रीवा

Rewa Airport को राज्य सरकार 99 सालों की लीज पर AAI को सौंप रही! पायलट ट्रेनिंग देने वाली कंपनी Falcon का क्या होगा?

Rewa Airport को राज्य सरकार 99 सालों की लीज पर AAI को सौंप रही! पायलट ट्रेनिंग देने वाली कंपनी Falcon का क्या होगा?
x
Rewa Airport AAI Falcon: अगले 99 सालों के लिए रीवा एयरपोर्ट, Airport Authority Of India के अधीन होगा

Rewa Airport Latest News: मध्य प्रदेश के रीवा जिले के चोरहटा हवाई पट्टी को फुल फ्लेज्ड एयरपोर्ट बनाने का काम तेजी से चल रहा है. इसी के साथ Rewa एयर स्ट्रिप को AAI यानी Airport Authority Of India (भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण) को 99 वर्षों के लिए राज्य सरकार सौंपने वाली है. राज्य सरकार और AAI के बीच हुए इस समझौते का प्रस्ताव जल्द अंतिम निर्णय के लिए कैबिनेट में पेश किया जाएगा.

कैबिनेट में प्रस्ताव पास होने के बाद AAI और मध्य प्रदेश राज्य विमानन विभाग (MP State Aviation Department) के बीच कॉन्ट्रेक्ट होगा. रीवा एयर स्ट्रिप के साथ ही दतिया हवाई पट्टी (Datia Air Strip) को भी AAI को सौंप दिया जाएगा।

AAIऔर Falcon के बीच समझौता हुआ

दरअसल Rewa Airport में Falcon नाम की प्राइवेट एविएशन कंपनी छोटे विमानों को उड़ाने के लिए पायलट्स को ट्रेनिंग देती है. राज्य सरकार ने ही Falcon को ट्रेनिंग के लिए Rewa Airstrip का इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी. लेकिन जब रीवा हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की गई तो Falcon के सामने मुसीबत खड़ी हो गई. राज्य सरकार ने AAI से Falcon को अपनी गतिविधियां जारी रखने की अनुमति देने की अपील की मगर AAI ने साफ़ इंकार कर दिया

जिसके बाद Falcon कम्पनी ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, इस बीच खबर आ रही है की AAI Falcon को अपनी ट्रेनिंग एक्टिविटी जारी रखने के लिए सतना एयर स्ट्रिप सौंपने पर विचार कर रही है. लेकिन दोनों संस्थानों ने अब तक इस आपसी समझौते की जानकारी कोर्ट को नहीं दी है. The Pioneer की रिपोर्ट के मुताबिक Falcon पहले अपनी गतिविधियां Ujjain Airstrip में जारी रखना चाहता था मगर उज्जैन एयरस्ट्रिप के महंगे किराये की वजह से उसे सतना एयर स्ट्रिप से काम चलना पड़ा.

Next Story