रीवा

रीवा: धान खरीदी बंद होने से नाराज किसान आत्महत्या की धमकी देते चढ़ गया टंकी पर, फिर हुआ ये...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:12 AM GMT
रीवा: धान खरीदी बंद होने से नाराज किसान आत्महत्या की धमकी देते चढ़ गया टंकी पर, फिर हुआ ये...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा. जिले के खरीदी केंद्रों में धान की खरीदारी बंद होने से किसान परेशान हैं. बुधवार को त्योंथर के मांगी खरीदी केंद्र पर धरने पर बैठे 200 किसानों में एक दर्जन टंकी पर चढ़ गए और आत्महत्या की धमकी देने लगे. शोर-शराबे के बाद मौके पर किसानों की भीड़ जुट गई और किसानों से नीचे उतरने की मांग करने लगे. कुछ किसान उतर आए, लेकिन दो किसान अब भी टंकी पर बैठे हैं. इस समय धान से भरे ट्रैक्टर लिए किसान खरीदी केंद्रों पर धरने पर बैठ गए हैं और खरीदी की मांग कर रहे हैं.

किसानों कहना है कि केंद्रों पर धान की खरीदी जल्दी शुरू हो, तारीख बढ़ाई जाए और केंद्रों में बारदाना तत्काल उपलब्ध कराए जाएं, वरना वह टंकी से कूदकर आत्महत्या कर लेंगे. रीवा में धान खरीदने की आखिरी तारीख 20 जनवरी थी. इसके बाद से धान नहीं खरीदा गया है. इससे कई किसानों का धान नहीं खरीदा जा सका है. किसान इसके विरोध में अनशन कर रहे हैं. रीवा जिले में केद्रों पर 20 जनवरी के बाद से धान की खरीदी बंद हो चुकी है. इसके बाद से सरकार धान खरीदने का निर्णय नहीं ले पाई है. ऐसे में 63 खरीदी केंद्रों में 8 हजार से अधिक किसान बैठे हैं.

30 जनवरी को रीवा में चक्काजाम धान नहीं खरीदने की वजह से रीवा के सांसद जर्नादन मिश्रा और जिले के सभी 8 विधायक सामूहिक रूप से आगामी 30 जनवरी को रीवा में चक्काजाम करने का ऐलान किया है. मंगलवार को सांसद जनार्दन मिश्रा और जिले के 7 विधायकों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि धान खरीदी को लेकर सरकार और प्रशासन सुनने को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए वे सभी हर स्तर की लड़ाई लड़ेंगे. हालांकि, इससे जिले के लोगों को परेशानी आएगी. उन्होंने बताया कि जिले के लगभग 10 हजार किसान धान बिक्री करने के लिए खरीदी केंद्रों में परेशान हो रहे हैं.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story