रीवा

निपनिया ब्रिज का प्रोजेक्ट पिछड़ा, टमस का भी लटका, पुलों पर बजट का रोड़ा : REWA NEWS

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:12 AM GMT
निपनिया ब्रिज का प्रोजेक्ट पिछड़ा, टमस का भी लटका, पुलों पर बजट का रोड़ा : REWA NEWS
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा: REWA NEWS। ब्रिज कार्पोरेशन के अन्तर्गत जिले में ब्रिस डेवलपमेंट बैंक से 50 करोड़ की लागत से जिले में आधा दर्जन से अधिक पुलों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, लेकिन विभागीय हीला हवाली के कारण सभी निर्माण कार्य अधर में लटक गए हैं। चाहे वह रीवा शहर के आधे हिस्से को जोडऩे वाला निपनिया का पुल हो या फिर बसामन मामा के टमस नदी में बन रहा उन्नत पुल का काम हो, फिलहाल इनके कार्य रुक गये हैं। संभाग में 12 पुलों का निर्माण किया गया था जिनमें बसामन मामा में 300 मीटर और निपनिया में 150 मीटर ऊंचे पुल बनने थे। निपनिया प्रोजेट शुरू तो हुआ, लेकिन पावा खड़े होने के बाद उसका काम पूरी तरह से बंद है। वहीं बसामन मामा के पहले टमस पर बन रहा 300 मीटर लंबे ब्रिज का काम अधर में लटक गया है। सभी प्रोजेट बंद हैं। इसके पीछे की वजह कार्यपालन यंत्री पीडल्यूडी ब्रिज की लापरवाही मानी जा रही है। जानकारी के अनुसार ब्रिस डेवलपमेंट बैंक के पास शासन ने नदी-नालों पर पुल बनाने के लिए 17 सौ करोड़ का प्रस्ताव तैयार कराया गया था। रीवा ब्रिज कार्पोरेशन ने 7 जिलों के लिए पुल पुलिया का प्रस्ताव भेजा था।

प्रस्तावों को मिली हरी झंडी

शासन को भेजे गए प्रस्तावों को हरी झंडी मिल गई। इसके बाद रीवा संभाग में करीब 48 पुल पुलियों को स्वीकृति मिली। वहीं सिर्फ रीवा की बात करें तो इनकी संया 12 है। सभी स्वीकृत प्रोजेट के लिए ठेकेदार और कंपनियां भी तय कर दी गई हैं और काम शुरू हुआ लेकिन काम की प्रगति इतनी धीमी गति से चल रही है कि समय पर इसका निर्माण पूरा हो पाना नामुमकिन नजर आ रहा है। सूत्रों की मानें तो पीआईयू सीपीडल्यूडी ब्रिज में आए कार्यपालन यंत्री वसीम खान की लापरवाही से सारे प्रोजेट लटक गए हैं। कार्यालय से अधिकारी बाहर ही नहीं निकलते हैं। इस पूरे खेल में ठेकेदारों से साठगांठ वजह मानी जा रही है।

टमस में बनना है ऊंचा पुल तेज बारिश के साथ ही जैसे ही बकिया बराज का पानी छोड़ा जाता है वैसे ही टमस पर बना छोटा पुल डूब जाता है। अब नए प्रोजेट में बसामन मामा के पास बना निचला पुल ऊंचा किया जाना है। करीब 300 मीटर लंबा पुल बनाने की योजना है। काम शुरू हो गया है लेकिन तेजी नहीं पकड़ रहा है। नदी घाट में बनने वाला पुल वर्तमान से काफी ऊंचा होगा जो करीब 15 करोड़ की लागत से तैयार होगा। इसके अलावा टमस नदी पर ही बकिया सेमरिया मार्ग में 175 मीटर लंबे पुल की भी स्वीकृति मिली है। इस पुल का भी निर्माण कार्य करोड़ों की लागत से कराया जाना है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story