रीवा

रीवा में 4 फर्म के 12 ठिकानों पर स्टेट GST टीम की रेड, मचा हड़कंप

रीवा में 4 फर्म के 12 ठिकानों पर स्टेट GST टीम की रेड, मचा हड़कंप
x
टैक्स चोरी की शिकायत के बाद रीवा के चार फार्मों में स्टेट GST टीम ने दी दबिश, 30 सदस्यीय टीम जांच में जुटी।

रीवा. शनिवार की दोपहर रीवा शहर के चार फर्मों के 12 ठिकानों पर एक साथ स्टेट GST टीम की रेड के बाद व्यापारियों में हड़कंप मच गया। एंटीएवीजन ब्यूरो सतना व रीवा की 30 सदस्यीय टीम कार्रवाई करने में जुटी है। दोपहर से शुरू हुई कार्रवाई देर रात तक चलती रही। फर्मों का लेखा-जोखा खंगाला जा रहा है। करोड़ों की कर चोरी उजागर होने की संभावना जताई गई है।

जानकारी के अनुसार स्टेट GST टीम ने शहर के घोघर स्थित उत्तम कृष्णनानी की सुधीर स्पेयर्स, सब्जीमंडी में संचालित विद्यादेवी कृष्णनानी की सुधीर इलेक्ट्रिकल, अर्जुन नगर स्थित उमेश पीतवानी की शिवानी ट्रंक स्टोर समेत अमहिया मार्ग में संचालित विशाल मेघवानी की विशाल इंफीरियो में एक साथ दबिश दी गई। उक्त दुकानों के साथ ही इनके गोदाम व प्रोपराइटर के घरों में भी छानबीन की जा रही है।

करोड़ों की कर चोरी उजागर होने की संभावना
देर रात तक लेखा- जोखा खंगालने में जुटे रहे अधिकारी

बताया गया है कि उक्त फर्मों के द्वारा खरीदी-बिक्री में करोड़ों रुपये की कर चोरी की गई है। जिसके सामने आने के बाद स्टेट GST टीम जांच करने पहुंची है। एक साथ 12 ठिकानों पर राज्यकर की दबिश के बाद शहर के अन्य व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों ने बताया है कि उक्त फर्म लंबे समय से कर चोरी में लिप्त थी, जिसकी शिकायत राज्यकर के पास पहुंची थी। इसके बाद ही यह कार्रवाई की गई है।

आज भी जारी रहेगी कार्रवाई

बताया गया है कि दुकानों के स्टॉक का सारीदी-बिक्री के मिलान किया जा रहा है। उक्त सभी फर्म काफी बड़ी हैं, जहां का टर्नओव्हर करोड़ों का है। ऐसे में टीम को लेखा-जोखा खंगालने में समय लग रहा है। सूत्रों ने बताया है कि जांच पूरी होने में रविवार का दिन भी लग सकता है। फिलहाल देर रात तक टीम कार्रवाई करने में जुटी थी।

टीम में ये रहे शामिल

फर्मों में कार्रवाई के लिये चार टीमें बनाई गई थी। जिसका नेतृत्व डिप्टी कमिश्रर उमेश त्रिपाठी कर रहे थे। सुधीर इलेक्ट्रिकल में सहायक आयुक्त विवेक द्विवेदी, मिनाक्षी पाण्डेय, इंस्पेक्टर संदीप त्रिपाठी, आशीष, सत्यनारायण और अमृता शामिल थीं।

वहीं सुधीर स्पेयर्स में राज्यकर अधिकारी विकास अग्रवाल, विजय पाण्डेय, सहायक आयुक्त अमित पटेल, इंस्पेक्टर हेमेंत, सोमेश और गरिमा त्रिपाठी की टीम कार्रवाई कर रही है।

इसी प्रकार शिवानी ट्रंक में सहायक आयुक्त राजीव गोयल, नवीन द्विवेदी, राज्यकर अधिकारी शांतिभूषण, प्यूष, इंस्पेक्टर अनिल बनाफर, हरिहर, शैलेन्द्र, अंकिता, उमेश साकेत, वीरेश पटेल कार्रवाई कर रहे हैं। इसके अलावा विशाल इंफीरियो में सहायक आयुक्त दिलीप सिंह, इंस्पेक्टर मनीष, दीपक व प्रियंका की टीम लेखा-जोखा खंगाल रही है।

रीवा शहर के चार फर्मों सहित उनके 10 से 12 ठिकानों पर दबिश दी गई है। जहां पर खरीदी-बिक्री से संबंधित रिकार्ड खंगाले जा रहे हैं। जांच करने के बाद भी कितने की कर चोरी की गई है. सामने आयेगा। कार्रवाई में 30 सदस्यीय टीम जुटी हुई है। - उमेश त्रिपाठी, डिप्टी कमिश्नर, एंटीएवीजन ब्यूरो सतना

Next Story