रीवा

Mukundpur Tiger Safari: रीवा के मुकुंदपुर टाइगर सफारी में येलो टाइगर ‘दारा‘ की थम गई सांसें

Sanjay Patel
19 Sep 2023 8:38 AM GMT
Mukundpur Tiger Safari: रीवा के मुकुंदपुर टाइगर सफारी में येलो टाइगर ‘दारा‘ की थम गई सांसें
x
Rewa News: एमपी के रीवा अंतर्गत मुकुंदपुर स्थित महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव व्हाइट टाइगर सफारी में येलो टाइगर ‘दारा‘ की मौत हो गई। इसकी उम्र 8 साल बताई गई है।

एमपी के रीवा अंतर्गत मुकुंदपुर स्थित महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव व्हाइट टाइगर सफारी में येलो टाइगर ‘दारा‘ की मौत हो गई। इसकी उम्र 8 साल बताई गई है। टाइगर सफारी में एक के बाद एक हो रही वन्य प्राणियों की मौत ने जू प्रबंधन को कठघरे में खड़ा कर दिया है। चिड़ियाघर की शान येलो टाइगर दारा का अंतिम संस्कार सोमवार को किया गया है।

अचानक बिगड़ गई थी तबीयत

तकरीबन 7 साल पहले मुकुंदपुर में व्हाइट टाइगर सफारी और चिड़ियाघर का शुभारंभ किया गया था। यहां पर सफेद, येलो बाघ के अलावा कई तरह के वन्य जीवों को देश के अलग-अलग कोने से लाया गया था। जो पर्यटकों के लिये आकर्षण का केंद्र हैं, लेकिन यहां वन्य प्राणियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। जू में रविवार की शाम दारा नाम के येलो टाइगर ने दम तोड़ दिया है। बताया जा रहा है कि दारा की तबियत अचानक बिगड़ गई। जिसका इलाज शुरू किया गया लेकिन देर रात उसकी सांसें थम गईं।

सप्ताह भर से था बीमार

सूत्रों की माने तो एक सप्ताह पहले भी दारा की तबियत बिगड़ी थी। जांच में पता चला था कि उसकी आंत में इंफेक्शन है। जिसके बाद चिड़ियाघर के चिकित्सकों ने ऑपरेशन किया था। इसके बाद दारा स्वस्थ्य हो गया था, लेकिन सेफ्टी को ध्यान में रखते हुये उसे अलग बाड़े में रखा गया था। रविवार की रात फिर से उसकी तबियत बिगड़ी और देर रात मौत हो गई। यहां पर यह बता दें कि मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू में बाघों की लगातार मौत हो रही है। अब तक आधा दर्जन सफेद व येलो बाघ दम तोड़ चुके हैं। इसमें विंध्या भी शामिल है। इसके अलावा दर्जनों अन्य वन्य जीवों ने भी दम तोड़ा है।

जांच के लिए भेजा गया बिसरा

बताया गया है कि दारा की मौत के बाद उसका पोस्टमार्टम चिकित्सकों की टीम से कराया गया। जिसमें चिड़ियाघर के डॉक्टर के अलावा वेटरनरी कॉलेज रीवा व संजय नेशनल पार्क के चिकित्सक शामिल थे। प्रारंभिक जांच में दारा के हार्ट में क्लाटिंग पाई गई है। फिलहाल फोरेंसिक जांच के लिये पीएम के दौरान एकत्रित बिसरा को भेजा गया है। जिससे मौत की स्पष्ट वजह पता चल पायेगी। येलो टाइगर दारा का अंतिम संस्कार सोमवार को कर दिया गया है।

इनका कहना है

इस संबंध में सीसीएफ रीवा राजेश राय का कहना है कि येलो टाइगर की रविवार शाम अचानक तबियत बिगड़ गई थी। मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू में ही चिकित्सकों की टीम ने उसका उपचार शुरू किया, लेकिन बचाया नहीं जा सका। चिकित्सकों की टीम से उसका पोस्टमार्टम कराया गया है। जिसमें हार्ट में क्लाटिंग होने की जानकारी सामने आई है। बिसरा को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है।

Next Story