रीवा

रीवा-सीधी मोहनिया घाटी में सबसे नीचे टनल, फिर नहर और सबसे ऊपर सड़क: विंध्य के विकास का पिटारा खोल गए गडकरी; राजेंद्र शुक्ल की मांग पर भी मुहर

रीवा-सीधी मोहनिया घाटी में सबसे नीचे टनल, फिर नहर और सबसे ऊपर सड़क
x

रीवा-सीधी मोहनिया घाटी में सबसे नीचे टनल, फिर नहर और सबसे ऊपर सड़क

रीवा और सीधी जिले के बीच मोहनिया घाटी में 1004 करोड़ की लागत से बनें 6 लेन ट्विन टनल का लोकार्पण शनिवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और सीएम शिवराज सिंह द्वारा किया गया. इस दौरान गडकरी ने विंध्य के विकास के लिए पिटारा भी खोल दिया.

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी एवं एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मध्यप्रदेश की सबसे लंबी एवं देश की सबसे चौड़ी सड़क सुरंग का लोकार्पण किया. यह सड़क टनल रीवा एवं सीधी जिले में उत्तरप्रदेश के झांसी को झारखंड के रांची से जोड़ने वाली एनएच-39 के मोहनिया घाटी में 1004 करोड़ की लागत से बनाई गई है.

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस सड़क सुरंग का लोकार्पण सीधी जिले के टनल के छोर से किया. गडकरी चोरहटा फोरलेन बायपास से होते हुए मोहनिया घाटी के सड़क सुरंग पर पहुंचे थे. यहां केन्द्रीय मंत्री द्वारा 100 फिट का तिरंगा फहराया. फिर बदवार सोलर प्लांट के करीब उन्होने आमसभा किया और विन्ध्य में 2400 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया. इसके बाद वीडियो के माध्यम से इन सभी योजनाओं की उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी दी. साथ ही रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल की मांग पर मुहर लगाई है. कुछ दिनों पूर्व ही पूर्व मंत्री ने केंद्रीय मंत्री से मांग की थी कि 'रीवा के चोरहटा-रतहरा बायपास को फोर लेन किया जाए'.

घाटी में नीचे सुरंग, फिर नहर और सबसे ऊपर सड़क

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने इस मोहनिया घाटी में बने सड़क सुरंग की तारीफ करते हुए अनूठी सुरंग बताया. गडकरी ने कहा कि यह बेहद अनूठी हैं, क्योंकि घाटी के सबसे नीचे सड़क सुरंग, फिर बाणसागर की नहर और सबसे ऊपर पुराना सड़क मार्ग है.

आप्टिकल फाइबर युक्त टनल

बता दें रीवा-सीधी के मोहनिया घाटी में बनी यह सड़क सुरंग ऑप्टिकल फाइबर युक्त टनल है. इसमें प्रत्येक 300 मीटर के बाद एक टनल से दूसरे टनल में जाने के लिए रास्ता दिया गया है. साथ ही सीसीटीवी कैमरे से लैस इस सड़क सुरंग में लाइटिंग की जबरदस्त व्यवस्था की गई है. खास बात यह भी है कि टनल के अंदर मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट बंद नहीं होगा. सुरंग के अंदर 46 फैन लगाए गए है. इसके अलावा सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए फायर सिस्टम, कंट्रोल रूम एवं अनाउंसमेंट सिस्टम लगाया गया है.

प्रदेश की सबसे लंबी सड़क सुरंग

मोहनिया टनल की कुल लंबाई 2280 मीटर है. यह 6 लेन टनल है, जिसमें तीन लेन आने और तीन जाने के लिए है. लंबाई के मामले में यह मध्यप्रदेश की सबसे लंबी सड़क सुरंग है, जबकि चौड़ाई के मामले में देश की सबसे चौड़ी सड़क सुरंग.

7 स्थानों पर अंडरपास

इस 6 लेन सड़क सुरंग में तीन-तीन लेन आने जाने के लिए है. साथ ही सुरंग को आपस में जोड़ने के लिए हर 300 मीटर की दूरी पर अंडरपास दिए गए है. 2280 मीटर की इस मोहनिया टनल में कुल 7 अंडरपास दिए गए हैं, जिससे अगर कोई वाहन चालक विपरीत परिस्थितियों में बीच से वापस लौटना चाहे, तो उसे परेशानी का सामना न करना पड़े.

