रीवा

डेढ़ हफ्ते के लिए बंद रहेगा रीवा से सीधी-शहडोल मुख्य मार्ग, आवागमन बाधित होगा, विकल्प तलाशने में जुटा प्रशासन

डेढ़ हफ्ते के लिए बंद रहेगा रीवा से सीधी-शहडोल मुख्य मार्ग, आवागमन बाधित होगा, विकल्प तलाशने में जुटा प्रशासन
x

डेढ़ हफ्ते के लिए बंद रहेगा रीवा से सीधी-शहडोल मुख्य मार्ग, आवागमन बाधित होगा, विकल्प तलाशने में जुटा प्रशासन

बघवार तिराहे के समीप नहर में बने क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत के चलते डेढ़ हफ्ते तक रीवा से सीधी-शहडोल मार्ग बंद रहेगा।

रीवा। बघवार के समीप नहर में बने पुल की मरम्मत के लिए दस दिनों के लिये रीवा से सीधी और शहडोल मार्ग पर आवागमन बंद किया जा रहा है। बघवार प्वाइंट के समीप पुल क्षतिग्रस्त हो चुका है। पिछले दो वर्षों से इस पुल पर आवागमन में आ रही समस्या को देखते हुए सीधी जिला प्रशासन ने पुल की मरम्मत का निर्णय लिया है।

MPRDC शहडोल डिवीज़न के जिम्मे मरम्मत कार्य

पुल की मरम्मत का कार्य Madhya Pradesh Road Development Corporation Limited (MPRDC) शहडोल डिवीजन को सौंपा गया है। पुल की मरम्मत के दौरान किसी भी प्रकार के ट्रैफिक पर प्रतिबंध रहेगा। मुख्य मार्ग बंद करने के बाद रीवा से सीधी और रीवा से शहडोल के मध्य आवागमन के लिये वैकल्पिक मार्ग की तलाश की जा रही है।

मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम (MPRDC) के शहडोल संभागीय प्रबंधक डीके स्वर्णकार ने शुक्रवार को सीधी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर क्षतिग्रस्त पुल के मरम्मत की कार्ययोजना बताई। साथ ही दस दिनों के लिये रीवा-सीधी और शहडोल मार्ग पर आवागमन बंद करने को कहा।

लगभग 10 दिनों के लिए बंद किया जा सकता है आवागमन

माना जा रहा है कि 7 से 9 सितम्बर के मध्य दस दिनों के लिए दोनों जिलों का आवागमन बंद किया जा सकता है। इसके पूर्व कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों और ट्रांसपोर्ट से जुड़े लोगों की बैठक ली जाएगी।

इस संबंध में एमपीआरडीसी के संभागीय प्रबंधक स्वर्णकार ने कहा कि क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत के लिये 10 दिनों का समय लगेगा। प्रयास किया जा रहा है कि एक सप्ताह में मरम्मत का कार्य शुरू किया जा सके। इस संबंध में सीधी कलेक्टर से चर्चा कर स्थिति से अवगत कराया गया है।

ये हो सकते हैं वैकल्पिक मार्ग

  • शहडोल और सीधी से रीवा के बीच आवागमन के लिये दो अलग-अलग वैकल्पिक मार्ग हैं, जिनके उपयोग पर प्रशासन विचार कर रहा है। बताया गया है कि शहडोल से रीवा आने के लिये भैसारा जिगना-गोविन्दगढ़ का मार्ग खुला रहेगा।
  • इसके अलावा सीधी से रीवा आने के लिये रामपुर नैकिन से भरतपुर के पास से जिगना और गोविन्दगढ़ तक आवागमन हो सकता है। लेकिन इन दोनों वैकल्पिक मार्गों पर हैवी एवं हाइवे के वाहनों का आवागमन मुश्किल होगा।
  • दरअसल यह दोनों वैकल्पिक मार्ग सिंगल लेन है। मुख्य मार्गों के बंद होने पर इन दोनों वैकल्पिक मार्गों पर वाहनों का आवागमन बढ़ जायेगा। ऐसे में यहां जाम लगने की संभावना हमेशा बनी रहेगी।
  • इधर रीवा और सीधी के बीच मोहनिया घाटी होते हुए आवागमन खुला रहेगा।

चार दिन सीडब्ल्यूसी नहर भी बंद रहेगी

क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत के दौरान चार दिनों के लिये सीडब्ल्यूसी नहर भी बंद रहेगी। नहर बंद करने पर न सिर्फ खरीफ फसल की सिंचाई प्रभावित होगी। बल्कि झिन्ना, सिलपरा और टोंस जल विद्युत परियोजना में बिजली का उत्पादन भी ठप रहेगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में इस समय मांग के अनुरूप बिजली का उत्पादन नहीं हो पा रहा है। इसके अतिरिक्त बारिश न होने पर किसानों द्वारा बाणसागर से पानी की मांग भी की जा रही है।

फरवरी में भी बंद था 14 दिन मार्ग

सीधी बस हादसे के बाद फरवरी माह में जब 14 दिनों के लिये छुहिया घाटी बंद की गई थी। तब भी रीवा से सीधी और शहडोल के मध्य आवागमन काफी प्रभावित हुआ था। माना जा रहा है कि दोनों जिलों का मुख्य मार्ग बंद करने से इस बार भी आवागमन को लेकर उसी तरह की स्थिति निमित होगी ।

Next Story