रीवा

पढ़िए ! एक नज़र में आज की सरकारी न्यूज़ : REWA NEWS

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
पढ़िए ! एक नज़र में आज की सरकारी न्यूज़ : REWA NEWS
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

युवा अपनी मेहनत, लगन एवं कर्मठता से अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण करें - कमिश्नर डॉ. भार्गव

अन्तर्विश्वविद्यालय राज्य स्तरीय त्रि-दिवसीय युवा उत्सव का कमिश्नर ने किया शुभारंभ

रीवा 28 दिसंबर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने स्टेडियम में अन्तर्विश्वविद्यालयीन राज्य स्तरीय युवा उत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि विंध्य की धरा पर अन्तर्विश्वविद्यालयीन राज्य स्तरीय युवा उत्सव के मौके पर होनहार युवा अपने सुनहरे भविष्य का स्वप्न संजोये बैठे हैं। युवा राष्ट्र की प्राणशक्ति है। युवाओं में ऊर्जा, चेतना, स्फूर्ति, प्रज्ञा का अद्भुत सामथ्र्य है। युवा हमारे राष्ट्र का गर्व है। युवा अपने शौर्य और पराक्रम से असंभव कार्य कर सकते हैं। उनका यश अक्षय है और आसमान की बुलंदियों को छू सकने की सामथ्र्य रखता है। उनके पैरो में समूचे धरती को नापने का सामथ्र्य है। उनमें उमंगों का सागर बहता है। जिनकी धमनियों में अनीति, अत्याचार एवं शोषण के विरूद्ध लहू बहता है वही युवा होता है। यदि युवा के अंतर्मन में उत्साह, उमंग एवं अनीतियों से लड़ने का साहस नहीं है तो फिर वह युवा नही बल्कि 70 वर्ष के व्यक्ति से भी अधिक वृद्ध है।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. पियूष रंजन अग्रवाल, कुल सचिव लाल साहब सिंह, उप कुल सचिव नीरजा नामदेव, उच्च शिक्षा के अपर सचालक पंकज श्रीवास्तव, अतुल पाण्डेय, एस.एन. अग्रवाल, दिनेश कुशवाहा, नीरजा नामदेव, अंजली श्रीवास्तव, पूर्व कुलपति रहस्यमणि मिश्रा, विभा श्रीवास्तव, अतुल पाण्डेय, प्रो. पी.डी. सिंह, ए.पी. मिश्रा, शुभा तिवारी सहित प्रोफेसर, दस विश्वविद्यालय के प्रतिभागी उपस्थित थे।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि युवा सिर्फ अपने स्वतंत्र हौसले से अपने इरादे पूरे कर सकते हैं। युवाओं द्वारा राष्ट्र की सेवा, समाज की सेवा के अनेक उदाहरण भरे पड़े है। स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिये हमारे क्रांतिकारी भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, बिस्मिल, राजगुरू, अशफाकुल्लाह, सुखदेव ने अपने अदम्य साहस के बल पर हमें स्वतंत्रता दिलवायी। हमने आजादी युवाओं की कितनी कुर्बानियों के बाद प्राप्त की। सरकार भगत सिंह ऐसे युवा क्रांतिकारी थे जिनसे मौत भी कापती थी।

