रीवा

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:13 AM GMT
मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

भोपाल। ठंड जाने को तैयार है, लेकिन बारिश और ओलावृष्टि बार-बार आफत ला रहे है। मार्च माह शुरू हो गया है, लेकिन बादल छाए हुए हैं, ठंड अब तक असर दिखा रही है। मौसम विभाग ( imd ) को अनुमान है कि आने वाले दिनों में बादल छाने और बारिश के चलते मार्च माह में भी ठंड अपना असर दिखाती रहेगी।

पिछले कुछ दिनों से जारी मौसम में बदलाव का असर है कि दिन में जरूर ठंड का असर थोड़ा कम हुआ है, लेकिन रात में और सुबह के वक्त ठंड अब भी असर दिखा रही है। जैसे ही तापमान बढ़ता है बादल छाने और बारिश होने के कारण तापमान में फिर गिरावट आ जाती है।

यलो अलर्ट जारी पिछले कुछ दिनों से मौसम में हुए बदलाव के कारण ओलावृष्टि हुई, वहीं कई जिलों में बारिश भी दर्ज की गई। इसके अलावा ज्यादातर जिलों में बादल भी छाए रहने के साथ ही बिजली चमकने की भी खबरें आ रही हैं। भोपाल स्थित मौसम विभाग ने शहडोल और रीवा संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट ( yellow alert ) जारी किया है।

खरगौन में 37, बैतूल में 14 डिग्री मध्यप्रदेश के निमाड़ क्षेत्र के खरगौन में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। यहां का तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया। जो इस सीजन का सबसे अधिक है। जबकि प्रदेश में सबसे ठंडा बैतूल रहा, यहां न्यूनतम तापमान 14 डिग्री दर्ज किया गया।

यहां हुई बारिश प्रदेश के डिंडोरी में 2, उमरिया, पन्ना, सतना, दमोह, सिलवानी में एक सेमी बारिश दर्ज की गई। जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, ग्वालियर, भोपाल और होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। बाकी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा।

यहां हो सकती है बारिश मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने शहडोल और रीवा संभागों के जिलों में ही बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का भी पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अलावा प्रदेश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ मौसम विशेषज्ञ शैलेंद्र नायक के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने एवं गरजने के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। 5 से 7 मार्च के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश फिर से देखने को मिल सकती है।

-5 और 6 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली, ओलावृष्टि की गतिविधियां और तेज हवा चलने की संभावना है।

-मार्च पूर्वी मध्य प्रदेश के लिए अच्छा माना जा सकता है, क्योंकि इस माह की शुरुआत अच्छी बारिश के साथ हुई है।

प्रदेश में बारिश और ओलों से फसल बर्बाद

छतरपुरः तेज हवा के साथ ओले और बारिश छतरपुर जिले के गौरिहार, नौगांव, बड़ामलहरा, गढ़ीमलहरा, बिजावर, हरपालपुर, घुवारा क्षेत्र में हुई बारिश से गेहूं, जौ और सरसों की फसल खेत में बिछ गई। चना, मटर के फूल भी झड़ जाने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। बड़ामलहरा क्षेत्र के दर्जनों गांवों में गिरे ओले से भी किसानों पर मौसम की मार पड़ी है।

टीकमगढ़: गेहूं की फसल को नुकसान टीकमगढ़ जिले में भी बिगड़े मौसम का असर देखा गया। यहां करीब 30 फीसदी गेहूं की फसल बर्बाद हो गई।

रायसेन में भी आई आफत रायसेन जिले में भी शनिवार देर रात को आफत आई, उसके बाद रविवार सुबह से बारिश होने से करीब 30 फीसदी फसलों को नुकसान पहुंचने की खबर है। सोमवार को भी खराब फसलों का आंकलन किया जाता रहा। रायसेन, गैरतगंज और सुल्तानगंज क्षेत्रों में यह आफत देखी गई।

गुना-अशोकनगरः कई गांवों में परेशानी इधर, गुना और अशोक नगर से भी खबर है कि यहां भी करीब दो दर्जन से अधिक गावों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। जिसका आंकलन किया जा रहा है। गुना के बमोरी ब्लाक के आधा दर्जन गांवों में बड़े आकार के ओले गिरे, जिससे चने की फसलों को नुकसान पहुंचा है। उधर, अशोकनगर में भी गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई। यहां भी गेहूं और चने को काफी नुकसान पहुंचा है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story