रीवा

Western Central Railway: जबलपुर मंडल के रीवा रेलवे स्टेशन पर कोचिंग डिपो का हो रहा विस्तार

36 citizens living abroad came to REWA amid looming threat of new variant
x
Western Central Railway: जबलपुर मंडल के रीवा रेलवे स्टेशन पर कोचिंग डिपो का विस्तार हो रहा है।

पश्चिम मध्य रेल (Western Central Railway) द्वारा तीनों मण्डलों के निर्माण कार्य में बहुत तेजी से गति प्रदान करके विस्तारित किया जा रहा है। जिससे यात्रियों की सुविधाओं में अधिक से अधिक इजाफा हो रहा है। पमरे महाप्रबंधक के कुशल मार्गदर्शन एवं मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण के निर्देशन और मण्डल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में तीनों मण्डलों में कोचिंग डिपो की पिट लाईनों का विस्तारीकरण तेजी से किया जा रहा है। गौरतलब है कि पमरे के जबलपुर मण्डल (Jabalpur Division) में रीवा रेलवे स्टेशन (Rewa Railway Station) पर यात्रियों की सुविधाओं का विस्तारीकरण किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में रीवा कोचिंग डिपो (Rewa Coaching Depot) में पुरानी पिट लाइन की लंबाई 22 से 26 कोच कर दी गई है। इसी के साथ अधिक कोचिंग ट्रेन चलाने के लिए दो नयी पिट लाइन का निर्माण किया जा रहा।

जिसमें से एक पिट लाइन का निर्माण अंतिम चरण में है एवं दूसरी पिट लाइन का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। वर्तमान पिट लाइन में 22 कोचों के स्थान पर 26 कोचों का रखरखाव किया जा सकता है। इस पिट लाइन को आधुनिक तरीके से अपग्रेड करते हुए कोचों के साथ साथ इंजिन फिट लाइन की व्यवस्था भी है। जिससे गाड़ी को पिट लाइन में प्लेस करने में समय की बचत होगी। इस नयी पिट लाइन में उच्च गुणवत्ता वाली 60 केजी की रेल का उपयोग किया गया है। इसके अतिरिक्त इस कोचिंग डिपों में निर्माणाधीन नयी पिट लाइन में कई सुविधाओं को दिया जा रहा है।

  • इस पिट लाइन में अंडर लाईटिंग की सुविधा दी गयी है जिससे कोच के रखरखाव में मिलती है।
  • वॉटर की उचित व्यवस्था की गई है।
  • पानी निकासी के लिए प्रॉपर ड्रैनेज सिस्टम बनाया गया है।
  • पिट लाइन पर कार्य करने के लिए एवं अनुरक्षण के लिए 02.5 मीटर का पैदल फूटपाथ बनाया गया है।
  • इस सभी पिट लाइनों का निर्माण कार्य आरडीएसओ के मानक पद्धति के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है।

पश्चिम मध्य रेल (Western Centra Railway) के जबलपुर मण्डल (Jabalpur Division) में कोचिंग डिपों का विस्तार होने से यात्रियों को मिलेगी अतिरिक्त सुविधा। जबलपुर एवं रीवा में कोचिंग डिपों बनने से कम समय में ज्यादा से ज्यादा गाड़ियों का अनुरक्षण एवं रखरखाव किया जा सकेगा। इस सुविधा से गाड़ियों की समयपालनता में भी वृद्धि होगी। पश्चिम मध्य रेल यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए हमेशा ही कृतसंकल्पित है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story