उन्होंने कहा कि युवाओं का यह सौभाग्य है कि उन्हें एक बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका मिला है। जो युवा इस अवसर रूपी नाव पर सवार होकर अवसर को भुनाना जानते हैं वे स्वयं सफलता प्राप्त कर लेते है। तूफानों से आंख मिलाओं सैलाबों पर बार करों मल्लाहों की नावे छोड़ों तैरकर दरिया पार करो। युवा नये प्रयास करते जाये उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होगी। असफलता से घबराना नहीं चाहिये, असफलता हमें सिखाती है कि दुबारा फिर बुलंदी के साथ प्रयास करें। सफलता प्राप्त करने के लिये समुद्र की लहरों से सीखों समुद्र की लहरें उठती हैं, गिरती हैं लेकिन वे गिरकर उठना नहीं भूलती। अपने आप पर भरोसा रखना सीखिये, अपने काम पर विश्वास रखे। कामयाबी कोई उपभोक्ता वस्तु नहीं है न वह किसी मॉल में मिलती है। वह संयोग से नहीं मिलती। कड़ी मेहनत, लगन एवं कर्मठता से सफलता मिलती है। सफलता के लिये अपना हौसला चट्टान की तरह मजबूत रखना होगा। जब हम कठिनाईयों से जूझते हैं तो निखर जाते है। युवा जीवन में तरक्की करें। सफलता की नई ऊचाईयों को छूयें। सफलता हमें लोगों के बारे में परिचय मिलता है। असफलता हमें दिखाती है कि कौन अपना और कौन पराया है। यह जीवन गुलाब नहीं हैं। यदि जिंदगी गुलाब है तो उसमें कांटे भी है। हमारी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि हमने इसके लिये कितनी मेहनत, लगन एवं निष्ठा से प्रयास किये। जब तक आप मैदान में नही जायेंगे कामयाब नहीं होगे। इस अवसर को सफलता में बदले। सांस्कृतिक चेतना से युवा पीढ़ी परिचित है। हमारा सांस्कृतिक वजूद जिंदा रहना चाहिये। भौतिकता के चंकाचौध में हम अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। सुंदर चरित्र से राष्ट्र महान बनता है। चरित्रवान युवा ही सुंदर एवं बेहतर राष्ट्र का निर्माण कर सकते हें। युवा वह है जो राष्ट्र के काम आता है जो युवा राष्ट्र के काम नहीं आता वह युवा नहीं इसलिये अपने अंदर जुनून पैदा करों।

कुलपति प्रो. पियूष रंजन अग्रवाल ने कहा कि टेक्नोलॉजी के इस युग में हम अपने कैरियर एवं परिवार के भविष्य के लिये चिन्तित रहते है। हम अपनी मूल अनुभूति मूल अनुशासन खोते चले जा रहे है। राज्य स्तरीय उत्सव में दस विश्वविद्यालय के प्रतिभागी शामिल हो रहे है। यह प्रतिस्पर्धा आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य है कि प्रतिभागी एक दूसरे की कलाओं को जानेगे, पहचानेगे। जीवन की आधार शिला अनुशासन एवं क्रियेटिविटी है। कुछ करने की क्षमता एवं अपने व्यक्तित्व का निर्माण करें। सार्वजनिक जीवन में सरस हो, मन भावन हो।

उन्होंने प्रतिभागी विश्वविद्यालय की जानकारी देते हुये बताया कि युवा उत्सव में बरकतुल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, राजीव गांधी प्राद्यौगिकी विश्वविद्यालय भोपाल, देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय इंदौर, राजा मानसिंह तोमर विश्वविद्यालय ग्वालियर, पंडित शंभूनाथ विश्वविद्यालय शहडोल, राजा छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर, विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन, जबलपुर एवं अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा के प्रतिभागी शामिल होगे। युवा उत्सव तीन दिवस तक चलेगा। प्रतिस्पर्धा में मुख्य रूप से फाइन आर्ट, मिमिक्री, स्क्रिप्ट लेखन, एकल वादन शास्त्रीय समूह गान, रंगोली, एकल नृत्य एकांकी, समूह गान एवं एकल गान पाश्चात्य आयोजित किया जायेगा।

इससे पूर्व कमिश्नर डॉ. भार्गव ने रंग बिरंगे गुब्बारे मुक्त आकाश में छोड़े। स्मृति चिन्ह प्रदान कर कमिश्नर डॉ. भार्गव का सम्मान किया गया।

क्रमांक-559-4215-मिश्रा-फोटो क्रमांक 01, 02, 03, 04 संलग्न हैं।

आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में 28 आवेदन पत्रों का मौके पर हुआ निराकरण