1 घंटे की जगह 5 मिनट लगेगा

पहले रीवा-सीधी के सफर में मोहनिया घाटी से गुजरने में लगभग घंटे भर का समय लग जाता था. 7 किमी की जिग-जैग वाली इस खतरनाक घाटी में कई सड़क दुर्घटनाएं होती थीं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 2.28 किमी की सड़क सुरंग से न सिर्फ रीवा-सीधी के बीच का रास्ता सुगम होगा बल्कि घंटे भर की जगह महज 5 मिनट में यह घाटी पार हो जाएगी.

विंध्य का विकास हमारी प्राथमिकता : गडकरी

गडकरी ने कहा- मुख्यमंत्री की मांग अनुसार इंदौर-भोपाल को एक रुपए तो विंध्य को सवा रुपए मिलेगा. मैहर-चित्रकूट के बीच ग्रीनफील्ड मार्ग बनेगा. सतना से मैहर 40 किलोमीटर का मार्ग जल्द पूरा हो जाएगा. साथ ही 80 किलोमीटर की रोड अलग बनेगी. इसमे 5 किलोमीटर का बायपास बनेगा. मतलब 120 किलोमीटर की दूरी, 120 मिनट में पूरी होगी.

रीवा से सीधी मार्ग होगा फोरलेन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में चंबल एक्सप्रेस हाईवे की लंबाई 306 किमी रहेगी. इंदौर से हैदराबाद तक 685 किमी का हाईवे औद्योगिक विकास के लिए उपयोगी होगा. रीवा से सीधी का मार्ग फोरलेन किया जाएगा. इस सड़क का डीपीआर बनाकर 2024 में काम शुरू हो जाएगा. रीवा बायपास को टू लेन से फोरलेन करने के लिए 2023 तक काम शुरू हो जाएगा. सीधी से सिंगरौली सड़क का काम जल्द शुरू हो जाएगा. नर्मदापथ का काम भी दिसंबर 2024 तक शुरू हो जाएगा. इससे नर्मदा परिक्रमा और सुगम हो जाएगी.

मैहर से चित्रकूट अब सवा घंटे में

श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए मैहर से चित्रकूट तक एक बायपास बनाया जा रहा है, जो 2023 तक बनकर तैयार होगा. इसकी मदद से श्रद्धालु 1 घंटे 20 मिनट में चित्रकूट पहुंच जाएंगे. इसके लिए सिरमौतर से डभौरा से 38 किमी की सड़क का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा. उमरिया से शहडोल तक 512 करोड़ की लागत से बन रही टू-लेन सड़क का काम भी 2023 तक पूरा हो जाएगा. इसके अलावा दो अन्य बायपास भी बनाए जा रहे हैं. साथ ही शहडोल से सागरटोला और सागरटोला से अमरकंटक तक टू लेन का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है.

सीएम बोले- धर्मिक परिक्रमा पथ तैयार होगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गुढ़ और गोविंदगढ़ के लिए 10 करोड़ रुपए मंजूर किए. उन्होंने कहा- मैं चाहता हूं कि अमरकंटक से लेकर गुजरात की सीमा तक नर्मदा परिक्रमा पथ पर धार्मिक परिक्रमा पथ तैयार किया जाए. प्रदेश सरकार परिक्रमा करने वालों के रहने की व्यवस्था कर देगी. धार्मिक आस्थाओं से भरा नर्मदा परिक्रमा पथ बन जाएगा.

इन 7 सड़कों का भूमिपूजन किया

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने 2443.89 करोड़ के लागत से बनी 7 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. इसमें 2323.89 करोड़ की लागत वाली 5 सड़कें हाईवे की हैं. NHAI द्वारा निर्मित चुरहट बायपास से टनल तक 4 लेन सड़क का निर्माण शामिल हैं. इसकी लागत 1600 करोड़ रुपए और लंबाई 15.35 KM है. समारोह में लोक निर्माण विभाग द्वारा 144.89 करोड़ रुपए की लागत से रीवा में निर्मित 11.46 किलोमीटर की सीसी रोड का लोकार्पण भी किया गया. केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में सतना-बेला फोरलेन सड़क का भी लोकार्पण किया. इसकी लागत 471 करोड़ रुपए है. लंबाई 47 किलोमीटर है.

सज्जनपुर से छिबौरा, गाजन, 2 लेन सड़क का लोकार्पण भी

सतना जिले में सज्जनपुर-छिबौरा-गाजन 2 लेन सड़क का भी लोकार्पण किया. इसकी लंबाई 22 KM और लागत 34 करोड़ रुपए है. 74 करोड़ की लागत से निर्मित गाजन, मगरवार, इटौर, खम्हरिया, गोरैया तक 2 लेन 47 किलोमीटर का भी लोकार्पण किया. लोक निर्माण विभाग द्वारा 33 करोड़ की लागत से 17 किलोमीटर लंबाई की देवतालाब-नईगढ़ी सड़क के उन्नयन कार्य का भूमिपूजन किया गया. समारोह में लोक निर्माण विभाग द्वारा 87 करोड़ रुपए की लागत से स्वीकृत शहडोल जिले के ब्यौहारी से न्यू सपटा ग्राम तक 45 किलोमीटर लंबाई की सड़क का भी उन्नयन कार्य का भी भूमिपूजन किया गया.

