रीवा

रीवा में नकली नोटों का कारोबार करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, 1.5 लाख के जाली नोट और दो कार जब्त

रीवा में नकली नोटों का कारोबार करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, 1.5 लाख के जाली नोट और दो कार जब्त
x
MP Rewa News: जाँच में पता चला है की आरोपी काफी लंबे समय से नकली नोट का कारोबार करते आ रहे हैं।

MP Rewa News: नकली नोट का कारोबार करने में शामिल तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के पास से पुलिस ने 1.5 लाख रूपए के नकली नोट के साथ ही दो कार भी जब्त किया है। यह कार्रवाई विश्वविद्यालय, अमहिया और सिविल लाइंस पुलिस द्वारा की गई है। आरोपियों को न्यायालय में पेश कर पुलिस ने तीन दिन की रिमांड पर लिया है। आरोपियों से पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है। यह जानकारी एडिशनल एसपी अनिल सोनकर द्वारा आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी गई। आरोपियों के खिलाफ विश्वविद्यालय थाने में आईपीसी की धारा 498ग और 120 बी के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

राजस्थान से रीवा आए थे आरोपी

पुलिस ने बताया कि जांच में पता चला है कि आरोपी राजस्थान के हैं, और वह काफी लंबे समय से नकली नोट का कारोबार करते आ रहे हैं। इसी कड़ी में बीते दिवस पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि आरोपी नकली नोट का कारोबार करने रीवा आए हुए हैं। सूचना मिलने पर विवि थाना क्षेत्र में तीनो थानों की पुलिस ने घेराबंदी कर आरोपियां को पकड़ने का प्रयास किया। पुलिस को देख कर आरोपी कार छोड़ कर भागने लगे। जिसमें से दो आरोपी भागते हुए सड़क में गिर गए। जिस पर पुलिस ने सड़क में गिरे दोनो आरोपियों को धर दबोचा। इसके अलावा भागते हुए एक अन्य आरोपी को भी पुलिस ने पकड़ लिया, जबकि एक आरोपी भागने में सफल रहा। पुलिस द्वारा फरार आरोपी की तलाश की जा रही है। कार की तलाशी लेने पर पुलिस को उसमें से 500 रूपए के 300 नकली नोट मिले हैं।

ये हैं आरोपी

नकली नोट का कारोबार करने के मामले में पुलिस ने जिन तीन आरोपियों को पकड़ा है उसमें किशन लोधी पुत्र नेमीचन्द्र लोधी 27 वर्ष निवासी तेहरा लोधा थाना चिकसाना जिला भरतपुर राजस्थान, रिंकू लोधी उर्फ भल्द निवासी तेहरा लोधा थाना चिकसाना जिला भरतपुर राजस्थान 19 वर्ष और अभिनव सिंह पुत्र प्रहलाद बघेल 25 वर्ष निवास शुकुलगवां थाना ताला सतना शामिल है।

3 लाख नकली नोट के बदले 1 लाख के असली नोट

पुलिस ने बताया कि राजस्थान निवासी रिंकू को जिले के देवतालाब निवासी रौनक पाण्डेय द्वारा बुलाया गया था। 3 लाख के नकली नोट के बदले 1 लाख के असली नोट की बात तय हुई थी। पूर्व में भी इस तरह की के नकली नोट का कारोबार आरोपियों द्वारा किए जाने की जानकारी सामने आ रही है।

राजस्थान रवाना हुई टीम

आरोपी रिंकू जिला भरतपुर के आरयू अस्पताल के संचालक डॉ. उदित चौधरी के यहां पैथालॉजी का कार्य करता था। डॉ. चौधरी के कहने पर वह नकली नोट लेकर रीवा आया था। पूछताछ में कई अन्य व्यक्तियों के नाम सामने आए हैं। आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम राजस्थान भेजी गई है।

Next Story