आमजन आगे बढ़कर विकास योजनाओं का लाभ उठायें - कलेक्टर

शिविर में प्राप्त हर आवेदन पत्र का समुचित निराकरण होगा - कलेक्टर

रीवा 28 दिसंबर 2019. आमजनता के आवेदन पत्रों का मौके पर निराकरण करने के लिए रीवा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत अमवा में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आमजनता से प्राप्त 42 आवेदन पत्रों में से 28 का मौके पर निराकरण किया गया। शिविर में 13 हितग्राहियों की पेंशन मंजूर की गई। शिविर का शुभारंभ कलेक्टर बसंत कुर्रे ने किया। इसके बाद उन्होंने आमजनता से संवाद कर जन समस्याओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने आम रास्ते तथा शासकीय भूमि पर अवैध उत्खनन की शिकायत की जांच के निर्देश नायब तहसीलदार बनकुइयां को दिये। शिकायत के सही पाये जाने पर कलेक्टर ने अवैध उत्खनन करने वाले के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही के निर्देश दिये। शिविर में महिला एवं बाल विकास द्वारा सुनिधि कोल तथा सृष्टि आदिवासी को लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित किया गया।

शिविर में कलेक्टर श्री कुर्रे ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार शिविर आमजनता को योजनाओं की जानकारी देने तथा समस्याओं के निराकरण के लिए लगाये गये हैं। आमजन आगे बढ़कर विकास योजनाओं का लाभ उठायें। शिविर में 28 आवेदन पत्रों का मौके पर निराकरण कर हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभांवित किया गया है। जो आवेदन पत्र निराकरण के लिए शेष बचें हैं उनका एक सप्ताह में एक में निराकरण किया जायेगा। शिविर में आमजनता से प्राप्त प्रत्येक आवेदन पत्र पर समुचित कार्यवाही की जायेगी। सभी आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज किये गये हैं इनके निराकरण की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है।

शिविर में कलेक्टर ने कहा कि किसान सम्मान निधि के पात्र किसान आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने आवेदन पत्र तत्काल दर्ज करा दें। जिससे योजना का लाभ दिया जा सके। शिविर में सभी प्रमुख विभागों की योजनाओं की जानकारी दी गयी है। पात्र युवा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा आर्थिक कल्याण योजना में आवेदन देकर स्वरोजगार का लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति कम है सभी अभिभावक शत-प्रतिशत बच्चों को शाला प्रवेश कराकर उनकी नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने शासन की विभिन्न योजनाओं तथा विभागों द्वारा जारी टोल फ्री फोन नंबरों की जानकारी सभी ग्राम पंचायत भवनों में लिखवाने के निर्देश दिए। आमजनों द्वारा आवारा पशुओं की समस्या के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत में भूमि उपलब्ध होने पर गौशाला का निर्माण तत्काल कराया जायेगा। कलेक्टर ने हल्का पटवारी के संबंध में प्राप्त शिकायतों के निर्देश एसडीएम हुजूर को दिये।

शिविर में कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की व्यवस्थाओं तथा पेंशन योजनाओं की भी जानकारी दी। शिविर में श्री सिद्धार्थ तिवारी ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार योजना से लगाये जा रहे शिविर जनता को मौके पर लाभ दें रहे हैं। कलेक्टर सहित सभी बड़े अधिकारी गांव में पहुंचकर विकास योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित कर रहे हैं। शिविर में श्री त्रियुगी नारायण शुक्ल ने बिजली की आपूर्ति नियमित न होने की शिकायत की। कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत विभाग को व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए।

शिविर में खाद विभाग, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्व विभाग, उद्योग विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी दी गयी। शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, एसडीएम हुजूर फरहीन खान, तहसीलदार के.पी. त्रिपाठी सहित जिला एवं खण्डस्तर के सभी अधिकारी उपस्थित रहे। शिविर का समापन सरपंच श्री मणिराज सिंह द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ।

क्रमांक-560-4216-तिवारी-फोटो क्रमांक 05, 06, 07, 08 संलग्न हैं।

लापरवाह बीएलओ की रोकी गईं दो वेतन वृद्धियां

रीवा 28 दिसंबर 2019. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत कुर्रे ने बीएलओ राजेन्द्र प्रसाद मिश्रा वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी की दो वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकने के आदेश दिए हैं। श्री मिश्रा विधानसभा क्षेत्र देवतालाब के मतदान केन्द्र 54 चपगवां में तैनात हैं। इस संबंध जारी आदेश के अनुसार श्री मिश्रा को मतदाता सूची के संशोधन कार्य में लापरवाही बरतने पर निलंबित किया गया था। निलंबन के बाद उन्हें आरोप पत्र जारी किया गया। आरोप पत्र का समुचित तथा संतोषजनक उत्तर न देने पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओं श्री मिश्रा को निलंबन से बहाल करने के साथ दो वार्षिक वेतन वृद्धियां रोकने के आदेश दिए हैं।