केन्द्रीय परिवहन मंत्री द्वारा की गई घोषणाएं

  • सतना-मैहर सड़क का निर्माण शुरू. इसके साथ-साथ सतना से चित्रकूट मार्ग का उन्नयन किया जाएगा.
  • रीवा जिले में कलवारी से सिरमौर तक 35 किलोमीटर सड़क निर्माण का डीपीआर मंजूर, दिसम्बर 2022 से कार्य होगा शुरू.
  • सिरमौर से डभौरा तक 38 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 152 करोड़ रुपए मंजूर.
  • सीधी से चितरंगी होकर सिंगरौली तक 112 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 450 करोड़ रुपए मंजूर.
  • उमरिया-शहडोल मार्ग में 4 आरोबी और दो बाईपास रोडों का निर्माण मंजूर.
  • शहडोल से सगरा टोला होकर अमरकंटक तक की सड़क का निर्माण मंजूर, दिसम्बर माह से ही निर्माण कार्य शुरू होगा.
  • मध्यप्रदेश में अटल प्रगति हाइवे का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा. इसमें मध्यप्रदेश में 306 किलोमीटर हाइवे का निर्माण किया जाएगा.
  • इंदौर से मुम्बई और इंदौर से हैदराबाद हाईवे का निर्माण मंजूर किया गया है.
  • उज्जैन से गरोठ तक सड़क का निर्माण मंजूर किया गया है.
  • सीधी से सिंगरौली हाईवे के निर्माण की सभी बाधाएं दूर कर दी गई हैं. इसका नए सिरे से निर्माण कार्य शुरू हो गया है. इसका निर्माण कार्य दिसम्बर 2023 तक पूरा होगा.
  • रीवा में टू लेन के बाईपास के रोड को फोरलेन सड़क बनाने का कार्य मंजूर किया जाता है. इसका निर्माण शीघ्र शुरू होगा.
  • बेला से सिलपरा रिंग रोड का काम तेजी से पूरा कराया जाएगा.
  • सतना शहर में कृपालपुर से बाईपास तक एनिमेटेड रोड बनाई जाएगी.
  • दमोह से नागौद-सिरमौर होते हुए शंकरगढ़ तक सड़क का निर्माण किया जाएगा, जिससे प्रयागराज के लिए सीधे मार्ग की सुविधा मिले.
  • रीवा शहर में ढेकहा तिराहे में ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा.
  • रीवा-प्रयागराज मार्ग में चाकघाट के बघेड़ी चौराहे में फुट ओवर ब्रिज का निर्माण मंजूर किया जाता है.
  • विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा सीआरएफ मद से प्रस्तावित सभी निर्माण कार्यों को मंजूरी दी जाती है.
  • नर्मदा परिक्रमा पथ अमरकंटक से बड़ौदा तक बनाया जाएगा. इसमें से जिस भाग में फोरलेन सड़क नहीं है वहां फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा.
  • अमरकंटक से डिंडौरी होकर जबलपुर तक का कार्य 2024 तक पूरा हो जाएगा.
  • जबलपुर से बाड़ी बरेली-नसरूल्लागंज होकर इंदौर तक सड़क का निर्माण भी मंजूर किया जाता है.
  • पिपराही से जड़कुड़ तक सड़क निर्माण मंजूर किया जाता है.
  • रीवा-सीधी सड़क का फोरलेन में उन्नयन होगा.
  • मध्यप्रदेश में इस वित्तीय वर्ष में 21 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण मंजूर किया गया है.

लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए ये अतिथि

समारोह में केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, खाद्य मंत्री एवं रीवा जिले के प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, ग्रामीण विकास एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री रामखेलावन पटेल अतिथि के रूप में शामिल हुए.

वहीं कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह, राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल, लोकसभा सांसद रीवा जनार्दन मिश्र, सांसद सीधी रीति पाठक, सांसद सतना गणेश सिंह, रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, ब्यौहारी विधायक शरद कोल, गुढ विधायक नागेन्द्र सिंह, चुरहट विधायक शारदेंदु तिवारी, विधायक विक्रम सिंह और सतना महापौर योगेश ताम्रकार मौजूद रहे.

Next Story