रीवा

महिला क्रिकेट टीम घोषित, रीवा की अर्चिता सिंह बनी कप्तान

महिला क्रिकेट टीम घोषित, रीवा की अर्चिता सिंह बनी कप्तान
x
ऑलराउंडर अर्चिता सिंह को कप्तान बनाया गया है।

रीवा। मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की 18 वर्ष से कम आयु की महिला खिलाड़ियों की अंतर संभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने वाली रीवा संभाग की क्रिकेट टीम की घोषणा संभागीय चयनकर्ता आशीष एवं निशी मिश्रा के जिसमें रीवा जिले का प्रतिनिधित्व करने याला ऑलराउंडर अर्चिता सिंह को कप्तान बनाया गया है। घोषित टीम इस प्रकार से है। अर्चिता सिंह (कप्तान), दोसि सिंह (उप कप्तान), महक सिंह, रिया मिश्रा, ऋचा सिंह, आसमां साहू, प्रिया सिंह, साक्षी त्रिपाठी, अंशिका पाण्डेय, समृद्धि त्रिपाठी, जानकी साकेत, कीं पाण्डेय, ज्योत्सना पाण्डेय, प्रियंका तिवारी एवं दीपांशी शुक्ला। निशी मिश्रा (कोच) एवं पूजा मिश्रा (नरेश ट्रेनर मैनेजर)। रीवा की यह टीम आज से आरंभ हो रही प्रतियोगिता के पहले मैच में उज्जैन के खिलाफ खेलेगी।

---------------------------------------------------------------------

शिक्षक चुनाव प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें - जिला शिक्षा अधिकारी

ईपिक कार्ड और ड्यूटी आदेश लेकर आने पर ही चुनाव प्रशिक्षण होगा मान्य

रीवा: जिला शिक्षा अधिकारी तथा नोडल अधिकारी डाक मतपत्र सुदामा गुप्ता ने कहा है कि सभी शिक्षक एवं शिक्षा विभाग के अन्य कर्मचारी दूसरे चरण के चुनाव प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। प्रशिक्षण 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में शामिल सभी शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी अपने मतदाता परिचय पत्र, निर्वाचन संबंधी आदेश की छायाप्रति तथा मतदाता सूची के सरल क्रमांक की जानकारी अनिवार्य रूप से अपने साथ लेकर आएं। सभी प्राचार्य एवं विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी चुनाव ड्यूटी में तैनात शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों, शिक्षकों तथा अन्य कर्मचारियों को उनके मोबाइल नम्बर अथवा अन्य माध्यमों से इसकी सूचना अनिवार्य रूप से दें। इन अभिलेखों को साथ में लेकर न आने पर चुनाव प्रशिक्षण मान्य नहीं किया जाएगा। उस शिक्षक को दुबारा चुनाव का प्रशिक्षण लेना होगा।

--------------------------------

घर से मतदान में गोपनीयता का पूरा ध्यान रखें - डॉ सोनवणे

डाक मतपत्र से मतदान कराने का दिया गया प्रशिक्षण

रीवा: निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार दिव्यांग मतदाताओं तथा 85 साल से अधिक आयु के मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी गई है। इसके लिए जिन मतदाताओं ने फार्म 12 डी में आवेदन पत्र दिए हैं उन्हें 18 अप्रैल को घर जाकर डाक मतपत्र से मतदान कराया जाएगा। इसके लिए गठित मतदान दल, माइक्रो प्रेक्षक, वीडियोग्राफर तथा सुरक्षाकर्मियों को कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए अनुपस्थित मतदाताओं से घर से मतदान कराएं। मतदान प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी कराएं। मतदान कराते समय गोपनीयता का पूरा ध्यान रखें। अत्यंत वृद्ध अथवा नेत्रहीन मतदाता को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन लेकर मतदान कराने के लिए सहयोगी की सुविधा दें। यदि प्रथम दिन घर में मतदाता किसी कारणवश अनुपस्थित रहता है तो पुन: उनके घर जाकर मतदान कराएं। यदि पुन: मतदाता अनुपस्थित रहता है तो अनुपस्थित के संबंध में पंचनामा बना लें।

डॉ सोनवणे ने कहा कि अनुपस्थित मतदाताओं से मतदान कराने के लिए दल गठित कर दिए गए हैं। सेक्टर आफीसर ही मतदान कराएंगे। इसके लिए रूट चार्ट बना दिया गया है। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी मतदान कराने के लिए आवश्यक फर्नीचर की व्यवस्था करेंगे। बीएलओ के माध्यम से दिव्यांग और 85 साल से अधिक आयु के मतदाता का पहचान पत्र सुनिश्चित किया जाएगा। सभी सहायक रिटर्निंग आफीसर 18 अप्रैल से पूर्व डाक मतपत्र से मतदान की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। प्रशिक्षण देते हुए मास्टर ट्रेनर डॉ अमरजीत सिंह ने कहा कि जिन दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने फार्म 12 डी में आवेदन देकर डाक मतपत्र से मतदान की इच्छा व्यक्त की है उन्हें इसकी सुविधा दी जाएगी। इसकी सूची तैयार कर ली गई है। दल के पीठासीन अधिकारी घर पर जाकर डाक मतपत्र से मतदान कराएंगे। निर्धारित लिफाफे में डाक मतपत्र तथा घोषणा पत्र बंद करके उसे एक अन्य लिफाफे में रखेंगे। मतदान पूरा होने के बाद सभी लिफाफे सहायक रिटर्निंग आफीसरों को देंगे जिन्हें सहायक रिटर्निंग आफीसर स्ट्रांगरूम में सुरक्षित भण्डारित कराएंगे।

मास्टर ट्रेनर ने कहा कि मतदान कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 12 फोटोयुक्त पहचान पत्रों में से किसी एक के आधार पर मतदाता की पहचान सुनिश्चित होगी। दिए गए रजिस्टर में पहचान पत्र का क्रमांक अवश्य दर्ज करें। मतदान दल का कोई भी सदस्य किसी भी स्थिति में मतांकन न करे। निर्धारित मतदान दिवस के एक दिन पूर्व बीएलओ के माध्यम से अनुपस्थित वोटर को मतदान करने की सूचना दी जाएगी। मास्टर ट्रेनर ने डाक मतपत्र से मतदान की बिन्दुवार जानकारी दी। प्रशिक्षण में सभी एसडीएम, नोडल अधिकारी डाक मतपत्र सुदामा गुप्ता, मास्टर ट्रेनर एचजीआर त्रिपाठी, सेक्टर आफीसर, सुरक्षाकर्मी, वीडियोग्राफर तथा माइक्रो प्रेक्षक उपस्थित रहे।

Next Story