रीवा

Rewa Vande Bharat: रीवा रेलवे स्टेशन से 16 अक्टूबर को रानी कमलापति के लिए इस प्लेटफॉर्म से रवाना होगी वंदे भारत, अलर्ट मोड में समूचा स्टॉफ

Sanjay Patel
13 Oct 2023 7:53 AM GMT
Rewa Vande Bharat: रीवा रेलवे स्टेशन से 16 अक्टूबर को रानी कमलापति के लिए इस प्लेटफॉर्म से रवाना होगी वंदे भारत, अलर्ट मोड में समूचा स्टॉफ
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा रेलवे स्टेशन से रानी कमलापति स्टेशन के लिए वंदे भारत ट्रेन 16 अक्टूबर से शुरू किया जाना है। वंदे भारत ट्रेन को लेकर रीवा रेलवे स्टेशन का समूचा स्टॉफ अलर्ट मोड में है।

मध्यप्रदेश के रीवा रेलवे स्टेशन से रानी कमलापति स्टेशन के लिए वंदे भारत ट्रेन 16 अक्टूबर से शुरू किया जाना है। मंगलवार को देर शाम वंदे भारत ट्रेन पटरियों का मिजाज भांपने के लिए आई और कुछ घंटे बाद जबलपुर लौट गई। वंदे भारत ट्रेन को लेकर रीवा रेलवे स्टेशन का समूचा स्टॉफ अलर्ट मोड में है। ट्रेन को प्लेटफार्म क्रमांक-1 में खड़ा करके रवाना किया जाएगा। ऐसी स्थिति में इंटरसिटी को अब नया प्लेटफार्म दिया जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक प्लेटफार्म क्रमांक-1 से रीवा-जबलपुर के बीच सुबह 6 बजे चलने वाली इंटरसिटी रवाना होती थी। वंदे भारत ट्रेन के मुख्य प्लेटफार्म से रवाना किए जाने की वजह से अब सम्भवतः रीवा-जबलपुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को प्लेटफार्म क्रमांक-2 से ही रवाना किया जाएगा।

रीवा रेलवे स्टेशन में ही होगा धुलाई व मरम्मत का काम

16 अक्टूबर से रीवा-रानी कमलापति के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 20173-20174 के आगमन व प्रस्थान के लिए स्थानीय रेलवे स्टॉफ द्वारा व्यवस्था बनाने के लिए लगातार पसीना बहाया जा रहा है। यही वजह है कि वंदे भारत ट्रेन की सफाई, धुलाई के लिए भी जबलपुर के निर्देश के अनुसार काम किया जा रहा है। रानी कमलापति एवं विस्तार के बाद रीवा के बीच मंगलवार को छोड़कर नियमित चलाई जाने वाली वंदे भारत ट्रेन की सभी व्यवस्थाओं पर क्लास वर्क किया जा रहा है। वंदे भारत ट्रेन की मरम्मत एवं धुलाई का काम अब जबलपुर के बजाय रीवा रेलवे स्टेशन से ही किया जाना है। यही वजह है कि इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल विभाग प्रधानमंत्री के इस ड्रीम ट्रेन की रखरखाव को लेकर अलर्ट मोड पर हैं।

वंदे भारत के लिए वाशिंग पिट क्रमांक-2 आरक्षित

बताया जा रहा है कि रीवा तथा रानी कमलापति के बीच सप्ताह के 6 दिन नियमित रूप से चलने वाली वंदे भारत सुपरफास्ट के लिए वाशिंग पिट क्रमांक-2 को आरक्षित कर लिया गया है। यही वजह है कि 12 अक्टूबर को रीवा रेलवे स्टेशन की तीसरी वाशिंग पिट को भी उपयोग में लाना शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि वाशिंग पिट क्रमांक-1 व 3 से अन्य गाड़ियों की धुलाई व मेंटीनेंस का काम किया जाएगा जबकि वाशिंग पिट क्रमांक-2 में वंदे भारत ट्रेन की मरम्मत के साथ-साथ वाशिंग का काम कराया जाएगा। 12 अक्टूबर को सुबह से देर शाम तक तीनों वाशिंग पिट की विद्युत व्यवस्था से लेकर प्रेशर आदि की जांच अधिकारियों द्वारा की गई। इतना ही नहीं इस संबंध में जबलपुर मुख्यालय से भी दिशा निर्देश मिलते रहे। पहले दिन रीवा-अंबेडकर नगर तथा रीवा-सीएसटी की वाशिंग हुई।

प्लेटफार्म क्रमांक-1 से होगी रवाना

16 अक्टूबर की सुबह 5.30 बजे से प्रतिदिन रानी कमलापति के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के संचालन को लेकर जबलपुर के बाद अब रीवा के अधिकारियों द्वारा पसीना बहाया जा रहा है। गाड़ी संख्या 20174 रीवा से रानी कमलापति वंदे भारत ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को छोड़कर नई समय सारिणी के अनुसार रीवा रेलवे स्टेशन से प्लेटफार्म क्रमांक-1 से सुबह 05.30 बजे प्रस्थान कर सतना 6.10 बजे, मैहर 6.40 बजे, कटनी 7.28 बजे, जबलपुर 8.35 बजे पहुंचेगी। जहां दस मिनट बाद नरसिंहपुर के लिए रवाना होगी। जो पिपरिया 10.40 बजे, इटारसी 11.40 बजे तथा नर्मदापुरम 12.08 बजे पहुंचकर 13.30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी।

एक दिन में 9 ट्रेन की धुलाई

रीवा रेलवे स्टेशन में यात्री गाड़ियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए तीन वाशिंग पिट का इंतजाम किया गया है। जिसमें अब सभी ने काम करना शुरू कर दिया है। ऐसी सूरत में तीनों वाशिंग पिट से प्रतिदिन आठ घंटे के अनुपात में 9 ट्रेन की धुलाई व मेंटीनेंस का काम किया जा सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में नई ट्रेन आने की भी संभावना है।

Next Story