारण तथा 35 वर्ष से अधिक उम्र में गर्भधारण करने वाली महिलाएं भी हाई रिस्क होती हैं। गर्भ में जुडवा बच्चे होने, गर्भ में बच्चे के आड़े-तिरछे होने, गर्भवती महिला को हाई अथवा लो ब्लड प्रेशर होने पर भी प्रसव हाई रिस्क होगा। गर्भवती महिला का वजन 40 किलो ग्राम से कम होने तथा सुगर प्रोटीन एवं थाईराइड की समस्या होने पर भी हाई रिस्क हो सकता है। ऐसी महिलाओं का चिन्हाकन करके बीएमओ उन्हें आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायें। समय पर उपचार तथा नियमित निगरानी से मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर पर नियंत्रण किया जा सकता है। बैठक में सभी बी.एम.ओ. तथा बी.पी.एम. उपस्थित रहे।


कलेक्टर ने आमजनों के 118 आवेदन पत्रों में की सुनवाई

आवेदन पत्रों में कार्यवाही कर आमजनों को दें वांछित सेवाएं - कलेक्टर

रीवा 14 जनवरी 2020. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने आमजनता से प्राप्त 118 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। उनके साथ-साथ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा तथा एडीएम इला तिवारी ने आवेदन पत्रों में सुनवाई की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों में तत्काल कार्यवाही करके आमजनों द्वारा वांछित सेवाएं उपलब्ध करायें। जनसुनवाई के आवेदन पत्रों पर तत्परता से कार्यवाही करें। इनका प्रतिवेदन ऑनलाइन दर्ज करायें। जनसुनवाई में एसडीएम हुजूर फरहीन खान, संयुक्त कलेक्टर ए.के. झा तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जनसुनवाई में ग्राम बेलहा निवासी श्रीमती रामरती कोरी, सोनिया कोल, मुन्नी कोल तथा ग्राम मझियार निवासी सरोज सिंह, राधाबाई एवं गुलाबकली ने प्रधानमंत्री आवास योजना से स्वीकृत राशि के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को स्वीकृत राशि जारी करने के निर्देश दिए। विद्यावती त्रिपाठी निवासी गहनौता ने फसल ऋण माफी योजना के संबंध में आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार सिरमौर को आवेदन पत्र में कार्यवाही के निर्देश दिये। संचालक लक्ष्मी वेयर हाउस बांसा ने 5 माह से लंबित किराये की राशि के भुगतान के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने क्षेत्रीय प्रबंधक वेयर हाउस कार्पोरेशन को राशि के तत्काल भुगतान के निर्देश दिए। सुखचयन मिश्रा निवासी रीवा ने सीमांकन, शंकर प्रसाद निवासी करौदहा शासकीय भूमि से अवैध कब्जा हटाने तथा जगदीश प्रसाद तिवारी निवासी नया टोला ने जमीन का कब्जा लिखने के संबंध में आवेदन दिया। कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम को प्रकरणों में कार्यवाही के निर्देश दिए।

जगन्नाथ पटेल निवासी शिवपुर्वा ने आवारा पशुओं द्वारा की जा रही फसल हानि को रोकने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम गुढ़ को इस संबंध कार्यवाही के निर्देश दिए। क्षमा सिंह बघेल रोजगार सहायक जिवार ने हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार उन्हें पुन: नियुक्त देने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सिरमौर को आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कौशल प्रसाद द्विवेदी निवासी बड़ी हर्रई ने शासकीय भूमि पर 3 वर्षों से लगातार अवैध उत्खनन करने वालों पर कार्यवाही का आवेदन दिया। कलेक्टर ने खनिज अधिकारी को प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही के निर्देश दिए।


