रीवा

रीवा में पहली बार हुआ सफल किडनी ट्रांसप्लांट, 6 घंटे चला ऑपरेशन; डॉक्टरों की टीम को डिप्टी सीएम ने दी बधाई

super speciality hospital rewa
x

super speciality hospital rewa

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल रीवा के चिकित्सकों की टीम ने रचा इतिहास। रीवा में पहली बार सफल किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन। डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने चिकित्सकों को दी बधाई।

Kidney Transplant in Rewa: रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के संचालन में एक नया अध्याय जुड़ गया है। शुक्रवार को चिकित्सकों की टीम ने किडनी ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है। रीवा में पहली बार किसी मरीज के किडनी को बदला गया है। मरीज स्वस्थ्य है, जिसे आर्जवेशन में रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि रीवा के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में करीब एक साल पहले किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट बन कर तैयार हो गई थी। जिसके लिये मेडिकल कॉलेज प्रबंधन और अस्पताल प्रबंधन पूरी ताकत से लगा हुआ था। लेकिन डोनर नही मिलने की वजह से यूनिट शुरू नहीं हो पा रही थी। गत दिवस एक महिला मरीज किडनी ट्रांसप्लांट कराने के लिये राजी हुई।

उसे परिवार का एक सदस्य डोनर के रूप में भी मिल गया था। ऐसे में यूरोलॉजिस्ट डॉ. पुष्पेन्द्र शुक्ला के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई। टीम ने किडनी ट्रांसप्लांट करने की योजना बनाई। इसके बाद शुक्रवार को किडनी ट्रांसप्लांट करके इतिहास रच दिया। इससे चिकित्सक समेत रीवा के लोगों में खुशी की लहर है।

एक साल से चल रहा था उपचार

डॉ. पुष्पेन्द्र शुक्ला ने बताया कि महिला मरीज की उम्र 44 वर्ष है। उसका एक वर्ष से उपचार चल रहा है। महिला की किडनी खराब होने की वजह से उसे डायलिसिस पर रखा गया था। पिछले तीन से चार माह से डोनर का इंतजार किया जा रहा था। इसी बीच परिवार के एक सदस्य किडनी देने के लिये तैयार हुये। उनकी सभी तरह की जांच कराई गई, जिसमें सबकुछ फिट बैठा। ऐसे में शुक्रवार को किडनी ट्रांसप्लांट कर दिया गया।

दिल्ली मैक्स के चिकित्सकों की ली गई मदद

किडनी ट्रांसप्लांट से पहले दिल्ली मैक्स के डॉ. संदीप चतुर्वेदी और दीपक सिंह की मदद ली गई थी। इसके अलावा टीम में नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. रोहन द्विवेदी समेत डॉ. विवेक शर्मा, डॉ. आशीष घनघोरिया, डॉ बृजेश तिवारी, डॉ. विजय शुक्ला, एनेस्थीसिया के डॉ. राजेश द्विवेदी, डॉ. सुभाष अग्रवाल, डॉ. रवि प्रकाश आदि शामिल थे।

महिला पूरी तरह स्वस्थ

किडनी ट्रांसप्लांट के लिये पूरी योजना पहले से बनाई गई थी। इसके बाद चिकित्सकों की टीम ने महिला मरीज का चेकअप किया और सभी जांचे नार्मल होने पर उसे शुक्रवार की सुबह ऑपरेशन थिएटर में ले जाया गया। जहां करीब 6 घंटे तक प्रोसीजर कर किडनी ट्रांसप्लांट किया गया। मरीज अभी तक पूरी तरह से स्वस्थ्य बतायी गई है। लेकिन उसे नेफ्रोलॉजी के आईसीयू में रखा गया है।

डॉक्टरों की टीम को उप मुख्यमंत्री ने दी बधाई

सुपर स्पेशलिटी में शुक्रवार को किए गए पहले किडनी ट्रांसप्लांट पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने डॉक्टरों की पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि आज मेरा सपना साकार हो गया। मरीजों को बेहतर सुविधा मिले और उन्हें अन्यत्र न जाना पड़े इसके लिए में लगातार प्रयासरत हूं। आज रीवा में चिकित्सकों ने किडनी ट्रांसप्लांट कर इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि अब मुंबई एवं दिल्ली की तर्ज पर रीवा के सुपर स्पेशलिटी में भी कई जटिल सर्जरी की जा रही हैं।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story