रीवा

Rewa-Mumbai Train: मायानगरी से विन्ध्य वासी अब तक अछूते, रीवा-मुंबई ट्रेन की मांग

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

Rewa to Mumbai Train: विन्ध्य वासी अभी तक मायानगरी से अछूते हैं. लंबे समय से रीवा और मुंबई के बीच ट्रेन की मांग उठ रही है.

रीवा. विन्ध्य वासी अभी तक मायानगरी से अछूते हैं. उन्हें मायानगरी तक सफर करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. विंध्य से मायानगरी के डायरेक्ट कनेक्टिविटी के लिए लंबे समय से रीवा- मुंबई के बीच ट्रेन (Rewa Mumbai Train) चलाए जाने की मांग उठ चुकी है. लेकिन अभी रेलवे की तरफ से कोई सकारात्मक कदम इस ओर नहीं उठाए गए हैं.

विंध्य वासियों को अगर मुंबई का सफर करना है तो उन्हें अन्य ट्रेनों पर निर्भर होना पड़ता है, जो कि सतना, कटनी या जबलपुर से होकर गुजरती है. जबकि विंध्य से बड़ी संख्या में लोग मायानगरी के लिए आवागमन करते रहते हैं. डायरेक्ट ट्रेन न होने से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

सतना, कटनी से गुजरने वाली ट्रेने अधिकाँश बिहार, यूपी से आती है और मुंबई तक जाती हैं. ऐसी ट्रेनों में काफी वेटिंग होती है, जिस कारण विंध्य के मुसाफिरों को ट्रेन में रिजर्वेशन भी नहीं मिल पाता है.

रीवा सांसद ने सदन में रखी थी मांग

रीवा से मुंबई के बीच ट्रेन के सञ्चालन को लेकर रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा ने लोकसभा सत्र के दौरान सदन में मांग भी रखी थी. उन्होंने अपील की थी कि विंध्य वासियों को हो रही परेशानियों और व्यापारिक दृष्टिकोण से रीवा से मुंबई स्टेशन के बीच ट्रेन चलाई जानी चाहिए.

सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा कि, न सिर्फ रीवा बल्कि सतना, सीधी, सिंगरौली जैसे जिलों से भी हजारों लोग मुंबई के लिए आवागमन करते हैं. इस रुट की ट्रेनों में काफी दबाव होता है, जिसकी वजह से विंध्य वासियों को ट्रेनों में सफर कर पाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए रीवा और मुंबई के बीच ट्रेन चलाया जाना चाहिए. लंबे समय से इस ट्रेन की मांग भी उठ रही है.

इसके अलावा लोकसभा सत्र के दौरान रीवा सांसद ने कहा कि रीवा से मिर्जापुर रेललाइन (Rewa to Mirzapur Railline) का सर्वे हो चुका है लेकिन निर्माण कार्य हेतु हरी झण्डी अब तक नहीं मिल सकी. अत: रीवा से मिर्जापुर वाया हनुमना नई रेल लाइन स्वीकृत करने की बात भी रीवा सांसद ने सदन में कही. उन्होंने कहा कि मिर्जापुर रेललाइन होने से विंध्य क्षेत्र में उद्योग- व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और सरकार को भी अच्छा राजस्व मिलेगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story