रीवा

Rewa-Singrauli Rail Line: गुड न्यूज़! रीवा से बरगवां के बीच 162 किमी के सफर में 21 सुरंगों से होकर गुजरेगी ट्रेन

Sanjay Patel
6 Sep 2023 4:01 AM GMT
Rewa-Singrauli Rail Line: गुड न्यूज़! रीवा से बरगवां के बीच 162 किमी के सफर में 21 सुरंगों से होकर गुजरेगी ट्रेन
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन अंतर्गत रीवा से बरगवां के बीच 21 टनल बनाए जाएंगे। मसलन रीवा से बरगवां के बीच 162 किलोमीटर का सफर तय करने में ट्रेन 21 सुरंगों से होकर गुजरेगी।

Lalitpur-Singrauli Rail Line: मध्यप्रदेश के ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन अंतर्गत रीवा से बरगवां के बीच 21 टनल बनाए जाएंगे। मसलन रीवा से बरगवां के बीच 162 किलोमीटर का सफर तय करने में ट्रेन 21 सुरंगों से होकर गुजरेगी। इसमें से एक सुरंग का निर्माण किया जा चुका है। तीन सुरंगों के निर्माण का काम चल रहा है जबकि शेष 17 सुरंगों के निर्माण के लिए भू-अर्जन सहित अन्य प्रक्रियाएं की जा रही हैं।

सीधी से बरगवां के बीच बनेंगी 17 सुरंग

हासिल जानकारी के मुताबिक रेल लाइन के साथ सुरंगों का निर्माण चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। रीवा से सीधी के बीच चार सुरंग हैं जबकि शेष 17 सुरंगों का निर्माण सीधी से बरगवां के बीच कराया जाएगा। दरअसल सीधी और बरगवां के बीच इतनी अधिक संख्या में पहाड़ हैं कि बिना सुरंग बनाए लाइन बरगवां तक ले जाना संभव नहीं है। सूत्रों के अनुसार इन 21 सुरंगों में सबसे लम्बी सुरंग छुहिया घाटी में है। जिसकी लंबाई 3.38 किलोमीटर है। इसके बाद सीधी तक जो तीन सुरंग हैं उसमें से दो सुरंग चुरहट में सोन नदी के पहले और एक सुरंग चुरहट में सोन नदी के बाद है। बताया गया है कि इन सुरंगों की लंबाई 700 मीटर, एक किलोमीटर और 900 मीटर की है। इन तीनों सुरंगों के निर्माण पर काम चल रहा है। माना जा रहा है कि एक वर्ष में इन तीनों सुरंगों का निर्माण एक वर्ष में पूरा हो जाएगा। तब तक शेष 17 सुरंगों के भू-अर्जन की प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी।

मार्च 2025 में सीधी तक ट्रेन पहुंचाने का लक्ष्य

रेलवे ने मध्यप्रदेश के रीवा से सीधी तक मार्च 2025 में ट्रेन पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। रीवा से सीधी रेल लाइन की दूरी 80 किलोमीटर है जबकि रीवा से रामपुर नैकिन तक के लिए मार्च 2024 तक का समय लिया गया है। बताया गया है कि रीवा से रामपुर की दूरी 48 किलोमीटर है। आरंभिक चरण में रेलवे रीवा से गोविंदगढ़ तक ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि रीवा से गोविंदगढ़ तक ट्रेन चलने के लिए जनवरी अंतिम या फरवरी के प्रथम सप्ताह में सीएसआर टीम का निरीक्षण हो जाएगा। निरीक्षण में सब सही पाए जाने के बाद किसी भी दिन रीवा से गोविंदगढ़ के बीच ट्रेन दौड़ा दी जाएगी। बताया गया है कि रीवा से गोविंदगढ़ के बीच लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। सिलपरा और गोविंदगढ़ में रेलवे स्टेशन का निर्माण भी पूरा हो चुका है। पटरियों की कनेक्टिंग का जो थोड़ा काम बचा हुआ है उसे भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

Next Story