रीवा

रीवा जिले के मुकुंदपुर जू की शान बढ़ाएगा यह टाइगर, एमपी के बमेरा में घर के अंदर घुस किया था हमला

Sanjay Patel
29 Sep 2023 11:08 AM GMT
रीवा जिले के मुकुंदपुर जू की शान बढ़ाएगा यह टाइगर, एमपी के बमेरा में घर के अंदर घुस किया था हमला
x
Rewa News: एमपी के रीवा जिला अंतर्गत आने वाले मुकुंदपुर जू की शान एक और टाइगर बढ़ाएगा। इस बाघ ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व उमरिया अंतर्गत पतौर परिक्षेत्र के बमेरा गांव में घर में घुसकर बुजुर्ग पर हमला किया था।

एमपी के रीवा जिला अंतर्गत आने वाले मुकुंदपुर जू की शान एक और टाइगर बढ़ाएगा। इस बाघ ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व उमरिया अंतर्गत पतौर परिक्षेत्र के बमेरा गांव में घर में घुसकर बुजुर्ग पर हमला किया था। यह बाघ घायल अवस्था में था। बीटीआर प्रबंधन ने इस बाघ पर निगरानी रखते हुए 22 सितम्बर को रेस्क्यू किया जिसके बाद इसका इलाज प्रारंभ किया गया था।

भेजा गया मुकुंदपुर टाइगर सफारी

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व उमरिया से घायल बाघ को मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू भेज दिया गया है। बमेरा गांव में इस बाघ ने घर में घुसकर बुजुर्ग पर हमला भी किया था, जिससे बुजुर्ग की मौत हो गई थी। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने घायल बाघ पर निगरानी रखकर उसका रेस्क्यू किया था। घायल बाघ की उम्र लगभग चार वर्ष बताई गई है। जो घायल होने के कारण ठीक से चल भी नहीं पा रहा था।

ठीक होने के बाद सफारी में छोड़ा जाएगा

रेस्क्यू करने के बाद बाघ को ताला परिक्षेत्र के सुरक्षित स्थान में रखकर इलाज किया गया। जिसके लिए जबलपुर से टीम बुलवाई गई। इलाज के बाद बाघ अब चलने लगा है। जिसे मुकुंदपुर टाइगर सफारी भेज दिया गया है। यहां भी घायल बाघ का इलाज किया जाएगा। उसका घाव ठीक होने के बाद पर्यटकों के लिए सफारी में छोड़ा जाएगा। यहां भेजने का मुख्य कारण य भी बताया गया है कि घायल बाघ जंगल में शिकार नहीं कर पाएगा। जिसके कारण क्षेत्र में दूसरे बाघ से आपसी संघर्ष में मौत भी हो सकती थी।

इनका कहना है

इस संबंध में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के सहायक संचालक एफएस निनामा का कहना है कि बमेरा से रेस्क्यू किये गए बाघ को मुकुंदपुर भेज दिया गया है। जहां डॉक्टरों की निगरानी में उसका अच्छा उपचार हो सकेगा। बांधवगढ़ में जू जैसी व्यवस्था नहीं होने के कारण टाइगर रिजर्व और वन विभाग ने बाघ को मुकुंदपुर जू भेजने का निर्णय लिया।

Next Story