रीवा

रीवा के बीहर-बिछिया नदी संगम में हुई अनोखी मटकी फोड़ प्रतियोगिता, उत्सव के साथ मनाई गई जन्माष्टमी

रीवा के बीहर-बिछिया नदी संगम में हुई अनोखी मटकी फोड़ प्रतियोगिता, उत्सव के साथ मनाई गई जन्माष्टमी
x
MP Rewa Janmashtami: देश सहित रीवा में मनाई गई कृष्ण जन्माष्टमी।

MP Rewa Janmashtami Celebration: भादौ मास की अष्टमी तिथी पर जन्मे कृष्णकन्हैया का जन्मोत्सव देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी पर्व के रूप में मनाया गया। शुक्रवार को मठ-मंदिरो सहित रीवा में जगह-जगह पूजा-अर्चना के साथ ही मटकी फोड़ प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

नदी के बीच हुई मटकी फोड़ प्रतियोगिता



Rewa Rajghat Janmashtami Celebration: रीवा शहर के किला स्थित राजघाट (Rajghat) में अनोखी मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जहाँ नदी के किनारे मटकी लगाई गई थी और दूसरे तरफ से प्रतिभागियों को रस्सी के सहारे नदी पार करके मटकी फोड़ने के शर्त रखी गई थी। राजघाट क्लब के अध्यक्ष लखनलाल खंडेलवाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता में तकरीबन 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिये और वे बीच नदी में हिम्मत हार कर पानी में गिर रहे थे, वे नदी पार नहीं कर पाए, ऐसे में मटकी के सबसे करीब तक पहुँचने वाले प्रतिभागी को प्रथम और उसके बाद वाले को दूसरा एवं तीसरे स्थान का पुरस्कार दिया गया।

मेडिकल छात्रो ने किया आयोजन

Rewa Medical College Janmashtami Celebration: इसी तरह रीवा श्यामशाह मेडिकल कॉलेज (Rewa Medical College) में भी कृष्ण कन्हैया के जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। मेडिकल छात्रों ने आर्कषक रंगोली और झांकी तैयार की तो वहीं अनोखी मटकी फोड़ प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिए और इस उत्सव को सेलीब्रेट किया।

मुख्य बाजार में लटकी-मटकी



Rewa Shilpi Plaza Janmashtami Celebration: शहर के मुख्य बाजार शिल्पी प्लाजा (Shilpi Plaza) में भी मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह आयोजन शिल्पी वेलफेयर सोसायटी के द्वारा आयोजित किया गया। बाजार के ऊँचे भवन में लटक रही मटकी को फोड़ने के लिए प्रतिभागी टीमों ने जोर अजमाईस लगाई। तो वहीं शहर के लोग इस आयोजन का आनंद उठाते रहे।

केन्द्रीय जेल में मनाई गई जन्माष्टमी

Rewa Central Jail Janmashtami Celebration: इसी तरह रीवा के केन्द्रीय जेल में भी कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। जिसमें बंदियों ने भजन-कीर्तन के आयोजन करने सहित अन्य कार्यक्रम किया। तो वहीं शहर के ऐतिहासिक लक्ष्मणबाग, लखौरी बाग मंदिर सहित अन्य स्थानों पर भी इस पर्व की धूम रही।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story