कमिश्नर ने पशु चिकित्सा अधिकारी को दिया नोटिस

रीवा 14 जनवरी 2020. रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी त्योथर डॉ. पी.के. मिश्रा को दो वार्षिक वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकने का नोटिस दिया है। यह नोटिस मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण एवं वर्गीकरण नियम 1965 के तहत दिया गया है। कमिश्नर ने त्योथर तहसील के ग्राम बसहट में आवारा पशुओं को बांधकर रखने तथा उनके आहार की समुचित व्यवस्था न करने पर 60 से अधिक पशुओं की मौत के मामले में डॉ. मिश्रा को प्रथम दृष्ट्या दोषी पाये जाने पर नोटिस दिया है। प्रकरण के संबंध में पशु चिकित्सा अधिकारी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी कोई जानकारी नहीं दी। इसे गंभीर कदाचरण तथा कर्तव्यों के प्रति लापरवाही मानते हुए वेतन वृद्धियां रोकने का नोटिस दिया गया है। नोटिस का 10 दिवस में संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी।


मिशन पिंक हेल्थ में मिला प्रथम पुरस्कार

रीवा 14 जनवरी 2020. हमारे देश में महिलाओं में रक्ताल्पता का प्रतिशत 50 से 60 परसेंट तक है। प्रदेश में भी लगभग 55 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी खून की कमी से ग्रस्त रहती हैं। महिलाओं में खून की कमी होने पर मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु दोनों की संभावनाएं बढ़ जाती है। साथ ही कम वजन एवं प्रीमेच्योर बच्चे होने पर कुपोषण का भी खतरा बना रहता है। कुपोषित बच्चे जीवन में शारीरिक एवं मानसिक क्षमताओं का पूरी तरह से विकास नहीं कर पाते हैं।

इन सभी समस्याओं को देखते हुए भारतीय चिकित्सा संघ की महिला शाखा ने मिशन पिंक हेल्थ के नाम से कार्यक्रम प्रारंभ किया था। इस कार्यक्रम में महिला चिकित्सकों द्वारा स्कूलों, कॉलेजों में शिक्षारत और ऑफिस में कार्यरत महिलाओं की चिकित्सकीय जांच की जाती है और जिन महिलाओं को रक्त की कमी के लक्षण पाए जाते हैं, उनका हीमोग्लोबिन नॉरमल है उनको सप्ताह में 2 दिन आयरन की गोलियां खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उनको खून की कमी ना होने पाए। साथ ही पोषण आहार में परिवर्तन लाने के सुझाव भी दिए जाते हैं। भोजन में हल्दी, गुड, पालक की एवं अन्य भाजी, सेव, केला, मौसमी फलों का समावेश करने पर खून में वृद्धि होती है। साथ ही भोजन में दूध, अंडा, मछली का भी समावेश होना आवश्यक है। इनसे विटामिन बी-12 प्राप्त होता है, जो कि शरीर में रक्त बनाने के लिए आवश्यक होता है। जो व्यक्ति शाकाहारी होते हैं, उन्हें अपने भोजन में बी-12 की कमी पूरी करने के लिए हर महीने में लगभग 15 दिन तक बी-12 की गोलियों का सेवन करना चाहिए। शरीर में हीमोग्लोबिन बनने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन सी का भी समावेश होना चाहिए। इस लिए दाल, चावल, रोटी के साथ-साथ खट्टे फल जैसे आंवला, आम, इमली, कैथा, का भी पूरी मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं की मासिक धर्म संबंधी समस्याओं का भी निदान किया जाता है। बच्चों को गुड टच बैड टच के साथ, इंटरनेट के अधिक उपयोग के दुष्प्रभाव पर भी जानकारी दी जाती है। श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय रीवा, जिला अस्पताल एवं प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत महिला चिकित्सकों द्वारा मिशन पिंक हेल्थ कार्यक्रम गत वर्ष संपन्न किया गया। कार्यक्रम की चेयरमैन डॉक्टर ज्योति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि रीवा में मिशन पिंक हेल्थ कार्य सघन रूप से सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। इसमें श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय, आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय, शासकीय महाविद्यालय गुढ़, शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय, सरोजिनी नर्सिंग महाविद्यालय, शासकीय टीआरएस कालेज सहित लगभग 25 विद्यालयों में स्वास्थ्य परीक्षण, हीमोग्लोबिन जांच एवं स्वास्थ्य शिक्षा का कार्यक्रम संपन्न किया गया।

