रीवा

रीवा में बिना हेलमेट के कालेजों में प्रवेश कर रहे विद्यार्थी, व्यवस्था बनाने में प्रबंधन हो रहा नाकाम

रीवा में बिना हेलमेट के कालेजों में प्रवेश कर रहे विद्यार्थी, व्यवस्था बनाने में प्रबंधन हो रहा नाकाम
x
MP Rewa News : रीवा में हेलमेट को लेकर छात्रों के साथ ही छात्राएं भी बहस करने में पीछे नहीं रहती।

MP Rewa News : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट (Helmet) अनिवार्य कर दिया गया है। प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही रीवा जिले (Rewa District) में भी हेलमेट को लेकर सख्ती बरती जा रही है। इसका असर भी देखने को मिला है। लेकिन जिले के महाविद्यालयों में हेलमेट की अनिवार्यता प्रबंधन के लिए परेशानी का सबब बन गई है। महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा हेलमेट को अनिवार्य तो कर दिया है, लेकिन प्रबंधन इसका पालन नहीं करा पा रहा है। महाविद्यालयीन सूत्रों की माने तो आए दिन विद्यार्थियों और प्रबंधन के बीच हेलमेट की अनिवार्यता को लेकर बहस होती रहती है।

परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध

जिले के महाविद्यालयों में हेलमेट की अनिवार्यता संबंधी नोटिस को चस्पा कर दिया गया है। इसके पालन के लिए कॉलेज के गेट में जिम्मेदार की नियुक्ति भी कर दी गई है। जैसे ही कोई विद्यार्थी बिना हेलमेट के महाविद्यालय के गेट के पास पहुंचता है उसे रोक दिया जाता है। कॉलेज में अंदर जाने के लिए कर्मचारी और विद्यार्थी के बीच बहसबाजी का दौर शुरू हो जाता है। हेलमेट को लेकर छात्रों के साथ ही छात्राएं भी बहस करने में पीछे नहीं रहती।

स्टाफ के लिए भी अनिवार्य

बताया गया है कि विद्यार्थियों के साथ ही कॉलेज के स्टॉफ के लिए भी हेलमेट को अनिवार्य कर दिया गया है। प्रबंधन की माने तो नियम लागू होने के शुरूआत कुछ दिनों तक तो स्टाफ भी हेलमेट पहन कर नहीं आ रहा था। लेकिन सख्ती बरतने के बाद अधिकांश महाविद्यालय के स्टाफ अब हेलमेट पहन कर कॉलेज आ रहे हैं।

अभी लगेगा समय

महाविद्यालय सूत्रों की माने तो नियम नया है। इसलिए इसे लागू कराने में समय लग रहा है। लेकिन कुछ दिनों बाद जब हेलमेट विद्यार्थियों की आदत में शुमार हो जाएगा तो वह हेलमेट पहन कर महाविद्यालय आएंगे।

वर्जन

कॉलेज के स्टॉफ के साथ ही विद्यार्थियों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। महाविद्यालयों को भी निर्देश का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है। अभी कुछ पूरी तरह से नियम का पालन जरूर कॉलेजों में नहीं हो पा रहा है।

प्रो. पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story