क्रमांक-561-4217-तिवारी

जिला स्तरीय पोषण कन्वर्जेंस की बैठक अब 31 दिसंबर को

कलेक्टर अब 31 दिसंबर को करेंगे पोषण अभियान की समीक्षा

रीवा 28 दिसंबर 2019. पोषण अभियान तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक 28 दिसंबर को शाम 5 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जा रही थी। अपरिहार्य कारणों से बैठक की तिथि में परिवर्तन किया गया है। अब यह बैठक 31 दिसंबर को शाम 4 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी। बैठक में कलेक्टर बसंत कुर्रे पोषण अभियान तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की समीक्षा करेंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने समिति के सभी सदस्यों तथा संबंधित अधिकारियों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।

क्रमांक-562-4218-तिवारी

सभी दुकानों में साप्ताहिक अवकाश रखें - श्रम पदाधिकारी

हर सप्ताह दुकान बंद कर श्रमिकों दें अवकाश - श्रम पदाधिकारी

रीवा 28 दिसंबर 2019. जिला श्रम पदाधिकारी मोहन सिंह ने सभी व्यवसायिक संस्थाओं तथा दुकानों में साप्ताहिक अवकाश के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी दुकान तथा व्यवसायिक संस्थान संचालक मध्यप्रदेश दुकान स्थापना अधिनियम 1958 का पालन करते हुए दुकानों में साप्ताहिक अवकाश दें। निर्धारित दिवस में दुकान तथा व्यवसायिक संस्थान बंद रखकर उस पर कार्यरत श्रमिकों को साप्ताहिक अवकाश दें। जिन संस्थानों को विधि के अनुसार छूट का प्रावधान है। उन पर अवकाश का आदेश लागू नहीं होगा।

जिला श्रम पदाधिकारी ने बताया कि रीवा शहरी क्षेत्र में शंकर लाइट हाउस से गोल पार्क, पुराना बस स्टैण्ड, जयस्तम्भ चौक से नगर निगम क्षेत्र चोरहटा तक पुराना बस स्टैण्ड से रतहरा नगर निगम क्षेत्र तक बोदाबाग रोड एवं विश्वविद्यालय रोड में नगर निगम सीमा क्षेत्र तक रविबार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। सोमवार को साप्ताहिक अवकाश शिल्पी प्लाजा, हॉस्पिटल चौराहा से बिछिया रोड, प्रकाश चौराहा, नया बस स्टैण्ड पीटीएस रोड तथा व्यंकट रोड में शंकर लाइट हाउस तक अवकाश रहेगा। अवकाश के दिनों में यदि दुकान तथा व्यवसायिक संस्थान खुला पाया गया तो दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

क्रमांक-563-4219-तिवारी

सतर्कता एवं मूल्यांकन समिति की बैठक 31 दिसंबर को आयोजित होगी

रीवा 28 दिसंबर 2019. कलेक्टर बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक 31 दिसंबर को कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में शाम 5 बजे से आयोजित की गई है। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक संतोष तिवारी ने बताया कि बैठक में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के व्यक्तियों पर होने वाले अत्याचार की समीक्षा की जायेगी।

क्रमांक-564-4220-मिश्रा

संभागीय टीएल बैठक 30 दिसम्बर को

रीवा 28 दिसंबर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में 30 दिसंबर को पूर्वान्ह 10.30 बजे से संभागीय टीएल बैठक आयोजित की गई है। टीएल बैठक में समस्त संभागीय अधिकारियों को समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिये गये हैं। बैठक कमिश्नर कार्यालय में आयोजित होगी।