कार्यक्रम में डॉ. शशि जैन, डॉ. कल्पना यादव, डॉ. सुजाता लखटकिया, डॉ. नीरा मराठे, डॉ. प्रियंका अग्रवाल, डॉ. पद्या शुक्ला, डॉ. ईवा तिर्के, अनामिका द्विवेदी, शैलजा सोनी मीना पटेल, निशा गुप्ता, मोहिता पाण्डे इत्यादि ने विद्यालयों में जाकर स्वास्थ्य शिक्षा का कार्यक्रम संपन्न किया। चिकित्सा महाविद्यालय के पैथोलॉजी एवं बाल एवं शिशु स्वास्थ्य विभाग के सभी डॉक्टर्स का इसमें विशेष सहयोग प्राप्त रहा। डॉ. शैलबाला श्रीवास्तव, डॉ. गीता बनर्जी, डॉ. सत्या खनिजों कार्यक्रम के सलाहकार एवं संरक्षक के मार्गदर्शन में कार्यक्रम ने अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की। यह बहुत गर्व का विषय है कि भारतीय चिकित्सा संघ के राष्ट्रीय सम्मेलन में मध्यप्रदेश को मिशन पिंक हेल्थ में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। जिसमें रीवा ग्वालियर तथा छिंदवाड़ा की प्रमुख भूमिका रही। रीवा में आयोजित भारतीय चिकित्सा संघ के सतत शिक्षा कार्यक्रम में मिशन पिंक हेल्थ रीवा के पदाधिकारियों का सम्मान किया गया। इस कार्यक्रम में डॉ. गुलाटी पूर्व अधिष्ठाता, डॉ. मनोज इंदुलकर तथा डॉ. आदित्य तिवारी सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक उपस्थित रहे।


मण्डल संयोजकों एवं अधीक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने हेतु नोटिस जारी

रीवा 14 जनवरी 2020. जिला पंचायत के सीईओ अर्पित वर्मा ने आदिम जाति कल्याण विभाग के रीवा, सिरमौर, त्योथर एवं मऊगंज के मण्डल संयोजकों एवं अधीक्षकों द्वारा पूर्व में दिये गये निर्देश के अनुसार स्वरोजगार के प्रकरण तैयार कर बैंकों में स्वीकृत एवं वितरण न कराने पर मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के उपनियम 3 के विपरीत होने एवं कदाचरण करने पर संचई प्रभाव से दो वार्षिक वेतन वृद्धि रोकने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


स्वास्थ्य शिविर में 152 रोगियों की हुई जांच

रीवा 14 जनवरी 2020. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरमौर में आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 152 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इनमें से 9 रोगियों को जिला चिकित्सालय के रेफर किया गया है। इनका 24 जनवरी को आयोजित जिला स्तरीय शिविर में उपचार किया जायेगा। स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ श्री त्रियुगी नारायण शुक्ल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत रोगियों को शासकीय अस्पतालों तथा चिन्हित निजी अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार की सुविधा मिलती है। इस योजना से सभी गंभीर रोगों के उपचार की सुविधा है। जिन व्यक्तियों ने अब तक पंजीयन नहीं कराया है वे अपना पंजीयन कराके आयुष्मान कार्ड बनवा ले जिससे उन्हें नि:शुल्क उपचार की सुविधा मिल सके।

