रीवा

गलवान घाटी में शहीद हुए, रीवा के वीर दीपक सिंह की प्रतिमा हुई तैयार

Deepak Singh
x
रीवा (Rewa) के मनिकवार गांव में शहीद दीपक सिंह (Deepak Singh) की प्रतिमा का होगा अनावरण

Rewa Shahid Deepak Singh News: चीन बॉर्डर के गलवान घाटी में दो वर्ष पूर्व शहीद हुए रीवा के दीपक सिंह के स्मरण में बनाई उनकी भव्य प्रतिमा उनके गांव के नजदीक मनिकवार में बनकर तैयार हो गई है। जानकारी के तहत इस भव्य प्रतिमा का अनवरण 15 जून को उनके शहीदी दिवस दूसरी पुण्य तिथि के अवसर पर किया जा रहा है।

सीएम ने की थी घोषणा

ज्ञात हो कि शहीद की प्रतिमा लगाए जाने की घोषणा स्वयं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था। उनकी घोषणा के तहत अब प्रतिमा बन कर तैयार हो गई है। जिसके अनावरण को लेकर तैयारी भी कर ली गई है।

होगी मैराथन दौड़

जानकारी के तहत प्रतिमा अनावरण के अवसर पर मैराथन दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आसपास के लोग हिस्सा लेंगे और शहीद सेना नायक की यादों को एक बार फिर क्षेत्र के लोगो को रूबरू कराएगें तो वही शहीद की आत्मा की शांति के लिए भगवात कथा का आयोजन भी हो रहा है। जिसमें कथा वाचक देवेन्द्र महाराज के द्वारा भगवात कथा सुनाई जा रही है और इसमें ग्रामीण हिस्सा ले रहे है।

दो वर्ष पूर्व हुए थें शहीद

ज्ञात हो कि दो वर्ष पूर्व चीन बॉर्डर पर स्थित गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से देश की रक्षा करते हुए भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थें। जिसमें रीवा जिले के मनिकवार के फरेदा गावं निवासी लांस नायक दीपक सिंह ने भी देश की रक्षा में अपनी शहादत देकर इस विंध्य की भू-धरा का नाम रोशन किया था।

सरकार ने दिया है वीर चक्र

भारत सरकार ने शहीद दीपक सिंह को मराणोंउपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया है। उनकी पत्नी को यह वीर चक्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में दिए थे। खास बात यह रही की उनकी पत्नी ने अपने पति के अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए गत माह भारतीय सेना ज्चाइन कर ली है। वे अब सेना अफसर के रूप में ट्रेनिंग ले रही है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story