रीवा

रीवा स्टेशन से चलेगी स्वदेश दर्शन पर्यटक ट्रेन, उत्तर भारत के तीर्थ स्थानों की करायेगी यात्रा

Indian Railways
x

Indian Railways

रीवा स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटक ट्रेन: रेल विभाग द्वारा यात्रियों के लिए हमेशा ही तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए ट्रेन चलाई जाती है।

रीवा स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटक ट्रेन: रेल विभाग द्वारा यात्रियों के लिए हमेशा ही तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए ट्रेन चलाई जाती है। इसी कड़ी में विभाग द्वारा आगामी 8 से 15 अक्टूबर तक के लिए ट्रेन चलाई जा रही है। विशेष बात यह है कि रीवा से यह ट्रेन विभिन्न तीर्थ स्थानों के लिए रवाना होगी। यह बातें आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान क्षेत्रीय प्रबंधक भोपाल केके सिंह ने कही। उन्होने कहा कि उत्तर भारत के प्रमुख तीर्थ स्थानों के दर्शन यात्री कर सकेंगे। भारतीय रेलवे के संस्थान इंडियन रेलवे केटरिंग व टूरिज्म कार्पोरेशन द्वारा इस तीर्थ यात्रा का आयोजन किया गया है।

यहां के तीर्थ स्थानों का दर्शन कर सकेंगे यात्री

बताया गया है कि 8 अक्टूबर को स्वदेश विशेष दर्शन ट्रेन रीवा से प्रारंभ होकर सतना, कटनी जबलपुर मार्ग एवं उसके आसपास के यात्रियों को लेकर रानी कमलापति स्टेशन से झांसी, दिल्ली मार्ग द्वारा हरिद्वार तथा श्रृषिकेश जाएगी। हरिद्वार मे हर की पोड़ी में गंगा आरती तथा तथा मंदिरों का भ्रमण कराने के साथ ही श्रृषिकेश में मंदिरों का भ्रमण कराते हुए यात्रियों को अमृतसर ले जाया जाएगा।

जहां स्वर्ण मंदिर, जलियावाला बाग एवं बाघा बार्डर का भ्रमण एवं दर्शन कराया जाएगा। इसके बाद यह ट्रेन वैष्णोदेवी कटरा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। जहां माता वैष्णोदेवी मंदिर में दर्शन कराया जाएगा। यहां एक दिन रूकने के बाद यह विशेष ट्रेन वापस जबलपुर एंव रीवा के लिए चल पडे़गी।

यह मिलेगी सुविधा

यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को समय पर शाकाहारी नाश्ता भोजन, शाम के समय चाय-स्वल्पाहार एवं रात्रि का भोजन दिया जाएगा। स्थानीय भ्रमण के लिए वाहन और रूकने की व्यवस्था भी आइआरसीटीसी द्वारा की जाएगी।

राशि के अनुसार सुविधा

विभाग द्वारा यात्रा को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। राशि के अनुसार यात्रियों को सुविधा भी दी जाएगी। आईआरसीटीसी ने यात्रा के लिए जो राशि तय की गई है उसमें 12950 बजट क्लास, 14650 स्टैंडर्ड क्लास और 24050 रूपए प्रति व्यक्ति कंफर्ट क्लास वातानुकूलित थ्री टायर की सुविधा दी गई है।

यहां से करा सकेंगे आरक्षण

तीर्थ यात्रा करने वाले यात्री टिकट बुकिंग के लिए जबलपुर स्टेशन प्लेटफार्म क्र. 1 पर टूरिस्ट फेस्टिलेशन सेंटर के साथ ही भोपाल में आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय कार्यालय पर्यावरण भवन अरेरा हिल्स में तथा इंदौर में रेलवे स्टेशन क्र. 1 से बुक किया जा सकता है। टिकट ऑनलाइन माध्यम से भी बुक की जा सकती है। बताया गया है कि ट्रेन में 850 यात्रियों के आरक्षण की सुविधा है।

Next Story