क्रमांक-565-4221-तिवारी

उपचार के लिये 21 बच्चे जबलपुर रवाना

शिविर में बाल ह्दय रोगी की पहचान एवं उपचार होगा

रीवा 28 दिसंबर 2019. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जबलपुर में राज्य स्तरीय बाल ह्दय रोगी का उपचार शिविर आयोजित किया गया है। शनिवार को जिला चिकित्सालय रीवा में आयोजित शिविर में बच्चों के परीक्षण के उपरांत चिन्हित 21 बच्चों को उपचार हेतु जबलपुर रवाना किया गया। समाज सेवी गुरमीत सिंह मंगू ने हरी झंडी दिखाकर बच्चों को परिजनों सहित रवाना किया। शिविर में सीएमएचओ डॉ. आर.एस. पांडेय ने बताया की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिले को सर्वाधिक बच्चों का ऑपरेशन करवाने पर सम्मानित भी किया जा चुका है। डीपीएम डॉक्टर सुनील अवस्थी ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर आयुष चिकित्सकों, फार्मासिस्ट, एएनएम की टीम आरबीएसके द्वारा स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों का परीक्षण किया जा रहा है। शिविर में श्री कुंवर सिंह, श्री प्रकाश तोमर, मनीष नामदेव पार्षद, डॉ. सुनील अवस्थी उपस्थित थे।

क्रमांक-566-4222-मिश्रा-फोटो क्रमांक 09 संलग्न है।

खुशियों की दास्तां

--------------------------

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में आदिवासी विकास विभाग

सीधी की शत-प्रतिशत उपलब्धि

रीवा 28 दिसम्बर 2019. मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजनान्तर्गत आदिवासी विकास विभाग सीधी द्वारा शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गई है। इस योजना के तहत शासन द्वारा सीधी जिले को एक प्रकरण स्वीकृत करने का लक्ष्य प्रदान किया गया था जिसके विरूद्ध आदिवासी विकास विभाग सीधी द्वारा तीन प्रकरण बैंकों को प्रेषित किए गए। इन तीन प्रकरणों में से एक प्रकरण बैंक द्वारा स्वीकृत कर वितरित कर दिया गया है। इस प्रकार मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का सीधी जिले के आदिवासी विकास विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष समाप्ति के पहले ही शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गई है। इस उपलब्धि पर कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव द्वारा संभागीय समीक्षा बैठक के दौरान विभाग के अधिकारी को बधाई दी गई।

क्रमांक-567-4223-सिंह

खुशियों की दास्तां

--------------------------

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग सतना ने स्वरोजगार योजना में

हासिल की शत-प्रतिशत उपलब्धि

रीवा 28 दिसम्बर 2019. मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग (जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र) सतना द्वारा शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गई है। रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने गत दिवस आयोजित समीक्षा बैठक में विभाग के अधिकारी को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए उनकी प्रशंसा की है।

शासन द्वारा सतना जिले के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग को योजनान्तर्गत 350 प्रकरणों को स्वीकृत करने का लक्ष्य दिया गया था। विभाग द्वारा इन प्रकरणों के विरूद्ध 2880 प्रकरण बैंकों को प्रेषित किये गये, जिसमें से बैंकों द्वारा 362 प्रकरण स्वीकृत कर 353 प्रकरणों में ऋण राशि वितरित कर दी गई है। इस तरह से विभाग द्वारा योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर्व ही शत-प्रतिशत से अधिक की उपलब्धि हासिल कर ली गई है।

क्रमांक-568-4224-सिंह

खुशियों की दास्तां

--------------------------

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में हथकरघा विभाग सिंगरौली ने

हासिल की डेढ़ गुना उपलब्धि

रीवा 28 दिसम्बर 2019. मध्यप्रदेश शासन द्वारा समाज के सबसे गरीब वर्ग के व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना संचालित है। इस योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए शासन द्वारा हथकरघा विभाग सिंगरौली को दो प्रकरणों का लक्ष्य दिया गया था। विभाग द्वारा इस लक्ष्य के विरूद्ध 9 प्रकरणों को बैंको में प्रेषित किया गया। जिसमें से बैंकों द्वारा 5 प्रकरण स्वीकृत कर 3 प्रकरणों में ऋण राशि वितरित कर दी गई। इस तरह सिंगरौली जिले के हथकरघा विभाग द्वारा योजना के तहत निर्धारित किये गये लक्ष्यों को वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले ही प्राप्त कर लिया गया है। कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने विभाग की इस उपलब्धि पर संबंधित अधिकारी को बधाई दी है।

क्रमांक-569-4225-सिंह

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story