रीवा

रीवा में पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में लगेगी योग की कक्षा, छात्रों की शारीरिक व बौद्धिक क्षमता का होगा विकास

रीवा में पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में लगेगी योग की कक्षा, छात्रों की शारीरिक व  बौद्धिक क्षमता का होगा विकास
x
MP Rewa News: तकनीकि महाविद्यालय में पहली बार योग का डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जा रहा है।

MP Rewa News: पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों के मेंटल स्ट्रेस (Mental Stress) को कम करने के लिए शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज रीवा (Polytechnic College Rewa) में चालू सत्र से योग की कक्षाएं संचालित की जाएगी। पढ़ाई के साथ ही युवाओं के बौद्धिक विकास, फिजिकल फिटनेस और मेंटल स्ट्रेस को नियंत्रित करने के लिए यह पहल की जा रही है। महाविद्यायल प्रबंधन की माने तो इग्नू (IGNOU) द्वारा महाविद्यालय में छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जा रहा है। 6 माह के इस कोर्स में महाविद्यालय में अध्ययनरत तकरीबन 200 विद्यार्थियों को एडमिशन दिया जाएगा। इस संबंध में तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालय को पत्र भेज कर निर्देशित भी किया गया है। तकनीकी महाविद्यालय में पहली बार योग का डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जा रहा है।

पढ़ाई पर रहेगा फोकस

कॉलेज प्रबंधन की माने तो विद्यार्थियों में काफी ज्यादा तनाव रहता है। योग के माध्यम से जहां इस मानसिक तनाव को को कम किया जाएगा वहीं इससे विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई के प्रति फोकस भी बढ़ेगा। इसके अलावा विद्यार्थियों के रचनात्मकता का भी विकास होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए तकनीकि शिक्षा विभाग द्वारा इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (IGNOU) के माध्यम से तकनीकि महाविद्यालयों में योग का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहा है।

पूरी जिम्मेदारी इग्नू की

महाविद्यालय मेंं योग की कक्षा संचालन की पूरी जिम्मेदारी इग्नू की होगी। प्रशिक्षकों की नियुक्ति के साथ ही परीक्षा आदि की जिम्मेदारी इग्नू की ही होगी। गौरतलब है कि इग्नू द्वारा काफी समय से इस कोर्स का संचालन (IGNOU Certificate Course) किया जा रहा था। लेकिन पहली बार तकनीकि महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए योग का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जा रहा है।

वर्जन

कॉलेज मे योग की कक्षाएं चालू सत्र से प्रारंभ की जाएगी। इग्नू के माध्यम से कक्षा का संचालन किया जाएगा। इससे जहां विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास तो होगा ही साथ ही मेंटल स्ट्रेस भी कम होगा।

प्रो. अशोक अवस्थी, प्राचार्य शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज रीवा

Next Story