रीवा

Railway News: रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली इस ट्रेन को नहीं मिला एक्सटेंशन, आज लगाएगी अंतिम फेरा

Sanjay Patel
25 Sep 2023 7:44 AM GMT
Railway News: रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली इस ट्रेन को नहीं मिला एक्सटेंशन, आज लगाएगी अंतिम फेरा
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेन आज अंतिम फेरा लगाने जा रही है। इस ट्रेन को रेलवे द्वारा दो बार एक्सटेंशन भी दिया जा चुका है किंतु इस बार इसे एक्सटेंशन नहीं मिल सका है।

मध्यप्रदेश के रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेन आज अंतिम फेरा लगाने जा रही है। इस ट्रेन को रेलवे द्वारा दो बार एक्सटेंशन भी दिया जा चुका है किंतु इस बार इसे एक्सटेंशन नहीं मिल सका है। ऐसे में इस ट्रेन का अगले आदेश तक संचालन नहीं हो सकेगा। इस ट्रेन के बंद होने की खबर से रेलवे यात्री मायूस नजर आने लगे हैं।

रीवा-पनवेल-रीवा लगाएगी अंतिम फेरा

रीवा रेलवे स्टेशन से सीमित फेरों के लिए शुरू की गई रीवा-पनवेल-रीवा ट्रेन को दो बार एक्सटेंशन दिया गया। जबकि इस बार उसे रेलवे बोर्ड द्वारा एक्सटेंशन नहीं दिया जा सका। लिहाजा अब यह ट्रेन रीवा से सोमवार को अपना अंतिम फेरा लगा रही है। जबकि मंगलवार को पनवेल से रीवा के लिए चलेगी और उसके बाद अगले आदेश तक रीवा-पनवेल का नाता टूट जाएगा। रीवा से मुंबई के लिए सीधी ट्रेन चलाए जाने को लेकर लम्बे अरसे से जद्दोजहद की जा रही थी। जिसके लिए रीवा तथा सतना स्टेशन में कुछ समय तक सर्वे भी कराया गया था। जिसके बाद रीवा को महाराष्ट्र के नागपुर के बाद मुंबई से सीधा जोड़ने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा 24 कोच की एक ट्रेन चलाने का फैसला किया गया। दूरी अधिक होने की वजह से इसे साप्ताहिक का दर्जा मिला।

पर्याप्त मिल रहे थे यात्री

सप्ताह में एक दिन चलने वाली रीवा-छत्रपति शिवाजी-रीवा टर्मिनस गाड़ी संख्या 02187-02188 में पर्याप्त सवारियां अप-डाउन करने लगीं। इसी बीच ग्रीष्म ऋतु के दौरान बढ़ती यातायात संख्या को क्लियर करने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा रीवा-मुंबई की रैक को ही एक नई गाड़ी 01752-01751 के रूप में 9 फेरा के लिए चलाने का फैसला किया गया। निर्धारित 9 फेरा के दौरान यात्रियों की पर्याप्त संख्या के चलते जून माह में इस ट्रेन को एक्सटेंशन दिया गया, जिसके तहत गाड़ी संख्या 01751 रीवा-पनवेल को 25 सितम्बर तक चलाने का फैसला किया गया था। जबकि 01752 पनवेल-रीवा का आखिरी फेरा 26 सितम्बर निर्धारित किया गया था। रेलवे सूत्रों की मानें तो 30 अगस्त को रेलवे बोर्ड द्वारा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रीवा-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस गाड़ी संख्या 02187-02188 को नवम्बर माह तक चलाए जाने का फैसला किया गया है। जिसमें 02187 का संचालन 30 नवम्बर तक किया जाना है। जबकि गाड़ी संख्या 02188 फिलहाल 1 दिसम्बर तक पटरी पर रहेगी। रीवा-पनवेल के अस्थायी रूप से बंद हो जाने की वजह से यात्रियों को खासा परेशानी होगी।

Next Story