रीवा

APSU REWA: विश्वविद्यालय को नकल रोकने फिर से गठित करना पड़ा उडनदस्ता दल

APSU Rewa News
x
Rewa APSU News: अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं को प्रारंभ हुए 10 दिन हो गए। स्थिति यह है कि विश्वविद्यालय को नकल रोकने के लिए एक बार फिर से उडनदस्ता दल का गठन करना पड़ा।

Rewa APSU News: अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं को प्रारंभ हुए 10 दिन हो गए। स्थिति यह है कि विश्वविद्यालय को नकल रोकने के लिए एक बार फिर से उडनदस्ता दल का गठन करना पड़ा। इसे विश्वविद्यालय की लापरवाही ही माना जाएगा कि विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं बिना उडनदस्ता दल की कार्रवाई के ही संचालित करनी पड़ी। अगर यह कहा जाय कि विवि प्रबंधन महाविद्यालयों में हो रही परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है तो अतिशयोक्ति न होगा।

क्यों बनाना पड़ा दोबारा उड़नदस्ता दल

बताया गया है कि विवि द्वारा पूर्व में जो उड़नदस्ता दल बनाया गया था। उसमें डा. एचजीआर त्रिपाठी, प्रो. रविन्द्र तिवारी और डॉ. जीएन सिंह को शामिल किया गया था। लेकिन इस उड़नदस्ता दल में शामिल प्रो. रविन्द्र तिवारी और प्रो. एचजीआर त्रिपाठी को महाविद्यालय द्वारा रिलीव ही नहीं किया गया। जिसके कारण दल की उपयोगिता पूरी तरह से शून्य हो गई। दल द्वारा कहीं भी निरीक्षण नहीं किया गया। अगर निरीक्षण किया भी गया तो यह निरीक्षण पूरी तरह से औपचारिकता में ही सिमट कर रह गया। बताते हैं कि उड़दस्ता दल के दो सदस्यों की कमी के कारण विवि को एक बार फिर से नया उड़नदस्ता दल का गठन करना पड़ा।

एक दर्जन महाविद्यालयों में संचालित है परीक्षा

बताया गया है कि विवि की परीक्षाएं जिले के तकरीबन एक दर्जन महाविद्यालयों में संचालित हो रही है। इन परीक्षा केन्द्रों में हजारों परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इन केन्द्रां में नकल रोकने की जिम्मेदारी जिस उड़नदस्ता दल में है वह तो अभी तक सक्रिय ही नहीं हुआ।

ये है नई टीम

विश्वविद्यालय द्वारा जो नई उड़नदस्ता टीम बनाई गई है उसके संयोजक डा. जीएन सिंह बनाए गए हैं। सदस्यों में डा. राजेन्द्र भारती क्रीडा अधिकारी मॉडल साइंस कॉलेज और डा. बृजेशधर द्विवेदी प्राध्यापक सरस्वती महाविद्यालय निराला नगर शामिल है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story