रीवा

विंध्य हुआ गौरवान्वित रीवा सैनिक स्कूल के पुराछात्र वाइस एडमिरल Dinesh K Tripathi ने संभाला कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार

Dinesh K Tripathi Rewa News
x
Dinesh K Tripathi Rewa News: रीवा सैनिक स्कूल से पास आउट छात्र दिनेश के त्रिपाठी (Dinesh K Tripathi) ने सम्हाली पश्चिम नौसेना की कमान

Dinesh K Tripathi Rewa News: देश की रक्षा में तत्पर भारतीय नौसेना के पश्चिम की कमान दिनेश के त्रिपाठी को सौपी गई है। उन्होने मुबंई में अपना पदभार भी ग्रहण कर लिया है। सेना के ऊचाइयों को छूने वाले श्री त्रिपाठी का विंध्य से ही रिश्ता है। उन्होंने रीवा में ही रहकर शिक्षा अर्जित की और आज देश की रक्षा में एक बड़ी जिम्मेदारी सम्हाल रहे है।

विंध्य हुआ गौरवान्वित

सैनिक स्कूल रीवा के पुरा छात्र रहे दिनेश के त्रिपाठी की इस उपलब्धि से विंध्य क्षेत्र सहित मध्यप्रदेश गौरवान्वित है। उनके सहपाठियों में न सिर्फ हर्ष व्याप्त है बल्कि सैनिक स्कूल में उत्साह का माहौल है। नौसेना की कमान सम्हालने पर स्कूल के पुरा छात्र अमित तिवारी, डॉक्टर अतुल सिंह, डॉक्टर प्रमोद जैन, एपीएस के अतुल पांडे, दीपक पुरी, डॉक्टर पीके मिश्रा आदि ने खुशी जाहिर की है।

1973 में की थी रीवा में पढ़ाई

सैनिक स्कूल के पुरा छात्रों ने बताया कि पश्चिम नौसेना प्रमुख बनाए गए दिनेश के त्रिपाठी रीवा-सतना जिले के सीमा क्षेत्र बेला के पास स्थित महुडर गांव के रहने वाले है। उन्होने 1973 में रीवा सैनिक स्कूल में पढ़ाई शुरू की थी और 1981 बैंच के पासआउट है। गत माह रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यायल ने राज्यपाल के हाथों दिनेश के त्रिपाठी को डिग्री से नवाजा था

युद्धपोतों पर किए है काम

जानकारी के तहत श्री त्रिपाठी ने नौसेना के कई अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर काम किया। उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों को भी संभाला है जिसमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर, नेवल ऑपरेशंस के निदेशक, नई दिल्ली में प्रिंसिपल डायरेक्टर नेटवर्क सेंट्रिक ऑपरेशंस और प्रिंसिपल डायरेक्टर नेवल प्लान शामिल हैं।

रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्होंने रक्षा मंत्रालय (नौसेना) के एकीकृत मुख्यालय में नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) के रूप में और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट के रूप में भी कार्य किया। वही अब सेवानिवृत्त हुए अजेन्द्र बहादुर सिंह के स्थान पर पश्चिम नौसेना प्रमुख की जिम्मेदारी दिनेश के त्रिपाठी के हाथों सौपी गई है।

Next Story