रीवा

रीवा नगर निगम का स्पीकर कौन, आज होगा फैंसला: भाजपा के पास बहुमत, तो कांग्रेस ने भी दावा ठोंका

Rewa Nagar Nigam Election 2022
x

Rewa Nagar Nigam Election 2022

रीवा नगर निगम में स्पीकर पद का चुनाव आज सोमवार को होने जा रहा है. भाजपा के पास बहुमत का आंकड़ा है तो कांग्रेस भी दावा ठोंक रही है.

रीवा नगर निगम (Rewa Municipal Corporation Speaker Election) में स्पीकर का चुनाव आज सोमवार 1 अगस्त को कलेक्ट्रेट परिसर में होगा. सुबह 10.30 बजे से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरु होगी. शाम को 4 बजे तक परिणाम आने की उम्मीद है. नगर निगम में स्पीकर के लिए अभी भाजपा बहुमत में है. कांग्रेस का भी दावा है कि बाजी अपने पाले में ही रहेगी.

रीवा नगर निगम स्पीकर पद के लिए दोनों दल ने अपना-अपना प्रयास तेज किया है. नगर निगम में अजय मिश्रा बाबा कांग्रेस को जनता ने महापौर चुना है. अगर बहुमत के आधार पर भाजपा का स्पीकर चुना जाता है तो नगर निगम में इस तरह का अवसर पर पहली बार देखने को मिलेगा जो स्पीकर और महापौर अलग-अलग दल के होंगे. ऐसे में तालमेल बना पाना असंभव रहेगा और शहर का विकास प्रभावित होगा.

नगर निगम रीवा में स्पीकर को लेकर सभी की नजरें हैं. भाजपा ने किसको अपना स्पीकर बनाना है तय कर लिया है. कांग्रेस भी अपने प्रत्याशी लड़ाएगी. सोमवार को दोनों के बीच सीधे मुकाबला होगा. नगर निगम में 45 वार्ड हैं जिसमें से 18 पार्षद भाजपा के चुने गए. जबकि 16 कांग्रेस के थे.

भाजपा के पास 25, तो काग्रेस के पास 19 पार्षद

11 निर्दलीय पार्षद चुने गए. भाजपा ने सबसे पहले 6 निर्दलियाँ को अपने पाले में लाया और सदस्यता दिला दी. इसके बाद एक और निर्दलीय निर्वाचित पार्षद भाजपा में शामिल हुआ. भाजपा के पास वर्तमान में 25 पार्षद हैं. कांग्रेस 16 से 19 हुई है. एक पार्षद अभी किसी भी दल में शामिल नहीं है. उनकी भी भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी. स्पीकर बनने के लिए 24 मतों की जरूरत पड़ेगी क्योंकि 45 पार्षद हैं. और महापौर का भी मत पड़ेगा यानी 46 सदस्य स्पीकर चुनेंगे. जिसे 24 मत मिलेंगे वही नगर निगम का स्पीकर बनेगा.

भाजपा उत्साहित है कि उसके पास पहले से 25 पार्षद हैं अतः स्पीकर बनना तय है, लेकिन कांग्रेस के महापौर अजय मिश्र ने दावा किया है कि भाजपा का यह खेल खत्म होगा बाजी हमारे पाले में रहेगी.

सूत्रों के मुताबिक महापौर का चुनाव हारने के बाद भाजपा फूंक-फूंक कर कदम रख रही है लेकिन स्पीकर को लेकर कांग्रेस भी चौकना है.

6 और 7 अगस्त को नगर परिषद अध्यक्ष/उपाध्यक्ष पद का निर्वाचन

नगर परिषद अध्यक्ष/उपाध्यक्ष के लिए भी तिथि घोषित कर दी गई है. 6 अगस्त को सिरमौर, त्योंथर, नईगढ़ी, मऊगंज, गुढ़, बैकुण्ठपुर में निर्वाचन होगा जबकि 7 अगस्त को डभौरा, चाकघाट, हनुमना, मनगवं, गोविंदगढ़ और सेमरिया नगर परिषद में चुनाव होगा.

नगर परिषद के इस चुनाव में हनुमना छोड़कर सभी नगर परिषदों में भाजपा के पार्षदों की संख्या अधिक है. लेकिन कांग्रेस भी अपने दांव खेल रही है.

Next Story