शिविर में डॉ. डी.पी. पाण्डेय ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना से 18 तरह की गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार होता है। इनमें कैंसर सर्जरी, कीमोथैरेपी, रेडियोथैरेपी, ह्दय का आपरेशन, रीनल सर्जरी एवं रीनल ट्रांसप्लांट, घुटने बदलना, हिप ज्वाइंट रिप्लेशमेंट तथा स्पाइनल सर्जरी शामिल हैं। इस योजना से न्यूरो सर्जरी, ब्रेन सर्जरी, वक्ष का आपरेशन, पेशमेकर, वैश्कुलर सर्जरी, ऐनिमिया, बांझपन का उपचार तथा अन्य बीमारियां शामिल हैं। शिविर में शिशु रोग विशेषज्ञ आर.के. ओझा, बीपीएम के.पी. त्रिवेदी तथा अधिवक्ता गणेश प्रसाद पाण्डेय ने भी अपने विचार व्यक्ति किये। शिविर में चिकित्सा अधिकारी एवं बड़ी संख्या में मरीज शामिल हुये।


गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी बैठक 22 जनवरी को आयोजित होगी

रीवा 14 जनवरी 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह एवं भारत पर्व के आयोजन हेतु तैयारी बैठक 22 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे से कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री कुर्रे ने बैठक में समस्त जिला अधिकारियों की उपस्थिति की अपेक्षा की है।


विशिष्ट विद्यालयों में प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करें

रीवा 14 जनवरी 2020. आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक संतोष सिंह तिवारी ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं छात्रावास के अधीक्षकों को निर्देश दिये हैं कि वे विशिष्ट विद्यालयों में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश के लिये छात्रों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करें।


मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत गरीब

कन्याओ का कराया जाय सामूहिक विवाह

सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिये कैलेण्डर जारी

रीवा 14 जनवरी 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे ने निर्देश दिये हैं कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के अन्तर्गत सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त कल्याण मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020 के लिये वार्षिक कैलेण्डर जारी कर दिया गया है ताकि अभिभावक अपनी सुविधा के अनुसार बेटी का विवाह संपन्न करा सके। कन्या विवाह एवं निकाह योजना मुख्यमंत्री जी की अति महात्वाकांक्षी योजना है। वार्षिक कैलेण्डर के अनुसार आयुक्त नगर पालिक निगम, जनपद के सीईओ एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी सामूहिक विवाह का कार्यक्रम सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री कुर्रे ने कन्या विवाह एवं निकाह योजना के वार्षिक कैलेण्डर की जानकारी देते हुये बताया कि जनवरी माह में 30 जनवरी को बसंत पंचमी पर्व पर, फरवरी माह में एक फरवरी को नर्मदा सप्तमी के अवसर पर, अप्रैल में 26 अप्रैल अक्षय तृतीय को, मई माह में 7 मई को वैशाखी पूर्णिमा पर जून माह में एक जून को गंगा दशहरा एव 29 जून को भड़ली नवमी के अवसर पर नवम्बर माह में 25 नवम्बर को तुलसी विवाह एवं देवउठनी एकादशी एवं दिसंबर माह में 11 दिसंबर को उत्पन्न एकादशी तथा 19 दिसंबर को विवाह पंचमी के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किये जा सकते है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मुख्यमंत्री निकाह योजना के अन्तर्गत फरवरी माह में 9 फरवरी को, अप्रैल माह में 11 अप्रैल को, मई में 30 मई को, जून माह में 29 जून को, जुलाई माह में 14 जुलाई को, अक्टूबर में 12 अक्टूबर को, नवम्बर में 9 नवम्बर को तथा दिसंबर माह में 21 दिसंबर को सामूहिक निकाह कार्यक्रम आयोजित किये जा सकते है।


ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही.पी.ए.टी. 17 जनवरी को स्थानांतरित की जायेगी

रीवा 14 जनवरी 2020. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत कुर्रे ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 संपन्न होने के पश्चात शासकीय अभियांत्रिकीय महाविद्यालय के (इलेक्ट्रिकल्स वर्कशॉप) में 71 मऊगंज, 72 देवतालाब के लिये निर्मित वेयर हाउस क्रमांक-2 में रखी हुई ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही.पी.ए.टी. को वेयर हाउस क्रमांक एक वैडमिन्टन हॉल में 17 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे से स्थानान्तरित किया जाना है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुर्रे ने ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही.पी.ए.टी. के स्थानांतरण के दौरान समस्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों या उनके प्रतिनिधियों को उपस्थित रहने के लिये कहा है।


