रीवा

नई रेल लाइन, टर्मिनल स्टेशन के लिए चाहिए फंड, बजट से है इस जोन को आस : SATNA/REWA NEWS

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:12 AM GMT
नई रेल लाइन, टर्मिनल स्टेशन के लिए चाहिए फंड, बजट से है इस जोन को आस : SATNA/REWA NEWS
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

जबलपुर। मदनमहल स्टेशन को टर्मिनल बनाया जा रहा है, इसके साथ ही अधारताल रेलवे स्टेशन से भी एक जोड़ी ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। ऐसे में अधारताल स्टेशन को और विकसित करने की आवश्यकता है। ऐसा माना जा रहा है कि केन्द्रीय बजट में रेलवे को जो राशि मिलेगी, उसमें से अधारताल स्टेशन का विकास कार्य किया जाएगा। इसके बाद वहां से अधिक ट्रेनों का संचालन हो सकता है। वहीं नई रेल लाइनों के अलावा दोहरीकरण और तीसरी रेल लाइन के कामों में तेजी आ सकती है। जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना को भी बजट मिलने की उम्मीद है।

नई रेल लाइनों से मिलेगा फायदा गाडरवाड़ा से इंदौर और सतना से पन्ना तक नई रेल लाइन डालने की योजना है। इन दोनों योजनाओं को भी और फंड की आवश्यकता है। पश्चिम मध्य रेलवे को मिलने वाले फंड का एक हिस्सा यदि इन परियोजनाओं को दिया जाता है, तो इनका काम भी तेज गति से पूरा हो सकता है।

ईएमयू की उम्मीद लंबे समय से कटनी जबलपुर कटनी और नरसिंहपुर जबलपुर नरसिंहपुर के बीच ईएमयू ट्रेन चलाने की मांग उठती रही है। इसके संचालन से कटनी और नरसिंहपुर के बीच के व्यापारियों, श्रमिकों और छात्रों को फायदा हो सकता है। उम्मीद है कि बजट मिलने के बाद पमरे की ओर से इस रूट पर ईएमयू शुरू की जा सकती है।

इन ट्रेनों को किया जा सकता है नियमित जबलपुर से हरिद्वार और जबलपुर से पुणे स्पेशल टे्रन का संचालन हो रहा है। स्पेशल टे्रन होने के कारण इन ट्रेनों का किराया भी अधिक है। लंबे समय से इन दोनों ट्रेनों को नियमित करने की मांग उठ रही है। जानकारों की माने तो इस बजट में यह उम्मीद की जा रही है कि इन दोनों ट्रेनों को नियमित किया जा सकता है।

इन्हें मिले और फंड, तो जल्द हो काम कटनी-सतना के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम अंतिम चरण में है। वहीं कटनी से बीना और इटारसी से भोपाल के बीच तीसरी रेल लाइन डालने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा कटनी सिंगरौली में दूसरी रेल लाइन डाली जा रही है। रेलवे को मिलने वाले बजट में इन तीनों परियोजनाओं को फंड आवंटित करने की उम्मीद है। फंड की कमी के चलते इनका काम धीमा चल रहा है। यदि फंड और मिलता है, तो यह सभी कार्य समय सीमा में पूरे हो सकते हैं।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story