रीवा

रीवा प्रभारी कमिश्नर की कार्यवाही, जिला शिक्षा अधिकारी, RTO और महिला बाल विकास सहित 5 को कारण बताओ नोटिस

रीवा प्रभारी कमिश्नर की कार्यवाही, जिला शिक्षा अधिकारी, RTO और महिला बाल विकास सहित 5 को कारण बताओ नोटिस
x
प्रभारी कमिश्नर छोटे सिंह ने जिले के आरटीओ, जिला शिक्षा अधिकारी तथा महिला बाल विकास विभाग के 5 परियोजना अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया.

रीवा (Rewa News): पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई का जन्मदिवस सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक ओर कलेक्टर रीवा ने कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई। तो वही प्रभारी कमिश्नर छोटे सिंह ने जिले के आरटीओ, जिला शिक्षा अधिकारी तथा महिला बाल विकास विभाग के 5 परियोजना अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कमिश्नर की इस कार्यवाही के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। आइए जाने इसे और क्यों नोटिस जारी की गई।

महिला बाल विकास विभाग में 5 को कारण बताओ नोटिस

कमिश्नर छोटे सिंह ने महिला बाल विकास विभाग के 5 परियोजना अधिकारियों को आगी योजनाओं की लक्ष्य पूर्ति न कर पाने पर यह कार्यवाही की है। कमिश्नर ने संचई प्रभाव से 2 वेतन वृद्धि रोकने के साथ ही कारण बताओ नोटिस दिया है। जवाब प्रस्तुत करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है।

बाल विकास परियोजना गंगेव क्रमांक-1 की प्रभारी परियोजना अधिकारी श्रीमती निर्मला मिश्रा, नईगढ़ी परियोजना की प्रभारी परियोजना अधिकारी श्रीमती रूचिका पाण्डेय, बाल विकास परियोजना गंगेव-2 के परियोजना अधिकारी शंखधर त्रिपाठी, जवा परियोजना की परियोजना अधिकारी श्रीमती मालती पाण्डेय, चितरंगी परियोजना क्रमांक-1 की प्रभारी परियोजना अधिकारी श्रीमती सरोज सोनवानी को मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 16 (1) (क) के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी है।

कमिश्नर ने बताया कि परियोजना अधिकारी श्रीमती निर्मला मिश्रा ने लाडली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत 9 माह में केवल 28 प्रतिशत ही लक्ष्य प्राप्त किया है। समग्र पोर्टल पर हितग्राहियों की इंट्री 56.18 प्रतिशत ही की गयी है।

सीएम हेल्पलाइन के अन्तर्गत 40 प्रकरण लंबित है। इसी प्रकार प्रभारी परियोजना अधिकारी श्रीमती रूचिका पाण्डेय, शंखधर त्रिपाठी, श्रीमती मालती पाण्डेय एवं श्रीमती सरोज सोनवानी द्वारा शासकीय कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता बरती गयी है।

जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी

संभाग स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला में जिला शिक्षा अधिकारी गंगा उपाध्याय उपस्थित न रहने पर नोटिस जारी किया गया है। जारी किये गये नोटिस में कमिश्रनर द्वारा कहा गया है कि शासन के महत्वाकांक्षी योजना के आयोजन में स्वयं उपस्थित न होने तथा बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर लापरवाही व स्वेच्छाचारिता बरतने तथा वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश/निर्देश का पालन नहीं करने पर जिला शिक्षा अधिकारी की दो वेतन वृद्धियाँ रोके जाने संबंधी नोटिस जारी कर सात दिवस में कारण स्पष्ट करने के निर्देश दिये गये हैं।

आरटीओ को दिया कारण बताओ नोटिस

कमिश्नर ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बताया गया है कि पनवार में गत दिनों स्कूल वाहन एवं बस दुर्घटना में 2 बच्चियों की मृत्यु होने तथा 18 से अधिक विद्यार्थियों के घायल होने पर आरटीओ को निर्देशों का भलीभांति पालन न कराने पर कारण बताओ नोटिस दिया है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story