रीवा

रिलायंस का सर्वे / रीवा की पहाड़ियों में है दबा है हीरे का भंडार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
रिलायंस का सर्वे / रीवा की पहाड़ियों में है दबा है हीरे का भंडार
x
रीवा. मऊगंज, त्योंथर की पहाडिय़ों में हीरे का अकूत भंडार है. रिलायंस इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रारंभिक सर्वे ने इस पर मुहर भी लगा दी ह

रीवा. मऊगंज, त्योंथर की पहाडिय़ों में हीरे का अकूत भंडार है. रिलायंस इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रारंभिक सर्वे ने इस पर मुहर भी लगा दी है. अब हीरे की मात्रा का पता लगाने के लिए डिटेल सर्वे शुरू किया जाएगा.

प्रोस्पेक्टिंग लाइसेंस के लिए रिलायंस ने आवेदन किया था. दो लायसेंस को स्वीकृति मिलने का इंतजार है. फाइल दिल्ली में लटकी हुई है. हरी झंडी मिलते ही सर्वे शुरू हो जाएगा.

ज्ञात हो कि विंध्य की धरती अपने सीने खनिज का भंडार दबाए हुए है. अब इस खनिज सपदा का खुलासा धीरे धीरे सर्वे से हो रहा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज प्राइवेट को सरकार ने हीरा तलाशे की जिमेदारी दी थी. वर्ष 2009 में प्रारंभिक तौर पर रिलायंस को 795 वर्ग किमी में सर्वे की अनुमति मिली थी.

रीवा में कोरोना विस्फोट, एक ही दिन में 19 नए पॉजिटिव मरीज मिलें

इसमें प्रारंभिक सर्वे में रीवा जिले के त्योंथर के तीन और मऊगंज का एक गांव चिन्हित हुआ था. त्योंथर में सोहागी, पुरवा, मझिगवां में 420 हेक्टेयर, मऊगंज के ग्राम आदासरई में 77.64 हेक्टेयर भूमि में सर्वे के लिए प्रोस्पेक्टिंग लाइसेंस की डिमांड की गई थी. हालांकि मऊगंज के सर्वे क्षेत्र की भूमि में वन विभाग की जमीन का पेंच फंस गया था.

हालांकि कमिश्नर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विवाद का निराकृत कर दिया गया. लाइसेंस की फाइल को जिले से शासन के पास पहले ही भेज दिया गया था. दो ग्राम में सर्वे का लाइसेंस मिलना लगभग तय माना जा रहा. दिसंबर तक अनुमति मिलने के बाद जनवरी से रिलायंस त्योंथर के दो गांवों में सर्वे शुरू करने वाला था. हालांकि फाइल दिल्ली में ही फंसी हुई है. अब तक हरी झंडी नहीं मिल पाई है. इसके अलावा शेष अन्य ग्रामों में लाइसेंस मिलने के बाद विस्तृत सर्वे किया जाएगा.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story