रीवा

रीवा : जेपी सीमेंट पर 20 करोड़ की पेनाल्टी, विलंब से जीएसटी रिटर्न भरने पर कार्रवाई, एक दर्जन से अधिक अन्य फर्मों के खाते सीज

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
रीवा : जेपी सीमेंट पर 20 करोड़ की पेनाल्टी, विलंब से जीएसटी रिटर्न भरने पर कार्रवाई, एक दर्जन से अधिक अन्य फर्मों के खाते सीज
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा. जीएसटी में विलंब से रिटर्न भरने पर जेपी सीमेंट नौबस्ता पर 20 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई गई है। राशि समय पर जमा नहीं करने पर राज्य कर विभाग ने कंपनी के बैंक खाते भी सीज कर दिए हैं। बताया गया कि जेपी सीमेंट लगातार रिटर्न विलंब से प्रस्तुत करता आ रहा है। स्थिति यह है कि छह महीनें में सिर्फ दो माह का रिटर्न भर रहा है। कंपनी के रवैये पर सख्ती दिखाते हुए विभाग ने 20 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई है। यह पेनाल्टी अभी तक के रिटर्न पर है। मालूम हो, जीएसटी में प्रतिमाह रिटर्न प्रस्तुत अनिवार्य है। इसी तरह जिले की 12 अन्य फर्मों पर भी समय से जीएसटी रिटर्न प्रस्तुत नहीं करने पर पेनाल्टी लगाने के साथ बैंक खाते सीज कर दिए गए हंै। बताया गया कि सरकार ने जीएसटी रिटर्न समय पर नहीं भरने पर संस्था के बैंक खाते अनिवार्य रूप से सीज करने के निर्देश दिए हंै।

अब मोबाइल में आएगा संदेश जीएसटी साफ्टवेयर अपडेट किया गया है। अब रिटर्न भरने की तिथि समाप्त होनेे पर दूसरे दिन प्रोपाइटर को मोबाइल में संदेश आएगा। इसके बाद पांच दिन रिटर्न प्रस्तुत करने का समय दिया जाएगा और फिर व्यापारियों के खाते सीज कर दिए जाएंगे।

अब इ-वे-बिल नहीं हो रहे बंद पहले जीएसटी में रिटर्न नहीं भरने पर इ-वे बिल बंदकर दिए गए थे, लेकिन पिछले एक माह से व्यापारियों को इसमें कुछ समय के लिए रियायत दी गई है। अब बिल बंद नहीं किए जा रहे हैं।

20 करोड़ की पेनाल्टी संगीता गुप्ता, सहायक आयुक्त, राज्य कर ने बताया कि जेपी सीमेंट पर 20 करोड़ पेनाल्टी लगाई गई है। जीएसटी में रिटर्न विलंब से देने पर यह कार्रवाई की गई है। पेनाल्टी नहीं जमा करने पर खाते सीज किए गए हैं।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story