रीवा

Bansagar Dam: रीवा के देवलोंद स्थित बाणसागर बांध का जलस्तर 340.05 मीटर पहुंचा, कैचमेंट एरिया से अब भी हो रही पानी की आवक

Sanjay Patel
10 Aug 2023 6:54 AM GMT
Bansagar Dam: रीवा के देवलोंद स्थित बाणसागर बांध का जलस्तर 340.05 मीटर पहुंचा, कैचमेंट एरिया से अब भी हो रही पानी की आवक
x
Rewa News: रीवा जिले में विगत दिनों हुई बारिश से जहां नदी नाले उफान पर आ गए थे तो वहीं देंवलोंद स्थित बाणसागर बांध के जलस्तर में भी वृद्धि हुई है। बांध का जलस्तर 340.05 मीटर तक पहुंच गया है।

Bansagar Dam Devlond: रीवा जिले में विगत दिनों हुई बारिश से जहां नदी नाले उफान पर आ गए थे तो वहीं देंवलोंद स्थित बाणसागर बांध के जलस्तर में भी वृद्धि हुई है। बांध का जलस्तर 340.05 मीटर तक पहुंच गया है। बाणसागर डैम से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कैचमेंट एरिया से बांध में अब भी पानी की आवक हो रही है। ऐसे में बारिश नहीं होने पर भी बांध के जलस्तर में वृद्धि होगी। यदि पुनः बारिश का दौर प्रारंभ हुआ तो बांध लबालब होने की संभावना जताई गई है। यहां पर यह बता दें कि बाणसागर बांध में पानी की क्षमता 341.64 मीटर है।

महज डेढ़ मीटर ही खाली है बांध

विगत दिनों हुई झमाझम बारिश के चलते बाणसागर बांध का जलस्तर अब 340.05 मीटर पहुंच गया है। लबालब होने के लिए महज डेढ़ मीटर ही बांध खाली है। माना जा रहा है कि जिस तरह से कैचमेंट एरिया में पानी की आवक हो रही है उससे यदि बारिश नहीं भी होती है तो दस दिनों में बांध का पूरा जलभराव हो जाएगा। हालांकि 170 क्यूमेक्स पानी प्रतिदिन बिजली उत्पादन के लिए सीडब्ल्यूसी में छोड़ा जा रहा है। जिसकी वजह से बांध के जलभराव में थोड़ा असर हो रहा है। हालांकि यूपी व बिहार को दिए जाने वाले पानी पर अब रोक लग गई है। ऐसे में सिर्फ देवलोंद की विद्युत परियोजना से ही बिजली का उत्पादन हो रहा है।

अधिकारी बनाए हुए हैं नजर

विंध्य की जीवनदायिनी कहे जाने वाले बाणसागर बांध का जलभराव हो जाने के बाद रीवा एवं सतना क्षेत्र के न सिर्फ किसानों के खेतों की सिंचाई होती है बल्कि पीने के लिए भी बांध का पानी दिया जाता है। खास बात यह है कि सिलपरा एवं सिरमौर टोंस विद्युत परियोजनाओं में बाणसागर बांध के पानी से ही बिजली का उत्पादन भी किया जाता है। बाणसागर बांध के भर जाने से विंध्यवासियों को काफी राहत होगी। हालांकि अभी भी बाणसागर डेढ़ मीटर खाली है। अधिकारी नजर बनाए हुए हैं। माना जा रहा है कि जिस तरह से कैचमेंट एरिया में पानी की आवक हो रही है उससे दस दिनों में बाणसागर बांध लबालब हो जाएगा और गेट खोलने की स्थिति निर्मित हो सकती है। उल्लेखनीय है कि पांच दिनों तक हुई लगातार बारिश की वजह से जहां बकिया बराज के 14 एवं बीहर बराज के 17 गेट खोले गए थे। लेकिन अब स्थिति सामान्य होने के बाद सभी बांध के गेट बंद कर दिए गए हैं। बाणसागर बांध भी अब भरने की स्थिति में पहुंच गया है।

Next Story