रीवा

विंध्य के लिए उपलब्धि: रीवा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में पथरी और प्रोस्टेट ग्रंथि का एक साथ सफल लेजर ऑपरेशन

Rewa Super Specialty Hospital
x
Rewa MP News: रीवा में अब जटिल ऑपरेशन को भी डॉक्टरों ने बनाया सरल

रीवा। चिकित्सा के क्षेत्र में रीवा लगातर उन्नति की राह पर चल रहा है और अब जटिल ऑपरेशन को भी डॉक्टर सरल बना रहे है। ऐसा ही एक जटिल ऑपरेशन रीवा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में डॉक्टरो ने किया है। डॉक्टरों की माने तो अस्पताल में पथरी और प्रोस्टेट ग्रंथि का एक साथ लेजर ऑपरेशन सफलता पूर्वक कर लिया गया है।

पहली बार एक साथ दो बीमारियों का आपरेशन

सर्जरी करने वाले डॉक्टर सुनील तिवारी ने बताया कि 60 वर्षीय वृद्ध को पेशाब के रास्ते में समस्या थीं, जांच में पाया गया कि पथरी के साथ ही प्रोस्टेट ग्रथि भी है। उन्होने बताया उनकी टीम इस ऑपरेशन को चुनौती पूर्वक ली और बिना ऑपरेशन किए लेजर से पथरी का चूरा बनाने के साथ ही प्रोस्टेट ग्रथि का पूरा हिस्सा बाहर निकाल लिया गया है। मरीज अब आराम महसूस कर रहा।

नई तकनीक की मशीन से मिली सफलता

डॉक्टर सुनील तिवारी ने मीडिया को बताया कि रीवा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में अब आधुनिक मशीन उपलब्ध हो गई है। जो मशीन रीवा में है वही काफी बेस्ट है और एमपी के अस्पतालों में कंम ही संख्या में है। जिससे ऑपरेशन करने में अब कोई दिक्कत नही हुई और पूरी ग्रंथि को बाहर निकालने के साथ ही पथरी को चूरा बनाकर साफ कर दिया गया।

एमपी में पहला ऑपरेशन

डॉक्टर श्री तिवारी का कहना था कि देश के कुछ ही अस्पतालों में पथरी और प्रोस्टेट ग्रंथि की एक साथ लेजर से ऑपरेशन हो पा रहा है और एमपी के सरकारी अस्पताल में तो यह पहला जटिल ऑपरेशन किया गया है। उन्होने बताया कि पहले यह सुविधा नही थी, जिससे पथरी का और फिर प्रोस्टेट ग्रंथि की अलग-अलग सर्जरी होती थी, लेकिन अब दोनों सर्जरी एक साथ संभव हुई है। यह रीवा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story