कलेक्टर ने सीईओ जनपद रीवा को दिया नोटिस

रीवा 14 जनवरी 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे ने रीवा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरिशचन्द्र द्विवेदी को कारण बताओ नोटिस दिया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा विवाह सहायता योजना के लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत दर्ज आवेदन पत्र में समय सीमा में आवेदन पत्र का निराकरण न करने पर यह नोटिस दिया है। जनसुनवाई में आवेदक मुन्नालाल बुनकर द्वारा 9 अप्रैल 2019 को विवाह सहायता के लिए आवेदन पत्र के निराकरण न होने की शिकायत की थी। यह प्रकरण लोक सेवा केन्द्र के मध्यम से भी जनपद पंचायत रीवा को भी भेजा गया था। इसके समय सीमा में निराकरण न करने पर कलेक्टर ने नोटिस दिया है। नोटिस का 5 दिवस में संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने पर एक पक्षीय अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।


सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में शिथिलता बरतने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध होगी कार्यवाही - कलेक्टर

रीवा 14 जनवरी 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे ने आज टी.एल. बैठक में समय सीमा के पत्रों के साथ ही सीएम हेल्पलाइन में विभिन्न विभागों में लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में शिथिलता बरतने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि एल-1 स्तर से लेकर एल-4 स्तर तक की शिकायतों का अधिकारी स्वयं परीक्षण करें तथा उनके निराकरण में तत्परता बरतें। उन्होंने राजस्व विभाग की शिकायतों को अभियान चलाकर कम किये जाने के निर्देश दिये।

कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि समय सीमा के पत्रों का नियत समय पर निराकरण करायें। उन्होंने रीवा शहर में विभिन्न निर्माण कार्यों के कारण हो रहे प्रदूषण पर प्रदूषण नियंत्रण मंडल को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि प्रदूषण के कारण शहर के रहवासी दिक्कत का सामना कर रहे है अत: सुनिश्चित करायें कि निर्माण एजेन्सियाँ प्रदूषण नियंत्रण के मानकों का पालन करायें व प्रदूषण कम होने के इंतजाम सुनिश्चित करें।

बैठक में कलेक्टर ने रीवा से हनुमना मार्ग के खराब होने की समीक्षा के दौरान एमपीआरडीसी के अधिकारी को निर्देश दिये कि संबंधित निर्माण एजेंसी को शर्तों व नियमावली के साथ उपस्थित करायें ताकि मार्ग में सुधार के कार्य शीघ्र कराये जा सके। उन्होंने आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक को वन मित्र पोर्टल में फीडिंग शीघ्र कराकर अपेक्षित प्रगति के निर्देश दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर ए.के. झा, अंजलि द्विवेदी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


साइकिल रैली का आयोजन 18 जनवरी को

रीवा 14 जनवरी 2020. नेहरू युवा केन्द्र द्वारा फिट इंडिया मूववेंट के तहत युवा सप्ताह अन्तर्गत आगामी 18 जनवरी को साइकिल रैली का आयोजन किया जायेगा। यह साइकिल रैली रीवा जिला मुख्यालय सहित ब्लाक, स्तर पर भी आयोजित होगी।

कलेक्टर बसंत कुर्रे ने रीवा शहर में आयोजित होने वाली रैली के मार्ग में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए मेडिकल वैन, पानी आदि की सुचित व्यवस्था के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि आमजनों के साथ विद्यालय, महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं व एनसीसी, एनएसएस के विद्यार्थियों की इस साइकिल रैली में सहभागिता सुनिश्चित करायी जाय।

नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक कुलदीप सिंह ने बताया कि साइकिल रैली विवेकानंद पार्क से प्रात: 8.30 बजे प्रारंभ होकर शिल्पी प्लाजा, न्यायालय के सामने से होती हुई मार्तण्ड स्कूल क्रमांक-1 के सामने से झिरिया होकर विवेकानंद पार्क में समाप्त होगी।


Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story