रीवा

रीवा में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बंद है अल्ट्रासाउंड मशीन, एसजीएमएच में दो माह की वेटिंग

रीवा में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बंद है अल्ट्रासाउंड मशीन, एसजीएमएच में दो माह की वेटिंग
x
MP Rewa News: मशीन बंद होने के कारण अस्पताल में भर्ती मरीजों को इलाज के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

MP Rewa News: शहर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Super Specialty Hospital) की स्थिति दिनों दिन बद से बदतर होती जा रही है। स्थिति यह है कि यहां मरीजों की जांच के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन (Ultrasound Machine) तो है, लेकिन इस मशीन का उपयोग नहीं हो पा रहा है। पिछले दो माह से यह मशीन पूरी तरह से बंद है। जिसके कारण अस्पताल में भर्ती मरीजों को इलाज के लिए परेशान होना पड़ रहा है। सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से मरीजों को संजय गांधी अस्पताल जांच के लिए भेजा जाता है। लेकिन यहां भी मरीजों को दो माह की वेटिंग मिलती है।

गौरतलब है कि सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में पांच माह पूर्व अल्ट्रासाउंड मशीन का उद्घाटन किया गया था। तीन माह तक तो यहां मरीजों की जांच की जाती रही। लेकिन पिछले दो माह से यहां अल्ट्रासाउंड मशीन से जांच का काम पूरी तरह से बंद है। अल्ट्रासाउंड कक्ष पूरी तरह से बंद है। जांच न होने के कारण अस्पताल में भर्ती मरीजों की स्थिति क्या होती होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

क्यों बनी स्थिति

बताते हैं कि संजय गांधी अस्पताल से दो विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड विभाग में की गई थी। तीन माह तक चिकित्सकों ने यहां अपनी सेवा दी। पिछले तीन माह से चिकित्सक यहां नहीं आ रहे हैं। चिकित्सकों के न आने का कारण अस्पताल प्रबंधन को भी नहीं पता है। चिकित्सकों के न आने के कारण अल्ट्रासाउंड मशीन का उपयोग यहां पूरी तरह से बंद है।

बाहर से जांच कराने को विवश

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन से जांच बंद होने के कारण मरीजों को संजय गांधी अस्पताल भेजा जाता है। एसजीएमएच में अल्ट्रासाउंड मशीन से जांच कराने के लिए मरीजों को महीनों इंतजार करना पड़ता है। बताया गया है कि यहां अगर आज जांच के लिए नंबर लगाया जाय तो वह जांच का नंबर दो माह बाद आता है। अब ऐसी स्थिति में मरीजों की क्या स्थिति होगी होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। बताते हैं कि जांच न होने के कारण मरीजों को बाहर से राशि खर्च करके जांच करानी पड़ती है।

इसकी होती है जांच

बताया गया है कि अल्ट्रासाउंड मशीन से सोनोग्राफी, किडनी में स्टोन आदि की जांच की जाती है। लेकिन मशीन बंद होने से जांच भी प्रभावित हो रही है। गौरतलब है कि सुपर स्पेशलिटी में पिछले कुछ दिनों से एिंंजयोग्राफी भी नहीं हो रही है। अस्पताल प्रबंधन की माने तो एंजियोग्राफी के लिए जरूरी सामान न होने के कारण हार्ट के मरीजों की एंजियोग्राफी नहीं हो पा रही है।

वर्जन

अल्ट्रासाउंड मशीन से जांच नहीं हो रही। विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी के कारण ऐसा हो रहा है। मरीजों को जांच के लिए संजय गांधी अस्पताल भेजा जाता है। लेकिन यहां जांच के लिए लंबी कतार होने के कारण मरीजों को महीनों इंतजार करना पड़ता है।

डॉ. अक्षय श्रीवास्तव अधीक्षक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल रीवा

Next Story