रीवा

पंचायत चुनाव 2020: यहाँ देखें जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान की आरक्षण सूची : REWA NEWS

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:12 AM GMT
पंचायत चुनाव 2020: यहाँ देखें जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान की आरक्षण सूची : REWA NEWS
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा। मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव को लेकर आरक्षण प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई है। फिलहाल राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय चुनाव की तारीखों की कोई जानकारी नहीं आई है। रीवा जिले (Rewa District) की 820 ग्राम पंचायतों और वार्डों के लिए के लिए सोमवार को आरक्षण कर दिया गया है। इसको लेकर तैयारियां की जा रही है।

चुनाव से पहले पंचायत के वार्ड सरपंच पद, जनपद और जिला पंचायत के वार्ड और जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण के लिए सोमवार को पहली सूचना प्रकाशित कर दी गई है। इसके साथ ही 30 जनवरी को जनपद और जिला पंचायत के वार्ड और जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद का आरक्षण किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, गैर अनुसूचित क्षेत्र के सरपंच और जनपद पंचायत के अध्यक्ष के लिए लॉटरी निकालकर आरक्षित किए जांएगे। वहीं, अनुसूचित क्षेत्र की सभी पंचायतों के सरपंच और जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद अुसूचित के लिए आरक्षित रखे जाएंगे। अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए वार्ड आरक्षण आबादी के हिसाब से तय किया जाएगा। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए पद लॉटरी प्रक्रिया के तहत आरक्षित किए जाएंगे।

बता दें भारी गहमागहमी के माहौल के बीच आरक्षण प्रक्रिया को अंतिम रूप सोमवार 27 जनवरी को दे दिया गया है। कलेक्ट्रेट परिसर में सुबह शुरू हुई प्रक्रिया देर रात तक चलती रही। पहले चरण में 820 ग्राम पंचायतों का आरक्षण हुआ इसके बाद वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न हुई। अपने अपने गाँव एवं पंचायत की स्थिति जानने के लिए जिले भर से ग्रामीण कलेक्ट्रेट में आते जाते दिखाई दिए, सबसे अधिक मशक्कत पुलिस को करनी पड़ी जब भारी वाहनों की संख्या के चलते जाम की स्थिति निर्मित हो गई। वहीँ आरक्षण प्रक्रिया के लिए परिसर में ही अलग-अलग 9 पंडाल लगाए गए थें।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story