रीवा

Rewa - Govindgarh Train News: अगले माह से रीवा-सिलपरा-गोविंदगढ़ के बीच दौड़ेगी ट्रेन, अब जिले में चार रेलवे स्टेशन होंगे

Rewa - Silpara - Govindgarh Train
x

Rewa - Silpara - Govindgarh Train

Rewa - Govindgarh Train News: रीवा के विकास में एक और पंख लगने वाला है. रीवा जिले में गोविंदगढ़ और सिलपरा दो नए रेलवे स्टेशन की शुरुआत जल्द होने वाली है. वहीं रीवा - सिलपरा- गोविंदगढ़ के बीच फरवरी 2023 से ट्रेन चलाए जाने की भी तैयारी है.

Rewa - Silpara - Govindgarh Train : रीवा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रीवा जिले में अब दो नए रेलवे स्टेशन जुड़ने जा रहें हैं. गोविंदगढ़ और सिलपरा स्टेशन को मिलाकर अब रीवा में कुल 4 रेलवे स्टेशन हो जाएंगे. ये दोनों ही स्टेशन बनकर तैयार हैं और रीवा - सिलपरा - गोविंदगढ़ के बीच फरवरी 2023 से ट्रेन चलाए जाने की तैयारी भी रेलवे ने शुरू कर दी है.

रीवा से सीधी और सिंगरौली के लिए रेल लाइन का कार्य जहां तेजी से चल रहा है. वहीं इनके बीच आने वाले दो रेलवे स्टेशन (सिलपरा और गोविंदगढ़) बनकर तैयार हो चुके हैं. दोनों रीवा से गोविंदगढ़ के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य भी पूरा हो चुका है. अब WCR इन रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन चलाने की तैयारी में जुट गया है.

पमरे रेलवे सलाहकार प्रकाश शिवनानी ने रीवा रियासत को बताया कि यह बेहद ख़ुशी की बात है कि रीवा में दो नए रेलवे स्टेशन शुरू हो रहें हैं, अभी तक रीवा जिले में दो रेलवे स्टेशन रहें हैं, जिनमें रीवा रेलवे स्टेशन और डभौरा रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इनके साथ ही अब रीवा जिले में गोविंदगढ़ और सिलपरा रेलवे स्टेशन जुड़ने वाले हैं.

शिवनानी के अनुसार, रीवा से गोविंदगढ़ के बीच पमरे ट्रेन चलाने की तैयारी में जुट गया है. अगले माह यानि फरवरी 2023 में रीवा - गोविंदगढ़ के बीच ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए जबलपुर से रीवा के बीच चलने वाली शटल ट्रेन को गोविंदगढ़ तक बढ़ाने की योजना है. जो रीवा के बाद सिलपरा स्टेशन होते हुए गोविंदगढ़ की तरफ जाएगी और जबलपुर जाने के लिए भी ट्रेन गोविंदगढ़ से ही बनेगी.

अब रीवा में 4 रेलवे स्टेशन

  1. रीवा रेलवे स्टेशन (Rewa Railway Station)
  2. डभौरा रेलवे स्टेशन (Dabhaura Railway Station)
  3. सिलपरा रेलवे स्टेशन (Silpara Railway Station)
  4. गोविंदगढ़ रेलवे स्टेशन (Govindgarh Railway Station)

29 साल बाद रीवा से आगे जाएगी ट्रेन

रीवा - सिलपरा - गोविंदगढ़ के बीच ट्रेन का संचालन एक स्वर्णिम युग की शुरुआत कही जा सकती है. क्योंकि 29 साल बाद पहली बार रीवा रेलवे स्टेशन से आगे कोई ट्रेन जाने वाली है. इसके लिए स्टेशन भी तैयार हैं और पटरी बिछाने का कार्य भी पूरा हो चुका है. बस इन्तजार है तो सीआरएस यानि चीफ रेलवे सेफ्टी टीम के आने का, सीआरएस के निरीक्षण के बाद ही रेलवे ट्रक मशीन आएगी और ट्रेन शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल सकेगी.

बेलास्ट की पैकिंग के बाद ट्रेन दौड़ाने पटरी पूरी तरह तैयार हो जायेगी. इन सभी प्रकिया के लिये एक माह का समय लग सकता है. जिससे माना जा रहा है. कि फरवरी माह तक रीवा से गोविन्दगढ़ के लिये ट्रेन चलाई जा सकती है. इस समय पटरी में वेल्डिंग का काम किया जा रहा है. जिसमें लगभग दस दिनों का समय लगेगा. कुल मिलाकर रीवा से आगे ट्रेन चलाने की तैयारी अंतिम चरण में है. गौरतलब है कि रीवा में ट्रेन 1993 में आई थी. तब से अभी तक एक दर्जन ट्रेनों का संचालन होने लगा है. लेकिन ट्रेन रीवा के आगे नहीं बढ़ी. अब वह समय नजदीक आ गया है, जब रीवा से ट्रेन आगे चलाई जा रही है. बताया गया है कि रीवा से गोविन्दगढ़ तक ट्रेन चलाने की योजना पहले दिसम्बर माह में थी. लेकिन तैयारी न हो पाने की वजह से तय समय में ट्रेन नहीं चल पा रही है.

गौरतलब है कि रीवा-सीधी रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत प्रथम चरण में रीवा से गोविन्दगढ़ तक ट्रेन का संचालन किया जाना है. पटरियों में वेल्डिंग के बाद चीफ रेलवे सेफ्टी टीम यहां आकर यह तय करेगी कि ट्रैक में अभी क्या कमी है. यदि कमी नहीं मिली तो यहां ट्रैक मशीन भेजी जायेगी.

इस ट्रैक मशीन से पटरियों के नीचे बिछाई गई बेलास्ट की पैकिंग की जायेगी. इसके बाद रेलवे के अधिकारियों की टीम फिर ट्रैक का निरीक्षण करेगी. ट्रैक यदि पूरी तरह तैयार मिला तो रीवा से गोविन्दगढ़ के बीच ट्रेन के संचालन को हरी झण्डी मिल जायेगी.

कौन सी ट्रेन भेजी जायेगी, तय नहीं

रीवा से गोविन्दगढ़ के बीच ट्रेन चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे अभी यह तय नहीं कर पाया है कि रीवा से गोविन्दगढ़ के बीच कौन सी ट्रेन चलाई जायेगी. रीवा रेलवे स्टेशन में दिन भर खड़ी ट्रेनों में से कोई ट्रेन को रीवा-गोविन्दगढ़ के बीच चलाया जायेगा या फिर कोई नई ट्रेन इस ट्रैक पर दौड़ाई जायेगी, यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पा रहा है. लेकिन ज्यादा संभावना रीवा – जबलपुर शटल ट्रेन की बताई जा रही है.

दोनों स्टेशनों का निर्माण पूरा

रीवा - गोविन्दगढ़ के मध्य आने वाले दोनों रेलवे स्टेशनों का निर्माण पूरा किया जा चुका है. गौरतलब है कि सिलपरा और गोविन्दगढ़ में रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है. बताया गया है कि इन दोनों रेलवे स्टेशन में अभी स्टाफ नहीं आया है. रेलवे इन दोनों स्टेशनों में स्टाफ की शिफ्टिंग की तैयारी कर रहा है. जनवरी माह के दूसरे पखवाड़े में यहां स्टाफ के पहुंचने की सम्भावना मानी जा रही है.

Next Story