रीवा

रीवा के रानी तालाब पर कांच की तरह बिखर गया शिव मंदिर, हल्की बारिश में हो गई यह घटना

रीवा के रानी तालाब पर कांच की तरह बिखर गया शिव मंदिर, हल्की बारिश में हो गई यह घटना
x
MP Rewa New: रीवा के रानी तालाब में बना वर्षो पुराना मंदिर गिर गया.

MP Rewa News: ऐतिहासिक रीवा के रानी तालाब (Rani Talab) में बना वर्षो पुराना मंदिर पहली बारिश में ही भरभरा कर गिर गया है। बताया जाता है कि उक्त मंदिर में भगवान भोले नाथ की प्रतिमा थी। मंदिर गिर जाने से भगवान की प्रतिमा भी असुरक्षित हो गई है। उक्त मंदिर में वर्षो पुरानी शिवलिंग स्थापित थी। जिसके चलते शिव भक्तों के लिए यह मंदिर आस्था के केन्द्र रही है।

करवाया गया था जीणोद्वार

भगवान भोले नाथ के वर्षो पुराने मंदिर को नया लुक दिया गया था। रानी तालाब सौंदर्यीकरण योजना के तहत तालाब को सुन्दर तो बनाया ही गया था। उसके साथ तालाब परिसर में स्थित मां कालिका के मंदिर के साथ ही भगवान भोले नाथ के मंदिर को भी नए तरीके से तैयार किया गया था।

मंदिर बनाने की मांग

रानी तालाब में स्थित शिव मंदिर को पुनः नए तरीके से बनाए जाने की मांग स्थानीय भक्तों के द्वारा की जा रही है। जिससे शिव भक्त इस सिद्ध शिव प्रतिमा की पूजा-अर्चना करके अपनी मान मनौती को पूरा कर सकें। ज्ञात हो कि सैकड़ों वर्षो पुराने इस रानी तालाब के चारों ओर कई देवी-देवताओं के मंदिर स्थापित है। उन्ही में से भगवान भोले नाथ का भी यह मंदिर रहा है।

जनहानि होने से बची

जिस समय मंदिर कांच की तरह टूट कर बिखर गया, उस समय गनीमत रही कि मंदिर में कोई नही था। जिससे किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है। भक्तों की पूजा-अर्चना के समय मंदिर गिरता तो बड़ी सख्या में लोग इसकी जद में आ सकते थें।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story