रीवा

Rewa: ब्लैक फंगस रोगी का सफल आपरेशन, निकालनी पड़ी आंख, अब तक 7 रोगियों की हो चुकी है मौत

Rewa: ब्लैक फंगस रोगी का सफल आपरेशन, निकालनी पड़ी आंख, अब तक 7 रोगियों की हो चुकी है मौत
x
रीवा / Rewa: क्षेत्र के सबसे बडे अस्पताल संजय गांधी में सतना के ब्लैक फंगस रोगी का आपरेशन किया गया। आंखों में बढते संक्रमण को देखते हुए चिकित्सकों ने युवक का आपरेशन कर उसकी आंख निकाल ली।

रीवा / Rewa: क्षेत्र के सबसे बडे अस्पताल संजय गांधी में सतना के ब्लैक फंगस रोगी का आपरेशन किया गया। आंखों में बढते संक्रमण को देखते हुए चिकित्सकों ने युवक का आपरेशन कर उसकी आंख निकाल ली।

इस सम्बंध में चिकित्सकों का कहना है कि अगर युवक की आंख न निकाली जाती तो इंफेक्सन बढते हुए उसके मस्तिष्क तक पहुंच जाता।

ब्लौक फंगस के रोगियों का एसएस मेडिकल कालेज अंतर्गत रोगियों में इलाज किया जार रहा है। वर्तमान समय में 28कोरोना रोगियों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

पहले भोपाल में हो चुका है इलाज

जानकारी के अनुसार सतना से आये 24 वर्षीय रोगी का काफी समय से बीमार चल रहा था। बताया जाता है कि इसके पहले इलाज कराने के लिए युवक भोपाल गया था।

जहां पर साइनस की समस्या होने पर ऑपरेशन किया गया। लेकिन इसके बाद भी उसकी तकलीफ दूर नहीं हुई। धीरे-धीरे आंखों की रोशनी जाने लगी।

नेत्र रोग में किया गया आपरेशन

युवक की हालत को देखते हुए नेत्र रोग विभाग के चिकित्सकों द्वारा निश्चित किया गया कि अगर रोगी की आंख निकाल दी जाये तो काफी हद तक संक्रमण को रोका जा सकता है।

क्यांे के अगर आंख न निकाली जाती तो संक्रमण आंख से हाकर मस्तिष्क तक पहुंच जाता और उस समय रोगी को बचाना असम्भव हो जाता।

संक्रमण ज्यादा होने से अभी यह नही कहा जा सकता कि रोगी पूरी तरह से सुरक्षित है।

7 रोगियों की हो चुकी है मौत

सीएमएचओ डा एमएल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 7 ब्लैक फंगस रोगियों की मौत हो चुकी है। जिसमें 3 रीवा के रोगी हैं।

वहीं सतना से रीवा इलाज करवाने आये 3 रोगी तथा सीधी से रीवा आये 1 रोगी की मौत हुई है। रोगियों में संक्रमण ज्यादा होने से काफी प्रयास के बाद भी नहीं बचाया जा सका है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story