रीवा

रीवा रेलवे स्टेशन से हटेगा 'Stop' बोर्ड, नहीं कहलाएगा आखिरी स्टेशन, रीवा से आगे ट्रेन चलाने की तैयारी में WCR

Rewa Railway News
x

Rewa Railway News

Rewa Railway: अब रीवा रेलवे स्टेशन आखिरी स्टेशन नहीं कहलाएगा. जल्द ही रीवा रेलवे स्टेशन में लगा 'Stop' बोर्ड हटाने की तैयारी है.

Rewa Railway News: अब तक रीवा का रेलवे स्टेशन आखिरी स्टेशन होता था. रीवा की तरफ आने वाली ट्रेनें रेलवे स्टेशन से आगे नहीं जाती थी. जैसे ही स्टेशन ख़त्म होता था एक बड़ा 'Stop' का बोर्ड लगा होता था. लेकिन अब रीवा रेलवे स्टेशन के दिन फिरने वाले हैं. जल्द ही रीवा रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का गुजरना शुरू हो जाएगा. इसके लिए WCR ने अपने काम में तेजी ला ली है. एक तरफ जहां गोविंदगढ़ रेलवे स्टेशन बनकर पूरी तरह से तैयार है. वहीं रीवा गोविंदगढ़ (Rewa to Govindgarh Railway Station) के बीच पटरी बिछाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है. मार्च 2022 तक इस कार्य के पूर्ण होने की संभावना है. इसके अलावा रेलवे मोड़ यानि सतना रोड पर बन रहा रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है.

एजेंसी को 6 माह का मिला एक्सटेंशन

रेलवे मोड पर निर्माणाधीन आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) को जून 2022 तक पूरा किए जाने का विभाग द्वारा दावा किया जा रहा है. इधर रेलवे ने जुलाई माह में रीवा गोविंदगढ़ की ओर ट्रेन चलाने की तैयारी की है. निर्धारित समय पर निर्माण पूरा हो पाने की वजह से निर्माण एजेंसी ने आरओबी निर्माण के लिए जून माह तक का एक्सटेंशन ले लिया है. विभाग का कहना है कि अंतिम बार मिले इस एक्सटेंशन की अवधि में आरओबी का शेष बचा हुआ काम पूरा कर लिया जाएगा. दरअसल

रेलवे ने जुलाई माह में रीवा से आगे देन चलाने की तैयारी की है जिससे जून माह म में आरओबी का निर्माण पूरा करने न सिर्फ सेतु निगम बल्कि निर्माण एजेंसी पर दबाव बना हुआ है. उल्लेखनीय है कि इस आरओबी प्रोजेक्ट को दिसम्बर 2021 में पूरा होना था लेकिन हाइटेंशन लाइन और टॉवर के न हट पाने की वजह से प्रोजेक्ट का काम आगे नहीं नहीं बढ़ पाया. बताया गया है कि जिस स्थान पर आरओबी का निर्माण करना है वहां से हाईटेंशन लाइन हटा ली गई है जिससे निर्माण एजेंसी द्वारा प्रोजेक्ट निर्माण में तेजी लाई जा रही . सेतु निगम के अधिकारी भी आरओबी निर्माण की प्रगति पर रोजाना निगरानी रख रहे हैं जिससे ट्रेन चलाने के पूर्व आरओबी का निर्माण पूरा हो सके.

चार स्लैब के साथ एप्रोच रोड का काम शेष

इस त्रिकोणीय आरओबी प्रोजेक्ट में रीवा और रेलवे स्टेशन की तरफ का निर्माण लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा कर लिया गया है. आरओबी में सतना की ओर अभी काफी काम बचा हुआ है. सूत्रों की माने तो सतना की तरफ सात स्लैब का निर्माण किया जाना है जिसमें से तीन स्लैब का निर्माण पहले ही पूरा कर लिया गया था. चार स्लैब का निर्माण ऐसे स्थान पर करना जहां हाईटेंशन लाइनें निकली थीं. हाईटेशन लाइन हटा गई हैं जिससे एजेंसी ने बचे हुए स्लैब का निर्माण शुरु कर दिया है. इसके अलावा तीनों तरफ अभी एप्रोच रोड का काम भी बचा हुआ है.

हाईटेंशन लाइन न हटने से आठ माह विलंब हुआ प्रोजेक्ट

रेलवे तिराहे के समीप हाईटेशन टॉवर और लाइन के न हटने की वजह से आरओबी प्रोजेक्ट का काम लगभग आठ महीने पिछड़ गया. बताया गया है कि हाईटेंशन लाइन हटाने सेतु निगम ने पावर ट्रांसमिशन कंपनी को काफी पहले 4 करोड़ 18 लाख का भुगतान कर दिया था. लेकिन कंपनी लाइन हटाने के लिए टेण्डर नहीं बुला सकी. टेण्डर बुलाने के बाद कंपनी जब मौके पर पहुंची तो वहां पानी भरा हुआ था जिसकी वजह से चार माह काम नहीं हो पाया. इसके बाद लगाने वाले टॉवर की संख्या एक और बढ़ने से कंपनी ने सेतु निगम से 60 लाख का और भुगतान लिया. दो महीने इस वजह से लाइन हटाने का काम रुका रहा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story